Mumbai Famous Temple: मुंबई के त्रि - मन्दिर की खुबसूरती देख रह जाएंगे हैरान

Mumbai Famous Tri-Mandir: मुंबई का यह मंदिर जैन , हिंदू दोनों ही समुदाय के लिए महत्वपूर्ण स्थान रखता है। चलिए आपको बताते है मुम्बई के त्रिमंदिर के बारे में...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-08-13 05:37 GMT

Mumbai Famous TriMandir(Pic Credit-Social Media)

Mumbai Famous Mandir Details: मुंबई जो भागदौड़ भरी जिंदगी के लिए जाना जाता है, वहीं दूसरी ओर यहां कुछ चुनिंदा जगह भी है जो आपको शहर के शोर में भी शांति प्रदान करते है। चलिए आपको मुंबई के एक ऐसे ही जगह के बारे में बताते है। यहां की यात्रा अपने आप में रोमांचकारी और संतुष्टि देने वाली हो सकती है, जो आपको सुंदर परिदृश्यों और हरे-भरे हरियाली के बीच रोमांच और शांति का एक आदर्श मिश्रण प्रदान करती थी। 

मुंबई का त्रिमंदिर(Mumbai Trimandir)

त्रिमंदिर हिंदू मंदिर मुंबई का एक सच्चा छुपा हुआ रत्न है। शांत वातावरण और सुंदर प्राकृतिक परिवेश चिंतन और शांति के लिए एक आदर्श वातावरण बनाते हैं। प्रकृति की हरी-भरी हरियाली और कोमल ध्वनियाँ मंदिर की आश्चर्यजनक वास्तुकला के पूरक हैं, जो इसे पूजा और विश्राम के लिए एक आदर्श स्थान बनाती हैं। मन्दिर समुदाय आपका गर्मजोशी से स्वागत करता है, जो समग्र अनुभव को बढ़ाता है। शांति और आध्यात्मिक उत्थान की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यहाँ आने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है! 

यहाँ सभी देवताओं की मूर्तियों की तुलना में एक बहुत ही सुंदर मंदिर है। यहाँ प्रसाद वितरित किया जाता है और मुफ्त पुस्तकें दी जाती है। 



नाम: त्रिमंदिर, मुंबई(Trimandir)

स्थान: दादा भगवान त्रिमंदिर, रुशिवन अभिनवनगर रोड, काजूपाड़ा, बोरीवली ईस्ट, मुंबई, महाराष्ट्र

समय: प्रतिदिन सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक



कैसे पहुंचे यहां (How To Reach Here)

मुंबई त्रिमंदिर बोरीवली-ईस्ट के उपनगर में अभिनवनगर रोड पर ऋषिवन काजूपाड़ा में स्थित है। यह मंदिर पहाड़ी पर स्थित है, जहाँ निजी वाहनों द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है, यहाँ तक कि आप बस से भी पहुँच सकते हैं, लेकिन बस आपको वहाँ से पहले ही उतार देती है, जहाँ से पैदल लगभग 15 मिनट की दूरी पर जाना पड़ता है। पूरा परिसर हरे-भरे जंगल से घिरा हुआ है और सत्संग हॉल मंदिर के भूतल पर है।



क्यों अलग है यह मंदिर?

परम पूज्य दादाश्री ने जैन धर्म, शैव धर्म और वैष्णव धर्म के देवताओं के साथ ही अन्य धर्मों के देवी-देवताओं को एक ही मंच पर समान श्रद्धा के साथ सम्मानित करने के लिए त्रिमंदिर का प्रस्ताव रखा। उन्होंने त्रिमंदिर के आगंतुकों को निष्पक्षपति दर्शन प्रदान करने के लिए इस डिजाइन की कल्पना की, जिससे वे स्वतः ही धार्मिक रूप से विभाजनकारी इरादे से मुक्त हो गए। इसके अलावा, परम पूज्य दादाश्री ने भविष्यवाणी की कि त्रिमंदिर के दर्शन से आगंतुकों को दुख और चिंताओं से मुक्ति मिलेगी, और उन्हें आत्मज्ञान और मोक्ष तक पहुँच मिलेगी।



मंदिर की वास्तुकला

त्रिमंदिर की वास्तुकला पारंपरिक और आधुनिक तत्वों का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण है। जटिल रूप से डिज़ाइन की गई संरचना और प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व एक नेत्रहीन आश्चर्यजनक और आध्यात्मिक रूप से महत्वपूर्ण वातावरण बनाते हैं। मंदिर सफेद संगमरमर का बना हुआ है जिससे इसकी सुंदरता और भी बढ़ जाती है।

मंदिर में मिलेंगे सभी भगवान 

आपका स्वागत महावीर भगवान, शिवलिंग और पार्वती माता, श्रीनाथजी, योगेश्वर भगवान, तिरुपति बालाजी, तुलजा भवानी माँ, भद्रकाली माँ और कई अन्य की सुंदर मूर्तियों द्वारा किया जाता है। प्रत्येक प्रतिमा को बहुत बारीकी से सजाया गया था और उसमें एक दिव्य उपस्थिति थी। जो मंदिर के शांत वातावरण को और भी बढ़ा देती थी। दर्शन के बाद, मंदिर के आस-पास मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते है। त्रिमंदिर के आस-पास की प्राकृतिक सुंदरता आपके यात्रा को खास बना देती है।



Tags:    

Similar News