Beautiful Train Journeys 2023: दुनिया की सबसे खूबसूरत रेल यात्राएं, जो ताउम्र आपको रहेगी याद

Beautiful Train Journeys 2023: यदि आप भी 2023 में नए साल के लिए यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं, तो जरा रुकिए और इस खबर पर नज़र डालिये। यहाँ हम आपको दुनिया की कुछ सबसे खूबसूरत ट्रेन यात्रााओं से रूबरू करवा रहे हैं जो आपका दिल चुरा लेंगें।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-12-27 03:18 GMT

2023 IN TRAIN JOURNEYS (Image credit: Social media)

Beautiful Train Journeys 2023: ट्रेन की यात्रा करना आमतौर पर सभी लोगों को पसंद आता है। शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जिसे ट्रेन की यात्रा करना नापसंद हो । वो भी जब बात हो आधुनिक सुविधा से लैस लग्जरी ट्रेन की तो फिर क्या कहने। जी हाँ , यात्रा के सबसे आरामदायक तरीकों में से एक, ट्रेन यात्राएं बाहर के साथ अंदर भी बेहद रोमांचक होती हैं, जब आप बाहर के नज़ारों को देखते हैं तो यह परिदृश्य में आ जाते हैं। नया साल आते ही लोग अपनों के संग खूबसूरत जगहों पर घूमने की प्लानिंग करने लगते हैं। यदि आप भी 2023 में नए साल के लिए यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं, तो जरा रुकिए और इस खबर पर नज़र डालिये। यहाँ हम आपको दुनिया की कुछ सबसे खूबसूरत ट्रेन यात्रााओं से रूबरू करवा रहे हैं जो आपका दिल चुरा लेंगें।

तो आइये जानते हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत ट्रेन यात्राएं:


ब्रिटिश पुलमैन, इंग्लैंड (British Pullman, England)

बेहद शानदार ब्रिटिश पुलमैन पर सवार एक यात्रा जीवन भर की याद है और इसलिए इसकी यात्राएं हैं। यह यूके की चर्चा में डूबने के लिए सबसे शानदार और आरामदायक तरीकों में से एक है, और आप निश्चित रूप से दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड, समरसेट मार्ग (जेन ऑस्टेन फील के लिए), दक्षिण पूर्व इंग्लैंड के देहाती आकर्षण और अधिक की यात्रा के लिए साइन अप कर सकते हैं। . बाहर के दृश्यों के अलावा, आपको ट्रेन की यात्रा का सच्चा आनंद मिलेगा, जिसे मिचेलिन-स्टार शेफ द्वारा आपके भोजन की योजना के साथ पूरा किया गया है।


ब्लू ट्रेन, श्रीलंका (Blue Train, Sri Lanka)

कैंडी से एला के बीच इस ट्रेन की यात्रा के शानदार शॉट्स के साथ श्रीलंका की ब्लू ट्रेन कुछ साल पहले यात्रियों और फोटोग्राफरों के लिए एक रोष बन गई थी। यह यात्रा कोलंबो से शुरू होती है, जो 140 किमी तक फैली हुई है, और यह दुनिया की सबसे खूबसूरत ट्रेन यात्राओं में से एक है। चाय की जागीरें, हरे-भरे जंगल, पहाड़ - इस यात्रा में यह सब और बहुत कुछ है।


कोंकण रेलवे, भारत (Konkan Railway, India)

माना जाता है कि कोंकण क्षेत्र के करीब आते ही दिल्ली से गोवा और मुंबई से गोवा के बीच कोंकण रेलवे का मार्ग आश्चर्यजनक रूप से सुंदर हो जाता है। कोंकण रेलवे के तटीय खंड जो कि बहुत प्रसिद्ध पम्बन ब्रिज तक फैला हुआ है, भी देखने योग्य है। इसमें सवार होकर अपने आप को प्रथम श्रेणी का कोच बुक करें और आप जीवन भर के लिए यात्रा को संजोएंगे।


रॉकी पर्वतारोही, कनाडा (Rocky Mountaineer, Canada)

दुनिया की सबसे खूबसूरत ट्रेन यात्राओं में से एक, रॉकी पर्वतारोही आपको चार अलग-अलग मार्गों का विकल्प देता है। इनमें से सर्कल जर्नी हमारी सबसे पसंदीदा है क्योंकि यह यात्रियों को दो अलग-अलग मार्गों को जोड़ने की सुविधा देती है। जैस्पर नेशनल पार्क, कमलूप्स, बैंफ, वैंकूवर, रूबी कैन्यन, माउंट गारफील्ड और इसके सबसे लोकप्रिय पड़ाव हैं।


महाराजा एक्सप्रेस, भारत (Maharajas Express, India)

यह भारत की सबसे शानदार ट्रेनों में से एक है और अपने आप में एक अनुभव है। आप महाराजा एक्सप्रेस में विभिन्न यात्राओं में से चुन सकते हैं, जिसमें भारत की विरासत, भारतीय वैभव, भारत के खजाने और भारतीय पैनोरमा शामिल हैं। इनमें से हमारा पसंदीदा भारतीय पैनोरमा (6 रातें/7 दिन) है जो यात्रियों को दिल्ली - जयपुर - रणथंभौर - फतेहपुर सीकरी - आगरा - ओरछा - खजुराहो - वाराणसी - दिल्ली तक ले जाता है।


क्यूशू, जापान में सात सितारे (Seven Stars in Kyushu, Japan)

यह क्यूशू के सात प्रान्तों को जोड़ने वाली जापान की सबसे शानदार स्लीपर ट्रेनों में से एक है। आप इसमें कुछ अलग-अलग मार्गों में से चुन सकते हैं, और हम विशेष रूप से 4डी/3एन यात्रा को पसंद करते हैं जो सही रूप से प्रसिद्ध और अलौकिक रूप से मियाज़ाकी प्रान्त को कवर करती है। एक और मार्ग है जो खाने के शौकीनों के लिए ज़रूरी है। इसे चुनें यदि आप नए साल में वास्तव में लीक से हटकर ट्रेन यात्रा की तलाश कर रहे हैं।


गोल्डन ईगल ट्रांस-साइबेरियन एक्सप्रेस, रूस (Golden Eagle Trans-Siberian Express, Russia)

यह दुनिया की सबसे प्रसिद्ध ट्रेनों में से एक है, और यात्रा की दुनिया में एक पंथ का दर्जा प्राप्त है। आप इस पर अपनी यात्रा में तीन अलग-अलग मार्गों में से चुन सकते हैं, और हमारा पसंदीदा यहाँ ईस्टबाउंड मार्ग है (मॉस्को - कज़ान - येकातेरिनबर्ग - नोवोसिबिर्स्क - इरकुत्स्क - लेक बैकाल - उलैंड उडे - उलान बातर - व्लादिवोस्तोक) परिदृश्य के सरासर परिवर्तन के लिए और अनुभव करता है कि यह प्रदान करता है।


वेनिस सिंपलॉन-ओरिएंट-एक्सप्रेस, यूरोप (Venice Simplon-Orient-Express, Europe)

Belmond का एक और लक्ज़री अनुभव, यह ट्रेन 60 से अधिक मार्गों पर चलती है और यदि आप बहुत अधिक खर्च नहीं करना चाहते हैं तो 1-रात की यात्रा भी प्रदान करती है। हमारे पास इसके लिए कोई स्पष्ट पसंदीदा नहीं है क्योंकि यूरोप के कुछ सबसे खूबसूरत स्थान पेरिस से प्राग तक वेरोना, वेनिस, बुडापेस्ट और कई अन्य मार्गों पर यहां विभिन्न मार्गों पर पड़ते हैं।

Tags:    

Similar News