Mussoorie Off Beat Places: मसूरी में यहां गए तो नहीं मिलेगी भीड़, ट्रेकिंग के बाद मिलेगा खूबसूरत नजारा

Mussoorie Off Beat Places: मसूरी के माल रोड से लेकर नैनीताल तक और देहरादून का रोबर्स केव आपने घुमा होगा, लेकिन यहां हम आपके लिए मसूरी के कुछ खूबसूरत और कम प्रसिद्ध जगहों की सूची लेकर आए है

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-04-01 12:56 GMT

Mussoorie Off Beat Places

Mussoorie Off Beat Places: एक बार जब आप देहरादून तक यात्रा कर लेते हैं, तो यह जगह आपके आगे के एडवेंचर के लिए आधार के रूप में कार्य करता है। अत्यधिक 6,170 फीट की औसत ऊंचाई पर देहरादून, मसूरी और धनोल्टी का पहाड़ी सर्किट, उत्तराखंड के पहाड़ियों की एक शानदार खोज के लिए जाना जाता है। जो आपको मनोरंजन और मस्ती के लिए पर्याप्त गतिविधियाँ, खूबसूरत दृश्य और अनुभव प्रदान करता है। मसूरी के माल रोड से लेकर नैनीताल तक और देहरादून का रोबर्स केव आपने घुमा होगा, लेकिन यहां हम आपके लिए मसूरी के कुछ खूबसूरत और कम प्रसिद्ध जगहों की सूची लेकर आए है। जहां आपको सब कुछ मनोरंजन का पूरा साधन मिलेगा, जिसमे ट्रेकिंग, मंदिर जाना, हरे भरे पहाड़ों में खो जाना और भी बहुत कुछ। तो मसूरी जाने का सोच रहे है तो एक बार यहां पर खूबसूरत जगहों के बारे में जरूर जान ले, जो आपके विजिट प्लेस के लिस्ट में शामिल हो सकती है।

मसूरी की खूबसूरत जगहें (Mussoorie Unexplored Beautiful Place)

देवलसारी, (Devalsari)

टेहरी गढ़वाल की अगलर घाटी में स्थित, देवलसारी, मसूरी, उत्तराखंड से लगभग 55 किमी दूर है और अपेक्षाकृत बेरोज़गार क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। जो प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग भी है। हरे-भरे घास के मैदानों और भव्य पहाड़ों से घिरा, देवलसारी शांति और रोमांच की तलाश में भीड़ को आकर्षित करता है। यह अपनी विविध वनस्पतियों और जीवों के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें रंगीन तितलियों की 70 से अधिक प्रजातियाँ और पक्षियों की 60 से अधिक प्रजातियाँ शामिल हैं। कोई यहां न केवल पक्षियों को देखने या कई तितलियों को निहारने के लिए आ सकता है, बल्कि ट्रैकिंग के लिए भी आ सकता है। देवलसारी नाग टिब्बा की यात्रा के लिए आधार शिविर के रूप में कार्य करता है, जिसे सर्पेंट पीक के नाम से भी जाना जाता है।


धनौलती(Dhanaulti)

धनौलती मसूरी के पास एक छोटा सा शहर है, जो हिमालय की ऊंची चोटियों के बीच खूबसूरती से बसा हुआ है। 2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित और शहर की हलचल से दूर, धनोल्टी दर्शनीय स्थलों की यात्रा और पूर्ण विश्राम के लिए कई शांत स्थान प्रदान करता है। यह अपने आप में एक गंतव्य हो सकता है, लेकिन लंबी यात्रा या अवकाश के लिए उत्तराखंड जाने वाले यात्रियों के लिए यह एक शांत पड़ाव है। इस प्रकार, धनोल्टी में घूमने की जगहें कोई भव्य आकर्षण नहीं हैं, बल्कि छोटी और खूबसूरत जगहें हैं जो प्रकृति के करीब एकांत और शांति प्रदान करती हैं।


कोटि(Koti)

उत्तराखंड के चकराता शहर से लगभग 26 किलोमीटर दूर स्थित कोटि-कनासर, घने हरे जंगलों से घिरा एक आकर्षक स्थान है, जो इसे पिकनिक या हनीमून के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। हरे-भरे घास के मैदान इसके आकर्षण को बढ़ाते हैं, जो आगंतुकों के लिए आराम करने और प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं। इस शांत क्षेत्र के भीतर कोटि कनासर गांव है, जिसमें कुछ घर हैं और यह अपने प्राचीन देवदार के पेड़ों के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें 6.35 मीटर परिधि वाला एक विशाल देवदार का पेड़ भी शामिल है, जिसे एशिया का सबसे पुराना और सबसे बड़ा माना जाता है। पास में ही दो यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं।


कनाटल (Kanatal)

कनाटल और उसके आसपास दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं। सुरकुंडा देवी मंदिर कनाटल से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और अपनी ऊंचाई 3,000 मीटर के लिए जाना जाता है। कोडिया जंगल, नई टेहरी, धनोल्टी और चंबा कनाटल के आसपास स्थित अन्य दर्शनीय स्थल हैं। कौडिया वन एक बहुत अच्छा पिकनिक स्थल है और कनाताल में लंबी पैदल यात्रा के लिए लोकप्रिय है। 1,700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, टेहरी झील एक कृत्रिम बांध जलाशय है जो टेहरी बांध के निर्माण के दौरान अस्तित्व में आया था। सुरकंडा देवी मंदिर एक प्रसिद्ध मंदिर है जो चंबा शहर से 24 किलोमीटर और मसूरी से 40 किलोमीटर दूर कद्दूखाल के पास स्थित है।


भदराज मंदिर(Bhadraj Mandir)

लाइब्रेरी बस स्टैंड से 18.5 किमी की दूरी पर, भद्रज मंदिर मसूरी के पश्चिमी क्षेत्र में भद्रज में स्थित है। यह ट्रैकिंग के लिए एक आदर्श स्थान है और इसे मसूरी में मिल्कमैन ट्रेल के रूप में भी जाना जाता है। भद्रराज मंदिर भगवान कृष्ण के भाई भगवान बाल भद्र को समर्पित है। यह मंदिर एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है और दून घाटी, चकराता पर्वतमाला और हिमालय के जौनसार बावर क्षेत्र का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। हर साल भद्रज मंदिर 15 से 17 अगस्त तक मेले का आयोजन करता है जो हजारों भक्तों को आकर्षित करता है जो भगवान भद्रज से आशीर्वाद लेते हैं। भक्त भगवान की मूर्ति पर दूध और मक्खन चढ़ाते हैं। क्लाउड्स एंड से 11 किमी की पैदल दूरी तय करके भद्रराज मंदिर तक पहुंचा जा सकता है। यह रास्ता दूधली गांव (3 किमी) से होकर गुजरता है जहां से मंदिर 8 किमी का रास्ता है। शिखर के करीब का इलाका ओक के पेड़ों के घने जंगल से ढका हुआ है। दूधली गांव से मंदिर तक पहुंचने के लिए कई रास्ते हैं ।



Tags:    

Similar News