Mumbai Famous Pav Bhaji: मुंबई के आइकॉनिक पाव भाजी और मिसल पाव के लिए ये जगह है फेमस

Mumbai Famous Pao Bhaji: मुंबई में स्ट्रीट फूड के विकल्प बहुत ही जायकेदार और स्वादिष्ट होते है, यहां पर हम आपको मुंबई के फेमस पाव भाजी के बारे में बताने जा रहे है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-19 08:02 GMT

Mumbai Famous Pao Bhaji (Pic Credit-Social Media)

Famous Pao Bhaji in Mumbai Details: मुंबई के स्ट्रीट फूड में अलग ही जायका है। यहां आपको खाने के लिए कई वैरायटी मिलते है। ये सभी आइटम यहां पर बहुत ही फेमस है। हम आपको मुंबई के एक फेमस पाव भाजी दुकान के बारे में बताते है। जहां आपको स्वादिष्ट पाव भाजी खाने का अवसर मिलता है। इस दुकान के पीछे इंस्पायर करने वाली कहानी है। आपको जिसको जानने में पूरा इंटरेस्ट आएगा। यह जगह एक और कारण है जिसके लिए प्रसिद्ध है

मुंबई का प्रसिद्ध पाव भाजी 

कैनन पाव भाजी दक्षिण मुंबई के प्रसिद्ध पाव भाजी केंद्रों में से एक है। अगर आप खाने के शौकीन हैं तो आपको यह स्वादिष्ट पाव भाजी जरूर आज़माना चाहिए। कुछ साल पहले यह स्टॉल बंद हो गया था लेकिन अब वे स्वादिष्ट अमूल बटर पाव भाजी और अन्य स्वादिष्ट भोजन परोसने के लिए तैयार हैं।

नाम: कैनन पाव भाजी (Cannon Pao Bhaji)

लोकेशन: महापालिका मार्ग, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के सामने, हजारीमल सोमानी रोड, किला, मुंबई, महाराष्ट्र

समय: सुबह 7 बजे से रात के 10 बजे तक



कहां है दुकान?

सीएसटी स्टेशन के सामने खौगली के शुरू में प्रसिद्ध पाव भाजी की दुकान है। भोजन अच्छा है और अपने तरीके से अनोखा है। पाव भाजी का अपना अलग स्वाद है। ऐसा लगता है कि यह अच्छी लेकिन प्रचारित जगह है।



भाजी के ऊपर मक्खन के एक स्लाइस के साथ परोसा गया था, साथ में कुछ प्याज और नींबू भी थे। एक प्लेट की कीमत 100 रुपये है। 

कैसी होती है कैनन की पाव भाजी

कैनन पाव भाजी अपने स्वादिष्ट, मसालेदार और मक्खनी पाव भाजी के साथ एक स्वादिष्ट अनुभव प्रदान करता है - जो मुंबई का एक लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड है। जैसे ही आप अपना पहला निवाला खाते हैं, पूरी तरह से मैश की गई सब्ज़ियों, सुगंधित मसालों और मक्खन की भरपूर मात्रा से मिलने वाले स्वादों का विस्फोट आपके स्वाद कलियों पर एक स्वर्गीय अनुभूति पैदा करता है। नरम, मक्खनी पाव स्वादिष्ट भाजी के साथ मिलकर बनावट और स्वाद का एक सामंजस्यपूर्ण संतुलन बनाता है। स्ट्रीट स्टॉल का चहल-पहल भरा माहौल, तवे की तड़क-भड़क और हवा में फैलती सुगंध अनुभव की प्रामाणिकता को बढ़ाती है, जिससे आप इस रमणीय पाक व्यंजन को और अधिक खाने के लिए तरसते हैं।



स्वच्छता के साथ खाए पनीर भाजी

पाव भाजी पनीर स्पेशल (110 रुपये) और मीठी लस्सी (30 रुपये) का ऑर्डर भी दे सकते है। दोनों ही बेहतरीन मिलेंगे और काउंटर पर मौजूद महिलाएं दोस्ताना और मददगार हैं। और तो और आप खाना बनते हुए वहां देख सकते हैं, जिससे आपको स्वच्छता का अंदाजा लगाने का मौका मिल सकता है। निश्चित रूप से एक बार जाने के बाद आप फिर से वहाँ दोबारा जायेंगे।



कैनन पाव भाजी के पीछे की कहानी

कैनन पाव भाजी मुंबई में सबसे लोकप्रिय पाव भाजी स्थानों में से एक है!जब अप्पा दांडेकर जो कि एक फौजी थे और वर्ष 1965 के युद्ध में घायल हो गए, तब उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वे पाव भाजी का स्टॉल लगाएंगे! यह कहानी है कि कैसे एक सरकारी योजना और एक उपयुक्त स्थान ने एक युद्ध नायक को अपने शहर के प्रसिद्ध स्थानीय आउटलेट में बदल दिया। दूसरी मजेदार बात यह है कि इस कैनन शॉप को वर्तमान में महिलाओं द्वारा चलाया जाता है। यहां इन्हें मवशी कहकर बुलाया जाता है। ये लोग बहुत ही मन से इस दुकान को चलाने में अपना योगदान देते है।

Tags:    

Similar News