Marine Drive in Mumbai: घूमने के शौकीनों के लिए जन्नत है मरीन ड्राइव, यहां होती हैं कई सारी एक्टिविटीज

Marine Drive Mumbai : मुंबई एक जीवंत शहर है जहाँ हज़ारों लोग अपने सपनों को पूरा करने के लिए आते हैं, यहाँ देखने लायक एक खूबसूरत नज़ारा है मरीन ड्राइव, जिसे क्वीन्स नेकलेस के नाम से भी जाना जाता है।

Update: 2024-07-03 14:32 GMT

Marine Drive Mumbai (Photos - Social Media) 

Marine Drive Mumbai : मुम्‍बई के नरीमन पॉइंट से लेकर चौपाटी बीच तक अरब सागर के किनारे 6 लेन की शानदार सड़क को मरीन ड्राइव के नाम से जाना जाता है। इस सड़क पर रात में चमकती हुई स्‍ट्रीट लाइट एक सुंदर हीरे-मोती की माला जैसी दिखाई देती है, जिसे ‘क्वीन्स नेकलेस’ भी कहा जाता है। मरीन ड्राइव के निकट चौपाटी बीच, गेटवे ऑफ इंडिया, हैंगिंग गार्डन और हाजी अली दरगाह दर्शनीय स्‍थल हैं। मरीन ड्राइव की हाथ-ठेलों की भेलपूरी मुंबई-वासियों और पर्यटकों दोनों में बहुत लोकप्रिय हैं।

मुंबई की जान है मरीन ड्राइव (Marine Drive is The Life of Mumbai)

कहा जाता है कि मायानगरी मुंबई कभी सोती नहीं है। और मरीन ड्राइव तो इस महानगर की जान है। सुबह से लेकर शाम या देर रात तक मुंबई के मरीन ड्राइव पर लोग घूमने, बैठने, अकेले समय बिताने, पार्टनर के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने से लेकर हजारों की भीड़ में अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए पहुंचते हैं।

Marine Drive Mumbai 


ऊंची ऊंची लहरें जीत लेगी दिल (High Waves Will Win Hearts)

समुद्र की ऊंची-ऊंची लहरें और उसके किनारे चाट-पकौड़ियों और कई तरह के स्ट्रीट फुड के ठेलों से यह जगह हर वक्त गुलजार रहती है। लेकिन क्या आपको पता है रविवार की सुबह मरीन ड्राइव पर नजारा ही कुछ अलग होता है। रविवार को मरीन ड्राइव पर खासतौर पर Youths को जरूर आना चाहिए क्योंकि यहां उन्हें कुछ ऐसा दिखेगा जिसके बारे में उन्होंने कभी सोचा भी नहीं होगा।

Marine Drive Mumbai 


होती है कई एक्टिविटीज (Many Activities Take Place)

रविवार की सुबह मरीन ड्राइव का मिजाज ही कुछ अलग होता है। यहां किसी कार्निवल की तरह लोग अलग-अलग और बड़े-बड़े Groups में कई तरह की एक्टिविटिज में शामिल होते हैं। रविवार को मुंबई के मरीन ड्राइव पर सनडे मॉर्निंग एक्टिविटिज होती हैं। जिन लोगों को हमेशा मौज-मस्ती और हंसते-गाते हुए जीना पसंद होता है, मरीन ड्राइव रविवार को उनका खुले दिल से स्वागत करता है। अगर आप इंट्रोवर्ट हैं, तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। यहां आप हजारों की भीड़ में भी अकेले अपने अलग अंदाज में एंजॉय कर सकते हैं।

Marine Drive Mumbai 


यहां जमकर करें एंजॉय (Have Fun Here)

अगर आप मुंबई में या उपनगरीय क्षेत्रों में रहते हैं तो इस रविवार को मरीन ड्राइव पर सनडे मॉर्निंग एक्टिविटी में जरूर शामिल होइएगा। अगर आप मुंबई में नहीं भी रहते हैं वहां घूमने या किसी काम से भी जा रहे हैं तो रविवार की सुबह इस अनोखे एक्टिविटी के लिए जरूर बुक रखिए। मरीन ड्राइव पर सबकी एंट्री फ्री में होती है। हां, मरीन ड्राइव पर होने वाली यह स्पेशल एक्टिविटी सुबह 6 बजे से शुरू हो जाती है, जो 10 बजे तक होती है। इसलिए यहां आने के लिए आपको सुबह निकलना पड़ेगा। 

Tags:    

Similar News