Musa Bagh Lucknow: लखनऊ शहर की अनदेखी जगह मूसा का बगीचा, जानिए इसका इतिहास और विशेषता

Musa Bagh Lucknow: लखनऊ में निवास करने वाले बहुत कम लोग जानते होंगे कि उनके शहर में मूसा बाग नाम का एक विशाल उद्यान भी है। आइये जानते हैं अगर आप यहाँ जाना चाहे तो कैसे यहाँ पहुंच सकते हैं और इसकी विशेषता क्या है।

Update: 2023-08-03 11:19 GMT
Musa Bagh Lucknow (Image Credit-Social Media)

Musa Bagh in Lucknow: लखनऊ में निवास करने वाले बहुत कम लोग जानते होंगे कि उनके शहर में मूसा बाग नाम का एक विशाल उद्यान भी है। दरअसल ये लखनऊ शहर के बाहरी इलाके में बहने वाली गोमती नदी के तट पर ऊंचाई पर बना एक पुराना उद्यान है। इसका निर्माण नवाब आसफ़-उद-दौला के शासनकाल के दौरान किया गया था। इस उद्यान का नाम इसके योजनाकार महाशय मार्टिन के नाम पर महाशय बाग पड़ा फिर इसके बगीचे को मूसा बाग कहा जाने लगा। तब से गोमती नदी का रुख बदल गया है और अब वो बाग से एक किलोमीटर दूर है। आइये जानते हैं अगर आप यहाँ जाना चाहे तो कैसे यहाँ पहुंच सकते हैं और इसकी विशेषता क्या है।

मूसा का बगीचा

उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में स्थित एक बड़ा उद्यान परिसर है। इसे मूसा का बगीचा या महाशय उद्यान भी कहा जाता है। मूसा बाग कोठी का निर्माण 1803 और 1804 के बीच आज़म-उद-दौला की देखरेख में नवाब सआदत अली खान के लिए किया गया था। इसे एक देश वापसी स्थल के रूप में बनाया गया था। ये उद्यान उस समय की मौजूदा इमारतों का अद्भुत दृश्य देखने के लिए एक बेहतरीन स्थान के रूप में काम करता था। यहाँ आपको मच्छी भवन, पंच महल, आसफी मस्जिद, आलमगीर मस्जिद, सुनेहरा बुर्ज, बड़ा इमामबाड़ा, पक्का पुल (पत्थर का पुल), और दौलत खाना देखने को मिल जायेगा।

इस बाग को नवाब की खुशी और उनके शाही मेहमानों, जो ज्यादातर यूरोप से थे, के मनोरंजन के लिए जंगली भैंसों, बाघों, गैंडों और हाथियों के बीच लड़ाई के स्थान के रूप में भी बनाया गया था। रेजीडेंसी के बदले वैकल्पिक स्थल के रूप में मूसा बाग की पेशकश अंग्रेजों को दो बार की गई, लेकिन दोनों बार उन्होंने इनकार कर दिया। पहली पेशकश राजा गाज़ी-उद-दीन हैदर द्वारा की गई थी और अगली पेशकश उनके बेटे नसीर-उद-दीन हैदर द्वारा की गई थी। हालाँकि, फरवरी 1856 में, अंग्रेजों ने नाजायज कब्ज़ा करके संपत्ति पर कब्ज़ा कर लिया।

मूसा बाग उच्च ऐतिहासिक महत्व को प्रदर्शित करता है, क्योंकि ये लखनऊ में अंग्रेजों के साथ लड़ाई के दौरान राजकुमार बिरजिस कादर और बेगम हजरत महल का आखिरी गढ़ था, जो उत्तर प्रदेश के अवध क्षेत्र की राजधानी थी। ऐसा माना जाता है कि कैप्टन एफ. वेले, एक ब्रिटिश अधिकारी, जिन्होंने पहली सिख अनियमित घुड़सवार सेना का नेतृत्व किया था, को मूसा बाग के कब्रिस्तान में दफनाया गया है। जिनकी कब्र अभी भी वहीं है।

शराब और सिगरेट का चढ़ता है प्रसाद

दिलचस्प बात ये है कि आसपास के लोगों ने अधिकारी को संत का दर्जा दिया है। वे कब्र पर सिर झुकाते हैं और शराब और सिगरेट जैसे प्रसाद चढ़ाते हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार, 'बाबा' (कैप्टन) को धूम्रपान का शौक था, इसलिए लोग आज भी उनकी कब्र पर सिगरेट चढ़ाते हैं। स्थानीय लोग ये भी कहते हैं कि जब भी किसी की मनोकामना पूरी होती है तो वो कब्र पर सिगरेट चढ़ाता हैं। इस परंपरा की उत्पत्ति की व्याख्या अभी तक कोई नहीं कर पाया है।

वास्तुकला

मूसा बाग एक बंजर जगह पर बनाया गया था। ये एक ईंट की दीवार की बाड़ से घिरा हुआ था, जिसमें एक बड़ा प्रवेश द्वार था जो दक्षिण की ओर था। बाग में दो पार्श्व और तीन सामने प्रवेश द्वार थे। प्रवेश द्वार सजावट प्रदर्शित करता है, जिसमें अब हेक्सागोनल पुष्प रूपांकनों के अवशेष शामिल हैं।

प्रवेश द्वार पारंपरिक "लखोरी" ईंटों से बनाया गया है। बाग के आंतरिक भाग में चमेली के पेड़ों की दो पंक्तियाँ दिखाई देती हैं जो एक विस्तृत बारादरी और एक भूमिगत महल का अवशेष हैं, जिसे उस समय समर पैलेस कहा जाता था। अवशेषों में एक गैलरी में खुलने वाले 32 दरवाजे हैं, जो लगभग आठ फीट चौड़ा है। दोनों तरफ सीढ़ियाँ हैं। ये महल शाही परिवार के लिए पिकनिक स्थल और ग्रीष्मकालीन रिज़ॉर्ट के रूप में कार्य करता था। बगीचे की हवा उन्हें आराम देती थी और ये समारोहों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान था। बाग परिसर में बारादरी से गोमती नदी दिखाई देती है और इसमें फ्रेंच और गोथिक स्थापत्य शैली में निर्मित दो स्तंभ शामिल हैं। महल से घने, हरे-भरे जंगल का मनोरम दृश्य भी दिखाई देता था। ये भी माना जाता है कि एक सुरंग महल को शीश महल परिसर में स्थित आसफी कोठी से जोड़ती है।

मूसा बाग उत्कृष्ट शिल्प कौशल का परिचय देता है। उद्यान परिसर की कोठी या महल आज भले ही खंडहर हो चुकी है, लेकिन इसमें अभी भी उस समय के कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली मूल लाल रंग की झलक दिखती है।

घूमने का सबसे अच्छा समय

लखनऊ घूमने के लिए अक्टूबर से मार्च तक के महीने आइडल माने जाते हैं। ऐतिहासिक चीज़ों में रुचि रखने वाले पर्यटकों को मूसा बाग ज़रूर जाना चाहिए।

Tags:    

Similar News