World Beautiful Streets: ये हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत स्ट्रीट, दिल जीत लेंगे इनके बेहतरीन नजारे

Worlds Most Beautiful Streets: आज हम आपको दुनिया भर में मौजूद कुछ खूबसूरत गलियों और सड़कों के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-06-09 13:35 GMT

Worlds Most Beautiful Streets (Photos - Social Media)

Worlds Most Beautiful Streets: अपने शहर और घर की गलियां हमेशा सबकी पसंदीदा होती है। व्यक्ति अपने घर से कितना भी दूर क्यों ना चले जाए लेकिन उसे यह हमेशा याद रहती है। जाहिर सी बात है आपको भी अपने शहर की गालियां बहुत पसंद होगी लेकिन आज हम आपको दुनिया भर में मौजूद कुछ खूबसूरत गलियों और सड़कों के बारे में बताते हैं। किसी शहर, मोहल्ले और गली को वहां रहने वाले लोग खूबसूरत बनाते हैं। कभी-कभी किसी जगह को इस कदर सजाया-संवारा जाता है की वहां की सुंदरता ही पहचान बन जाती है। वैसे तो हम सभी को अपने शहर, गली मोहल्ले की गलियां ही सबसे ज्यादा पसंद आती है। लेकिन आज हम आपको दुनिया भर में पहचाने जाने वाले कुछ मशहूर स्ट्रीट के बारे में जानकर देते हैं।।

अम्ब्र‌िया, इटली (Umbria, Italy)

स्पेलो में घरों की खिड़कियां, बालकनी, बिल्ड‌िंग और गलियां रंग-बिरंगे फूलों से सजी हुई दिखाई देती हैं। इनसे फैली खुशबू यहां के माहौल को रुमानियत से भर देती है। जो इसकी पहचान बन चुकी है। यहां के फिजाएं और नजारे इतने हसीन हैं कि ये आपके दिल और दिमाग में घर कर जाएंगे।

Umbria, Italy


पोर्टो एलेग्रे, ब्राजील (Porto Alegre, Brazil)

ब्राजील के आधुनिक शहर को तीन ब्लॉक में विभाजित किया गया और वहां खूबसूरत पेड़ लगाए गए हैं। रूआ गोन्जकले दे कार्वाल्हो की 500 मीटर वाली सड़क सबसे शानदार है। वो 100 से ज्यादा टिपुआना पेड़ों से घिरी है, जहां प्रकृति की एक अनोखी छटा देखने को मिलती है।

Porto Alegre, Brazil


ग्राफ्टन, ऑस्ट्रेलिया (Grafton, Australia)

को ऑस्ट्रेलिया में जैकरांडा एवेन्यु के नाम से पहचाना जाता है। यह सड़क बड़ी तादाद मे लाइलेक के फूलों से लदी हुई है। बैंगनी रंग के ये फूल इस रास्ते को और सुंदर बना देते हैं। यह पर्यटकों के लिए बेहद खास है।

Ballymoney, Eastern Ireland


बैलीमनी, पूर्वी आयरलैंड (Ballymoney, Eastern Ireland)

आपको अगर डरावनी और भूतिया जगहों पर जाने का शौक है तो ब्रेगाघ रोड आपके इस शौक को पूरा कर देगी। पेड़ों से अटा यह रास्ता रहस्यमयी लगता है बावजूद इसके यह अपनी ओर खींचता है। इसे देखकर आपको हॉरर मूवी के कुछ सीन याद आ जाएंगे।

Ballymoney, Eastern Ireland


चैपमैनस पीक ड्राइव, दक्षिण अफ्रीका (Chapmans Peak Drive, South Africa)

अगर आप किसी ऐसे रोड ट्रिप का इंतजार कर रहे हैं, जो आपको समुद्री लहरों का आनंद दिलाए, जिससे आपका रास्ता और भी खूबसूरत बन जाए तो दक्षिण अफ्रीका का चैपमैनस पीक ड्रीइव इस मामले में एक परफैक्ट डेस्टिनेशन है। लेकिन यहां के मोड़ काफी खतरनाक है, जिससे यहां से गुजरने वाले लोगों को गाड़ी आराम से चलाने की सलाह दी जाती है।

Chapmans Peak Drive, South Africa

 

Tags:    

Similar News