Rajabai Clock Tower Mumbai: कभी मुंबई की सबसे बड़ी इमारत थी जीजाबाई क्लॉक टावर

Rajabai Clock Tower Mumbai : मुंबई में देखने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है और आज हम आपको यहां के राजाबाई क्लॉक टावर के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-08-18 10:15 GMT

Rajabai Clock Tower Mumbai (Photos - Social Media) 

Rajabai Clock Tower Mumbai : मुंबई विश्वविद्यालय के फोर्ट परिसर में यह 84 मीटर ऊंचा विनीशियन/गॉथिक स्मारक है, जो लंदन के बिग बेन से प्रेरित है। 1878 में बनकर तैयार हुआ यह स्मारक अंग्रेज वास्तुकार सर जॉर्ज गिल्बर्ट स्कॉट द्वारा डिजाइन किया गया था और इसमें मुंबई के कुछ सबसे खूबसूरत रंगीन कांच लगे हैं। यहां तक पहुंचने के लिए कोई सार्वजनिक रास्ता नहीं है, लेकिन सड़क से देखने पर यह देखने लायक है। इस टावर को 2018 में यूनेस्को विश्व धरोहर का दर्जा दिया गया।

व्यवसायी प्रेमचंद रॉयचंद ने मां के लिए किया था निर्माण (Businessman Premchand Roychand Had Built It For His Mother)

दक्षिण मुंबई के फोर्ट इलाके में स्थित 142 साल पुराना राजाबाई क्लॉक टॉवर, जो मुंबई विश्वविद्यालय के परिसर में स्थित है, अपनी विक्टोरियन-गोथिक वास्तुकला के लिए प्रतिष्ठित है। 1878 में वास्तुकार सर जॉर्ज गिल्बर्ट स्कॉट द्वारा निर्मित, इसे व्यवसायी प्रेमचंद रॉयचंद ने अपनी माँ को श्रद्धांजलि के रूप में बनवाया था, इसलिए इसका नाम राजाबाई क्लॉक टॉवर पड़ा। कई सालों तक, यह 285 फ़ीट की ऊँचाई पर शहर की सबसे ऊँची संरचना थी।

Rajabai Clock Tower Mumbai 


2021 में हुआ पुनरुद्धार (Revival Happened In 2021)

राजाबाई क्लॉक टॉवर लंबे समय से ओवल मैदान परिसर का एक प्रकाश स्तंभ, एक दृश्य आनंद और शहर के इतिहास का एक मूल्यवान टुकड़ा रहा है। SNK कंसल्टेंट्स द्वारा शानदार जीर्णोद्धार कार्य के बाद, क्लॉक टॉवर को 2017 में टॉवर, अग्रभाग और विश्वविद्यालय पुस्तकालय के अंदरूनी हिस्सों को रोशन करने के लिए KSA लाइटिंग डिज़ाइनर्स को सौंप दिया गया था। फ़र्म की प्रिंसिपल कंचन पुरी ने हमें इस विशाल उपक्रम की प्रक्रिया बताई जो हाल ही में पूरी हुई। कई सालों के अंधेरे के बाद, राजाबाई क्लॉक टॉवर आखिरकार 2021 में सचमुच चमक उठा।

Rajabai Clock Tower Mumbai 


राजाबाई क्लॉक टॉवर पोर्च लाइटिंग (Rajabai Clock Tower Porch Lighting)

टीम डिज़ाइन को परतों में विभाजित करके और इसे अलग-अलग स्तरों में तोड़कर संरचना को उजागर करना चाहती थी। गाड़ी के बरामदे के ऊपर टॉवर के लिए प्रकाश, जो आकार में चौकोर है, कुछ परतों में नरम और अन्य में उत्सवपूर्ण है। पहले स्तर के शीर्ष पर स्थित गैलरी, 68 फीट की ऊँचाई पर, अंदर से आने वाली अधिकांश चमक है। इन उदाहरणों में, बाहरी मुखौटे को अपेक्षाकृत अंधेरा रखा जाता है, जिससे लालटेन प्रभाव पैदा होता है।

Rajabai Clock Tower Mumbai 


राजाबाई क्लॉक टॉवर बेस लाइटिंग (Rajabai Clock Tower Base Lighting)

आधार, एक भूरे रंग का कुर्ला पत्थर, गर्म रंग के तापमान में प्रस्तुत किया गया है। दो अलग-अलग प्रकाश किरणें हैं, एक संकीर्ण और दूसरी चौड़ी। आकार एक वर्ग से एक अष्टकोण में बदल जाता है। अष्टकोण के कोनों पर पश्चिमी भारत की विभिन्न जातियों और वेशभूषा का प्रतिनिधित्व करने वाली पत्थर की आकृतियाँ उकेरी गई हैं। इन मूर्तियों को पीछे से रोशन किया गया है, जिससे आकृतियाँ सिल्हूट में उजागर होती हैं। इस स्तर पर प्रकाश और छाया का खेल बहुत स्पष्ट है।

Rajabai Clock Tower Mumbai 


विश्व धरोहर की सूची में शामिल है राजाबाई क्लॉक टॉवर (Rajabai Clock Tower is Included in The List of World Heritage)

इटावा साल 2018 में विश्व धरोहर की सूची में जोड़ा गया है। इसकी ऊंचाई 280 फिट है। अब भले ही मुंबई में बड़ी-बड़ी इमारत बन गई है लेकिन अपने दौरान यह मुंबई की सबसे ऊंची संरचना थी। इसे बनाने में उसे समय 550000 लगे थे जो उसे समय बहुत बड़ी रकम हुआ करती थी। फिलहालिए 15 मिनट में केवल एक धुन बजाता है।

Tags:    

Similar News