Mumbai Travel Guide: मायानगरी मुंबई में घूमने के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, इन इलाकों में रहें थोड़ा सावधान

Mumbai Travel Guide: मुंबई भारत की आर्थिक राजधानी है और हर दिन अपने सपने लेकर लाखों युवा यहां पर पहुंचते हैं। कुछ लोग यहां घूमने भी आते हैं और घूमने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Update: 2024-09-04 01:00 GMT

Mumbai Areas To Avoid For A Safer Experience (Photos - Social Media) 

Mumbai Travel Guide: मुंबई को हम माया नगरी और सपनों के शहर के नाम से पहचानते हैं। यह माया नगरी आने वाले हजारों लाखों लोगों को अपनी माया में फंसा लेती है। बहुत से लोग यहां सपने लेकर पहुंचते हैं जिनमें से कुछ के सपने पूरे होते हैं और कुछ जद्दोजहद में लगे रह जाते हैं। मुंबई अपने सांस्कृतिक नजरों ऊर्जावान और आकर्षक नाइटलाइफ के लिए पहचानी जाती है। घूमने फिरने की बात करें तो उसके लिए भी मुंबई एक बेहतरीन जगह है। यहां पर आपको कैसा रहस्य स्थान मिल जाएंगे जहां आप जमकर मौज मस्ती कर सकते हैं। मुंबई में हर बहुत ज्यादा मौजूद है जहां आप जिनके किसी भी समय में जा सकते हैं। अगर आप मुंबई की यात्रा पर जा रहे हैं तो हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जहां जाने से आपको बचना चाहिए।

धारावी स्लम मुंबई (Dharavi Slum Mumbai)

धारावी एक ऐसी जगह है जो गरीबी भीड़भाड़ और अविकसित सुविधाओं की कमी से जूझ रहा है। एशिया की सबसे बड़ी जिद्दी में से एक है और झुग्गी के नजारे दिखाने के लिए कुछ लोग पर्यटन के नाम पर पैसा भी कमाते हैं। किसी को पैसे देकर घूमने से अच्छा है स्थानीय लोगों की मदद के लिए कुछ कर दिया जाए।

Mumbai Areas To Avoid For A Safer Experience 

रेड लाइट डिस्ट्रिक्ट मुंबई (Red Light District Mumbai)

दुनिया के अन्य शहरों की तरह मुंबई में भी कमाठीपुरा जैसा इलाका मौजूद है। आम लोगों के लिए और पर्यटकों के लिए यह सुरक्षित माना जाता है क्योंकि यहां अक्सर अपराध होते हैं। ये इलाका सेक्स वर्कर्स से जुड़ा हुआ है।

Mumbai Areas To Avoid For A Safer Experience 

रेय रोड और सेवरी मुंबई (Reay Road And Sewri Mumbai)

इस जगह के नजारे कुछ खास नहीं होते और यहां का यातायात काफी खराब है। जब तक कोई विशेष व्यवसायिक गतिविधि ना हो आपको इस इलाके में जाने से बचना चाहिए।

समुद्र तट मुंबई  (Mumbai Beach)

मुंबई अपना खूबसूरत समुद्र तटों के लिए पहचाना जाता है और यहां पर बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। आपके यहां के दादर और माहिम जैसे बाहरी इलाकों में जाने के दौरान सावधानी बरतने की जरूरत है।

Mumbai Areas To Avoid For A Safer Experience 

मुंबई के बाजार (Mumbai Markets)

मुंबई एक ऐसी जगह है जिसे अपने शानदार बाजारों के लिए भी पहचाना जाता है। यहां के बाजार में आपको विविध विकल्प मिल जाएंगे लेकिन पहली बार आने वालों के लिए यहां की तंग गलियां परेशानी भरी हो सकती है

Tags:    

Similar News