Munnar Top 5 Famous Places: चाय बागानों से लेकर खूबसूरत झरने साथ ही नेशनल पार्क बहुत कुछ है मुन्नार मे

Munnar Top 5 Famous Places: भारत की खूबसूरती स्वर्ग जैसी खूबसूरत है, पहाड़ों , झरने, झील, खूबसूरत सूर्योदय और सूर्यास्त के साथ बहुत कुछ है। उसमे मुन्नार भी एक है, जिस दक्षिण भारत का कश्मीर कहा जाता है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-03-31 08:56 GMT

Munnar Top 5 Famous Places (Pic Credit-Social Media)

Munnar Top 5 Famous Places: मुन्नार, केरल, भारत का "दक्षिण भारत का कश्मीर" कहा जाता है। यह पहाड़ियों और चाय के बागानों से घिरा हुआ है। भारत के अपने देश मुन्नार के खूबसूरत हिल स्टेशन की यात्रा जरूर करें। एक लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस होने के नाते, केरल एक जैव विविधता हॉटस्पॉट(Biodiversity Hotspot) है जिसमें कुछ सरप्राइजिंग टूरिस्ट अट्रैक्टिव प्लेस हैं, और मुन्नार उनमें से एक है। मुन्नार एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो स्वर्ग को दिखाता है। इस शहर में एक आकर्षण है, और इसकी मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता शब्दों में बयां नहीं कर सकते है।

अपनी हरी-भरी प्रकृति और मंत्रमुग्ध कर देने वाले झरनों के लिए मशहूर मुन्नार रोजमर्रा की जिंदगी और व्यस्त काम के शेड्यूल से कुछ समय निकालकर एक वन-स्टॉप हॉलिडे डेस्टिनेशन हो सकता है। मन को भाने वाले चाय के बागानों, हरी-भरी वनस्पतियों और मनमोहक जलवायु के साथ केरल के इस खूबसूरत शहर की शानदार पहाड़ियाँ किसी जादू का परिणाम लगती हैं। आपको मुन्नार में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों को नहीं भूलना चाहिए, जो हर साल दुनिया भर से टूरिस्ट को आकर्षित करती हैं।

मुन्नार में घूमने के लिए यहां कुछ प्रसिद्ध स्थानों में शामिल हैं (Must Visit Place in Munnar
)

चाय बागान(Tea Garden)

चाय बागान मुन्नार के शीर्ष आकर्षण हैं। मुन्नार की चाय संपत्ति 19वीं सदी के अंत में स्थापित की गई थी। वर्तमान में इस जगह को देश में चाय व्यापार का प्रमुख केंद्र माना जाता है। आप चाय के बागानों की पहाड़ियों में प्रकृति की सैर का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, अधिकारियों की उचित अनुमति से आप बगीचे से ताजी चाय की पत्तियां तोड़ने की प्रक्रिया का अनुभव कर सकते हैं।


चाय संग्रहालय(Tea Museum)

नाम: कानन देवन हिल्स प्लांटेशन कंपनी लिमिटेड सेल्स आउटलेट

चाय बागानों के अलावा, मुन्नार का चाय संग्रहालय एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। संग्रहालय मुन्नार में चाय बागान के इतिहास के बारे में एक डॉक्यूमेंट्री प्रदर्शित करता है। साथ ही संग्रहालय विभिन्न कार्यात्मक उपकरणों के साथ एक चाय के हरी पत्तियों से पत्ती बनाने के पूरे काम को आप यहां कारखाना(processing factory) भी देख सकते है। यह इकाई पुरानी मशीनों को भी प्रदर्शित करती है जिनका उपयोग 19वीं शताब्दी के अंत में मुन्नार में चाय कारखाने के शुरुआती दिनों में किया गया था।


एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान(Eravikulam National Park)

विलुप्त होते नीलगिरि तहर का घर कहा जाता है। हालांकि निगिरि तहर एक बकरी जैसा दिखने वाला पशु है, लेकिन भेड़ से अधिक निकटता से संबंधित है। एराविकुलम राष्ट्रीय पार्क की स्थापना इस लुप्तप्राय प्रजाति के लिए एक सुरक्षित आश्रय प्रदान करने के लिए की गई थी। यहां टहलते समय कोई भी इस प्रजाति को आसानी से देख सकता है। एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान पश्चिमी घाट के आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करता है। 


टिकट की कीमत: भारतीय नागरिकों के लिए ₹ 65 और विदेशी नागरिकों के लिए ₹245/-

समय: सभी दिन सुबह 07:30 बजे से शाम 04:00 बजे तक

साइट पर आवश्यक औसत समय: 4 से 5 घंटे

इनके लिए सर्वोत्तम: मुन्नार में बच्चों के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक

मत्तुपेट्टी झील और बांध(Mattupetty Lake & Dam)

आप खूबसूरत हरी घाटियों और शानदार जलवायु का आनंद ले सकते हैं। इस खूबसूरत गंतव्य का मुख्य आकर्षण मट्टुपेट्टी बांध और मट्टुपेट्टी झील हैं। बांध का निर्माण जल संरक्षण और बिजली उत्पादन के उद्देश्य से किया गया था। बांध के ऊपर बना पुल झील का सुंदर दृश्य प्रदान करता है जिसमें आप विभिन्न जल गतिविधियों में खुद को शामिल कर सकते हैं। पानी की निरंतर उपलब्धता के कारण यह स्थान कई जंगली जानवरों और पक्षियों का आश्रय स्थल है।


टिकट की कीमत: प्रवेश शुल्क- ₹ 10 प्रति व्यक्ति, नौकायन शुल्क- ₹ 500 (15 मिनट के लिए)

समय: सभी दिन सुबह 9:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक

मट्टुपेट्टी बांध का निर्माण जल संरक्षण करके बिजली बनने के लिए किया गया था। यह स्थानीय इलाकों और यहां तक कि पर्यटकों के लिए एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल है। यह बांध मट्टुपेट्टी झील पर बनाया गया है। जलाशय से मिलने वाली पानी की आपूर्ति के कारण यह झील बड़ी संख्या में पक्षियों और जानवरों की प्रजातियों का भी घर है। आप झील के किनारे इत्मीनान से सैर का आनंद ले सकते हैं या नाव की सैर का भी प्रयास कर सकते हैं। जो एक मजेदार बोट राइड हो सकती है। इस स्थान पर कई हाथियों को भी देखा जा सकता है।


ईको प्वाइंट(Echo Point)

इको पॉइंट का नाम इस स्थान पर होने वाली मनमोहक इको घटनाओं के कारण रखा गया है। मुन्नार से जाते समय इको पॉइंट टॉप स्टेशन के रास्ते में स्थित है। इको प्वाइंट पर दुर्लभ करुंजी फूल भी देखा जा सकता है। इस स्थान पर एक बहुत ही खूबसूरत झील है जो एक पहाड़ी के बगल में स्थित है। यह जगह युवाओं और नवविवाहित जोड़ों को बहुत पसंद आती है। और तो और इको पॉइंट कैंपिंग और फोटोग्राफी के लिए एक बेहतरीन जगह है।


मुन्नार एक ऐसी जगह है जहां आप प्रकृति से एकाकार हो सकते हैं। हम सभी को शांत वातावरण में जाना और प्रकृति की सुंदरता के बीच घंटों बिताना पसंद है। मुन्नार झरने उन आरामदायक और उपचारात्मक प्राकृतिक दृश्यों में से एक हैं जिन्हें आप हमेशा के लिए यहीं देखना चाहेंगे! बहते पानी की आवाज़ और सदाबहार चाय के बागानों की जादुई सुंदरता जीवन भर संजोकर रखने लायक है।

Tags:    

Similar News