India Top Tracking Places: भारत में इन खूबसूरत जगहों पर आप केवल कर सकते हैं ट्रेक, जानिये विस्तार से

India Top Tracking Places: ये सभी स्थान अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध हैं, क्या आप जानते हैं कि इन सभी तक सड़क मार्ग से आसानी से पहुँचा नहीं जा सकता है?

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-02-21 03:36 GMT

Top Places In India for Only Trek (Image credit: social media)

Most Beautiful Tracking Places in India: अपने कई विविध इलाकों के साथ, भारत एक ऐसा देश है जो आपको कई तरह से हैरान कर देगा। शक्तिशाली हिमालय और शुष्क रेगिस्तान से लेकर समुद्र तटों तक, भारत वास्तव में विभिन्न परिदृश्यों को देखने के लिए एक महान आधार के रूप में कार्य करता है। जबकि ये सभी स्थान अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध हैं, क्या आप जानते हैं कि इन सभी तक सड़क मार्ग से आसानी से पहुँचा नहीं जा सकता है? यहाँ, हम आपको भारत की कुछ सबसे खूबसूरत जगहों पर ले चलते हैं जहाँ आप केवल ट्रेक कर सकते हैं।


फूलों की घाटी, उत्तराखंड (Valley of Flowers, Uttarakhand)

यह निश्चित रूप से भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जहां आप केवल ट्रेकिंग के जरिए ही पहुंच सकते हैं। 1980 में, भारत सरकार ने फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना की, जिसे बाद में 2002 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता दी गई। इसने इस गंतव्य को बहुत आवश्यक बढ़ावा देने में मदद की है, जो अब अधिकांश ट्रेकर्स की बकेट लिस्ट में शामिल है। हालाँकि, आपको ध्यान देना चाहिए कि वैली ऑफ़ फ्लावर्स ट्रेक आसान नहीं है, इसलिए आपको इस ट्रेक को करने से पहले अच्छी तरह से तैयार होने की आवश्यकता है।


मलाणा, हिमाचल प्रदेश (Malana, Himachal Pradesh)

यह हिमाचल प्रदेश का एक सुंदर आदिवासी गाँव है जो समुद्र तल से लगभग 9937 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। इस जगह का मुख्य आकर्षण इसकी संस्कृति, परंपराएं, अनूठी भाषा, शासन की विशिष्ट लोकतांत्रिक व्यवस्था के अलावा यहां के आदिवासी लोग पालन करते हैं। स्थानीय लोगों द्वारा इसे मलाणा गणराज्य कहा जाता है, क्योंकि उनका मानना ​​है कि वे सिकंदर महान के वंशज हैं। इस बिंदु तक ट्रेकिंग करना कोई मांगलिक कार्य नहीं होगा, और आप हरे-भरे जंगलों और घास के मैदानों से होकर गुजरेंगे। अगर आप इस जगह की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो मानसून के मौसम से बचें।


गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब, उत्तराखंड (Gurudwara Sri Hemkund Sahib, Uttarakhand)

यह अनिवार्य रूप से ट्रेकिंग डेस्टिनेशन है क्योंकि इस तक पहुँचने का कोई दूसरा रास्ता नहीं है। इस श्रद्धेय स्थान पर हर साल सैकड़ों तीर्थयात्री आते हैं, जो इस स्थान पर इस ट्रेक को करते हैं। हेमकुंड साहिब के लिए 18 किमी का ट्रेक गोविंदघाट से शुरू होता है और उसके बाद घांघरिया होता है। गोविंदघाट फूलों की घाटी और हेमकुंड साहिब यात्रा का शुरुआती बिंदु है, जहां आपको आसानी से होटल मिल जाएंगे, अगर आप ट्रेक शुरू करने से पहले आराम करना चाहते हैं। हेमकुंड साहिब तक पहुंचने के लिए आपको लगभग 14 किमी की चढ़ाई करनी होगी।


लिविंग रूट ब्रिज, मेघालय (Living Root Bridge, Meghalaya)

जब आप मेघालय का दौरा करते हैं तो आपको बहुत ही दिलचस्प लिविंग रूट ब्रिज मिलेंगे, जो मोटी हवाई जड़ों के समूह होते हैं जो समय के साथ स्वाभाविक रूप से आपस में जुड़ जाते हैं, जिससे प्राकृतिक पुल बनते हैं। बरगद के पेड़ों की जड़ों से बने इन पुलों को खासी लोगों ने छोटे-छोटे झरनों पर बनाया है और इनमें एक बार में कई लोग समा सकते हैं। यह मेघालय में एक खूबसूरत जगह है जहां केवल ट्रेकिंग के जरिए ही पहुंचा जा सकता है। इन प्राकृतिक अजूबों तक ट्रेक करने में लगभग 1.5 से 4.5 घंटे का समय लगेगा, जो पैदल चलने और थोड़ी लंबी पैदल यात्रा का मिश्रण है।


फुक्ताल (फुगताल) मठ, लद्दाख (Phuktal Monastery, Ladakh)

लद्दाख के ट्रांस-हिमालयी क्षेत्र में स्थित इस बौद्ध मठ तक केवल पैदल ही पहुंचा जा सकता है। लकड़ी और मिट्टी से निर्मित, इस जगह का मुख्य आकर्षण यह है कि यह एक चट्टान के किनारे खूबसूरती से बसा हुआ है, जो दूर से एक मधुकोश की तरह दिखता है। चटांग गांव पहुंचने से पहले आपको रारू के लिए ट्रेकिंग शुरू करनी होगी, लुंगनाक नदी के पास एक निर्जन क्षेत्र से गुजरना होगा। फिर, थोड़ा आराम करने के बाद, आप मठ की ओर प्रस्थान कर सकते हैं। फुक्ताल के रास्ते में हरे-भरे घास के मैदानों और राजसी पहाड़ों की सुंदरता आपका स्वागत करेगी।


रूपकुंड झील, उत्तराखंड (Roopkund Lake, Uttarakhand)

ज्यादातर मिस्ट्री लेक या कंकाल झील के रूप में जानी जाने वाली यह सुंदर झील उत्तराखंड में समुद्र तल से लगभग 16,499 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इस झील का रहस्य इस बात में है कि जब बर्फ पिघलती है तो कई मानव कंकाल देखने को मिलते हैं। आप केवल ट्रेकिंग के माध्यम से भी इस स्थान तक पहुँच सकते हैं, जो कुछ सबसे सुंदर पगडंडियों का भी दावा करता है। चूंकि यह लगभग पूरे वर्ष बर्फ से ढका रहता है, इस झील की ओर जाने वाले लगभग सभी मार्ग बर्फ से ढके पहाड़ों के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करते हैं।

Tags:    

Similar News