Mussoorie Famous Tourist Spot: एक ऐसी जगह जहां 24 मकान के साथ है सिर्फ 4 दुकान, ब्रिटिशर्स का हीलिंग सेंटर था ये

Mussoorie Famous Tourist Place: ला विला बेथनी, एक पुरानी अंग्रेजी कॉटेज है, जो मसूरी के छोटे छावनी शहर लैंडौर के एक एकड़ जंगली इलाके में बसी है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-03-29 12:27 GMT

Mussoorie Famous Tourist Place (Pic Credit-Social Media)

Mussoorie Famous Homestay For Tourist: भारत में एक ऐसी जगह भी है, जहां गिनती के 4 दुकान जरूरत को चीजों के मौजूद है। लेकिन वहां घर भी इसी तरह से गिनती 24 है। इस जगह का ऐतिहासिक महत्व भी है। हम बात कर रहे है, उत्तराखंड के मसूरी में लैंडोर जगह की। यह जगह ब्रिटिश शासकों द्वारा बनाया गया था। यहां बहुत ही खूबसूरत ढलवा छत वाले मकान है, जिसे थोड़ा रेनोवेट कर आने वाले पर्यटकों के लिए एक घर जैसा माहौल देने के लिए स्थानीय लोग ऑफर करते है। उन्हीं में से एक जगह है ला विला बेथनी। एक बहु पुरस्कार विजेता, सामाजिक और पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार, पुराने इंग्लिश कॉटेज में होमस्टे है। जिसे पुनर्निर्मित किया गया है। इसके पूर्व गौरव को बहाल रखा गया है। लैंडोर के प्राचीन वातावरण को बनाए रखने के लिए यहां के लोग प्रतिबद्ध हैं। साथ ही अपने मेहमानों को पारंपरिक आतिथ्य, घर जैसा माहौल और शहरी जीवन के पागलपन से दूर एक साधारण पहाड़ी ग्रामीण जीवन की खुशियाँ भी प्रदान करते हैं।

एक ऐसी जगह जहां होती है "सेल्फ हीलिंग"

ला विला बेथनी लैंडोर, मसूरी में स्थित एक आकर्षक जगह है। यह जगह देहरादून की घाटी और आसपास के पहाड़ों के मनमोहक दृश्य से घिरा हुआ है। यहां पर परोसा गया भोजन घरेलू, स्वास्थ्यप्रद और स्वादिष्ट होता है। जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से तैयार किए गए विभिन्न प्रकार के भारतीय व्यंजन शामिल हैं। इस होमस्टे कॉटेज के मेजबान, सुनीता और अमरजीत, गर्मजोशी से स्वागत करते हैं, जिससे मेहमानों को घर जैसा महसूस होता है। जगह का रख-रखाव अच्छी तरह से किया गया है और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है। कुल मिलाकर, ला विला बेथनी पहाड़ों पर एक शांत और घरेलू अनुभव चाहने वालों के लिए एक आदर्श स्थान है। लैंडोर में रहकर यहां के खूबसूरत वातावरण में खोकर आप सेल्फ हीलिंग सा महसूस करेंगे।



लोकेशन: केलॉग मेमोरियल चर्च लैंडौर कैंट के पास, मसूरी, उत्तराखंड



क्या है इस जगह का इतिहास?

ला विला बेथनी, एक पुरानी अंग्रेजी कॉटेज है, जो मसूरी के छोटे छावनी शहर लैंडौर के एक एकड़ जंगली इलाके में बसी है। ला विला बेथनी ब्रिटिश सेना का वर्ष 1905 का बंगला है, जो पहले ब्रिटिश संस्मरणों और कलाकृतियों से भरे लैंडौर के संस्थापक जनरल फ्रेडरिक यंग के स्वामित्व में था। यहां पर 6 शानदार ढंग से डिजाइन किए गए कमरे, सामान्य क्षेत्र और उद्यान हैं, जो मसूरी और लंढौर के संस्थापकों को एक श्रद्धांजलि है।


चाहे वह कैप्टन यंग का डाइनिंग रूम हो, मैकिनॉन का अध्ययन कक्ष हो, माउंट विल्सन का केबिन हो या रॉयल गार्डन हो, प्रत्येक औपनिवेशिक युग के जादू को फिर से जीवंत करता है। इस जगह को ब्रिटिशर्स का हीलिंग सेंटर कहा जाता था। कुडले परिवार द्वारा स्वामित्व और संचालित, यह होम स्टे मेहमानों को अपनी वास्तुकला, सजावट, रंग, परंपराओं, व्यंजन, सेवा और जीवन शैली में अच्छे पुराने दिनों का आनंददायक अनुभव प्रदान करता है।



एक दिन से नहीं भरेगा मन

प्रसिद्ध इनफिनिटी आकार के रोड पर, चार दुकान और सिस्टर्स बाज़ार के बीच स्थित, यह घर आपको शहर के व्यस्त जीवन से दूर ले जाता है जहाँ आप "कुछ नहीं" करने का आनंद ले सकते हैं। चाहे आप बर्फ से ढके पहाड़ों की गोद में देवदार, पाइंस और रोडोडेंड्रोन की चोटियों के बीच सैर का आनंद लें।


राजसी दून घाटी का नजारा देखें या बस एक किताब के साथ झूले पर लेटना चाहते हैं या एक लंबे समय से प्रतीक्षित "पारिवारिक समय" बिताने का इरादा रखते हैं ", ला विला बेथनी आपको एक सुरम्य वातावरण देता है। यह जगह घाटी और पहाड़ों के मनमोहक दृश्यों के साथ एक शांत और सुरम्य स्थान पर स्थित है। यह शहरी जीवन की हलचल से दूर एक विचित्र शहर में बसा हुआ है। यह स्थान प्रकृति प्रेमियों और शांति चाहने वालों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।



Tags:    

Similar News