Mumbai Famous Tourist Place: मुंबई के समोसे गांव को देखने के लिए विदेश से आते हैं लोग, यहां भी खूबसूरती देख भी हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

Unique Village Of Mumbai: भारत के अलग-अलग स्थान पर खूबसूरत गांव मौजूद है जो अपनी खासियत की वजह से पहचाने जाते हैं। आज हम आपको मुंबई के कानों के गांव के बारे में बताते हैं।

Update:2024-08-29 09:30 IST

Unique Village Of Mumbai (Photos - Social Media) 

Unique Village Of Mumbai : भारत का अलग-अलग राज्यों के शहरों में कई सारे खूबसूरत गांव है यही कारण है कि भारत को गांव का देश कहा जाता है। यहां के गांव के सुंदरता को देखकर लोग हैरान हो जाते हैं। माया नगरी मुंबई अपने सुंदरता के लिए पहचानी जाती है लेकिन आज हम आपके यहां के सुंदर से गांव के बारे में बताते हैं। यह गांव इतना खूबसूरत है कि यहां के सुंदरता को देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं।

मुंबई में है गांव खेताचीवाड़ी (Khetachiwadi Village is in Mumbai)

हम मुंबई के जिस गांव की बात कर रहे हैं उसका नाम खेताचीवाड़ी है। मालाबार हिल की तलती में बसा गिरगांव वास्तव में मछली पकड़ने वाला गांव था। यहां पर कोली और पठारे समुदाय के लोग रहा करते थे। खोताचीवाड़ी का नाम इस तथ्य से पड़ा कि इसका मालिक वामन हरि 'खोत' थे। जिसने बाद में जमीन को विभाजित किया और पूर्वी भारतीय ईसाई समुदाय के विभिन्न सदस्यों को अलग-अलग हिस्से बेच दिए। खोताची वाडी भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुम्बई नगर के गिरगाँव क्षेत्र में स्थित एक बस्ती है। यह औपचारिक रूप से मुम्बई शहर ज़िले का भाग है और इसे एक धरोहर ग्राम के रूप में रखा गया है जिसमें पुराने पुर्तगाली शैली के घर देखे जा सकते हैं।

Unique Village Of Mumbai 


इस गांव में हैं पुर्तगाली स्टाइल के घर (There are Portuguese Style Houses In This Village)

इस गांव में जितने भी घर बने हैं वह पुर्तगाली शैली में बने हुए हैं। यहां के घर काफी रंग-बिरंगे हैं। इन घरों की सजावट बहुत ही खास तरीके से की गई है। किसी समय इनकी संख्या 65 थी लेकिन अभी 28 ही बचे हैं। इस गांव का माहौल पुर्तगाल जैसा दिखाई देता है। हर रोज यहां पर की सारे विदेशी पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं।

Unique Village Of Mumbai 


भारत के अजब गजब गांव (Unique Villages of India)

केवल खोताचीवाड़ी गांव ही नहीं। भारत में और भी कई सारे अनोखी गांव हैं। जैसे कुलधरा गांव जिसे भूतिया गांव कहा जाता है। देहरादून के सहसपुर ब्लॉक में भी मक्के वाला गांव मौजूद है।

Unique Village Of Mumbai 


Tags:    

Similar News