Mumbai Famous Shiv Mandir: मुंबई से एक घंटे दूर है महादेव का यह मंदिर, आप भी करें दर्शन

Mumbai Famous Shiv Mandir: मुंबई की सुंदरता बहुत ही ज्यादा मनमोहक है, लेकिन उससे भी ज्यादा मुंबई के आस पास प्रकृति रूप से खूबसूरत जगह है। जिसमें आपको मंदिर भी मिल जायेंगे..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-21 08:40 GMT

Maharashtra Famous Shiv Mandir 

Maharashtra Famous Shiv Mandir Details: उल्हासनगर में शिव धाम मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक बहुत ही सुंदर मंदिर है। अगर आप शांति या आध्यात्मिकता का अनुभव करना चाहते हैं तो यह एक अच्छी जगह है। यह अपनी खूबसूरत वास्तुकला के लिए भी जाना जाता है। पूरे शहर से लोग भगवान शिव से आशीर्वाद लेने के लिए इस मंदिर में आते हैं। जब आप इस जगह पर जाते हैं तो कई प्रसिद्ध मंदिरों की प्रतिकृति भी यहाँ आपको देखने को मिलती है। मंदिर का रखरखाव करने वाले लोग भी हमेशा सभी आगंतुकों की मदद करते हैं और उन्हें इस मंदिर का पूरा अनुभव लेने के लिए प्रेरित करते हैं।

महाराष्ट्र में खूबसूरत शिव धाम 

उल्हासनगर के व्यस्त शहर में बहुत सुंदर और छिपा हुआ मंदिर है। इस मंदिर का बाहरी हिस्सा छोटा दिखता है, लेकिन जब आप अंदर प्रवेश करते हैं, तो यह मंदिर बहुत बड़ा और प्रभावशाली लगता है। अंदर प्रवेश करने के बाद, आपको संकरी गुफाओं से गुजरना होगा, और जैसे-जैसे आप आगे बढ़ेंगे, आपको कई देवी-देवताओं की मूर्तियाँ मिलेंगी। ऐसा लगता है जैसे आप किसी आनंद यात्रा पर हैं। बाहर निकलने पर, श्री साईं बाबा, माता शेरा वाली और शिवजी की मूर्ति है। मंदिर की छत पर शिवजी की एक विशाल मूर्ति भी है। यह एक पवित्र स्थान है जहाँ लोग अपनी आस्था से जुड़ने और मार्गदर्शन पाने के लिए आ सकते हैं। इस स्थान का उपयोग अक्सर समारोहों और अनुष्ठानों के लिए किया जाता है। लोगों का मानना है कि यह देवताओं का घर है। यह एक ऐसी जगह भी है जहाँ लोग शांति और सांत्वना पाने के लिए आ सकते हैं।



लोकेशन: 65जी4+पी6आर, फायरहॉर्स बैग द्वारा, विट्ठलवाड़ी, उल्हासनगर, महाराष्ट्र



कैसे पहुंचें यहां (How To Reach Pawai Shiv Dham)

यह शिव धाम महाराष्ट्र के विट्ठलवाड़ी में स्थित है, जहां एक उल्हासनगर नाम का क्षेत्र पड़ता है। आप निजी वाहन से आसानी से पवाई धाम तक जा सकते है। या फिर बस विट्ठलवाड़ी स्टेशन पर रुके तब फिर वहां से ऑटोरिक्शा न लें, यह स्टेशन से केवल पैदल 10 या 15 मिनट की दूरी पर है। हीरा घाट पहुँचने के बाद, स्थानीय लोगों से 'गुफा' मंदिर की दिशा पूछें, क्योंकि आसपास कई मंदिर हैं।



मन्दिर में प्रवेश को लेकर ध्यान रखने योग्य बातें 

  • किसी भी प्रकार का प्रवेश शुल्क नहीं लगता है। 
  • गुफाएँ इस तरह से बनाई गई हैं कि एक बार प्रवेश करने पर वे असली लगती हैं, लेकिन कुछ गुफा पथों में जगह की समस्या हो सकती है, जिसके कारण सभी लोग नहीं जा सकते है।




फोटो के लिए उचित जगह

यह जगह अच्छी और फोटोजेनिक है। मंदिर के अंदर फोटोग्राफी की अनुमति नहीं है। अपना दोपहर का भोजन साथ लेकर जाएं क्योंकि आस-पास खाने के लिए कुछ भी नहीं मिलता है। दुकाने बहुत दूर लगी होती है।



अपने परिवार, दोस्तों और प्रियजनों के साथ यहाँ ज़रूर जाएँ। यहाँ तक कि स्कूल के बच्चों को भी यहाँ थोड़ी-बहुत सैर करनी चाहिए। बहुत ही शांतिपूर्ण और ज्ञानवर्धक जगह है, जहां पर आपको धार्मिक जगहों के बारे में जानकारी के साथ भारत के इतिहास का सार भी जानने का मौका मिलेगा।



Tags:    

Similar News