Mirzapur Famous Malai Lassi: मुंबई और कोलकाता तक है मिर्जापुर की इस लस्सी की डिमांड, लाजवाब है इसका स्वाद

Mirzapur Famous Malai Lassi : लस्सी एक ऐसी चीज है, जो सभी को बहुत पसंद आती है। चलिए आज हम आपको मिर्जापुर में मिलने वाली एक प्रसिद्ध लस्सी के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-07-09 12:22 GMT

Mirzapur Famous Malai Lassi (Photos - Social Media)

Mirzapur Famous Malai Lassi : मिर्ज़ापुर उत्तर प्रदेश का काफी महत्वपूर्ण जिला माना जाता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक वातावरण बरबस लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती है। मिर्ज़ापुर में स्थित विंध्याचल धाम भारत के प्रमुख हिन्दू धार्मिक स्थलों में से एक है। इसके अतिरिक्त सीताकुण्ड, लाल भैरव मंदिर, मोती तालाब, टांडा जलप्रपात, विल्डमफ़ाल झरना, तारकेश्‍वर महादेव, महा त्रिकोण, शिवपुर, चुनार किला, गुरूद्वारा गुरू दा बाघ और रामेश्‍वर, देवरहा बाबा आश्रम, अड़गड़ानंद आश्रम व अन्य छोटे बड़े जल प्रपातों आदि के लिए प्रसिद्ध है। मिर्ज़ापुर भदोही, वाराणसी, सोनभद्र, इलाहाबाद से घिरा हुआ है। भारत का अंतराष्ट्रीय मानक समय मिर्ज़ापुर जिले के अमरावती चौराहा स्थान से लिया गया है।

लस्सी एक ऐसी स्वादिष्ट देश है जो देश भर के अलग-अलग इलाकों में मिलती है। आप जहां जाएंगे यह वहां आपको अलग तरीके से बनाई हुई लेकिन बहुत ही बेहतरीन अंदाज में पेश की हुई मिल जाएगी। अगर आप भी लस्सी खाने पीने के शौकीन है तो आज हम आपको मिर्जापुर के और में मिलने वाली स्वादिष्ट लस्सी के बारे में बताते हैं। हम आपको मिर्जापुर के पास मिलने वाली जिस लस्सी के बारे में बता रहे हैं उसके डिमांड न सिर्फ मिर्जापुर में बल्कि लखनऊ और कोलकाता तक भी है। आमतौर पर लस्सी को दही से बनाया जाता है लेकिन यहां की लस्सी की खासियत यह है कि इसे मलाई से तैयार किया जाता है। लस्सी बनाने के बाद मिट्टी के बर्तन में परोसी जाती है।

पुश्तैनी है काम (Work Is Ancestral)

अहरौरा में यह दुकान 100 साल पुरानी है और दुकानदार के मुताबिक है उनका पुश्तैनी काम है। इस लस्सी को किसानों से खरीदे दूध को उबालकर मलाई तैयार करके बनाया जाता है। 100 ग्राम मलाई की लस्सी ₹50 में तैयार होती है। तैयार करने के बाद मिट्टी के बर्तनों में इसे ग्राहकों को परोसा जाता है।

मुंबई कोलकाता दिल्ली तक डिमांड (Demand from Mumbai Kolkata to Delhi)

मिर्जापुर में तैयार किए जाने वाली लस्सी की डिमांड मुंबई दिल्ली और कोलकाता तक है। देसी मिट्टी से बने हुए बर्तन में देने के कारण ही खराब भी नहीं होती है। मिर्जापुर में अधिकारियों से लेकर नेताओं तक सभी को यह लस्सी पसंद है।

Mirzapur Famous Malai Lassi

  

Tags:    

Similar News