Famous Places in UP: यूपी के इन पांच चीज़ों के अनुभव के बिना जीवन है अधूरा, आप भी जरूर करें एक्सपीयरेंस

Famous Places in UP: उत्तर प्रदेश की समृद्ध ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत है। यह मौर्य, गुप्त और मुगल साम्राज्य सहित कई प्राचीन साम्राज्यों का घर था। ऐतिहासिक, धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों से भरपूर उत्तर प्रदेश एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-09-20 02:40 GMT

Must Visit Places in UP (Image credit: social media)

Must Visit Places in UP: उत्तर प्रदेश, देश का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है और अपने समृद्ध इतिहास, विविध संस्कृति और महत्वपूर्ण राजनीतिक प्रभाव के लिए जाना जाता है। राज्य की जनसंख्या में कई बड़े शहरों और कस्बों के साथ शहरी और ग्रामीण निवासियों का मिश्रण शामिल है।

उत्तर प्रदेश की समृद्ध ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत है। यह मौर्य, गुप्त और मुगल साम्राज्य सहित कई प्राचीन साम्राज्यों का घर था। ऐतिहासिक, धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों से भरपूर उत्तर प्रदेश एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से कुछ में आगरा में ताज महल, पवित्र शहर वाराणसी, लखनऊ शहर और राज्य में वन्यजीव अभ्यारण्य शामिल हैं। आज हम इस लेख में यूपी के ऐसे ही पांच प्रमुख टूरिस्ट प्लेस का उल्लेख करेंगे जहाँ एक बार आपको जरूर जाना चाहिए। आइये डालते हैं एक नजर:


वाराणसी (Varanasi)

यूपी के उत्तर में पवित्र गंगा नदी के किनारे स्थित वाराणसी, जिसे काशी या बनारस के नाम से भी जाना जाता है, भारत के सबसे पुराने और पवित्र शहरों में से एक है। वाराणसी इतिहास, आध्यात्मिकता और संस्कृति से भरा हुआ है। वाराणसी को हिंदू धर्म के सात सबसे पवित्र शहरों में से एक माना जाता है। यह भगवान शिव और देवी पार्वती का निवास स्थान माना जाता है। यह शहर अपने असंख्य घाटों के लिए जाना जाता है, जहाँ तीर्थयात्री और भक्त पवित्र गंगा नदी में स्नान करने के लिए इकट्ठा होते हैं। इस शहर में तीर्थयात्री विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों को करने के लिए वाराणसी आते हैं, जिनमें प्रार्थना करना, दाह संस्कार समारोह आयोजित करना और आध्यात्मिक सांत्वना प्राप्त करना शामिल है। वाराणसी दुनिया के सबसे पुराने लगातार बसे हुए शहरों में से एक है, जिसका इतिहास हजारों साल पुराना है। यह शिक्षा और दर्शन का केंद्र रहा है और इसने भारतीय संस्कृति, कला और संगीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यह शहर कई मंदिरों का घर है, जिनमें काशी विश्वनाथ मंदिर (भगवान शिव को समर्पित) और संकट मोचन हनुमान मंदिर शामिल हैं। वाराणसी कई प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों का घर है, जिसमें बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) भी शामिल है, जिसकी स्थापना पंडित मदन मोहन मालवीय ने की थी।


ताज महल आगरा (Taj Mahal Agra)

ताज महल दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध स्मारकों में से एक है, जो उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में स्थित है। यह अपनी आश्चर्यजनक वास्तुकला सुंदरता, ऐतिहासिक महत्व और शाश्वत प्रेम के प्रतीक के रूप में प्रसिद्ध है। ताज महल का निर्माण मुगल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी प्रिय पत्नी मुमताज महल की याद में करवाया था, जिनकी मृत्यु 1631 में प्रसव के दौरान हो गई थी। ताज महल का निर्माण 1632 में शुरू हुआ और 1648 में पूरा हुआ, अतिरिक्त सजावट और अंतिम रूप देने में कई साल लग गए।

ताज महल एक सफेद संगमरमर का मकबरा है जो मुगल, फारसी और इस्लामी तत्वों सहित विभिन्न स्थापत्य शैलियों का मिश्रण है। ताज महल को उसके सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए 1983 में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया गया था। ताज महल भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षणों में से एक है और हर साल दुनिया भर से लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है।


कुंभ मेला प्रयागराज (Kumbh Mela Prayagraj)

प्रयागराज में कुंभ मेला भारत में सबसे बड़े और सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक समारोहों और त्योहारों में से एक है। यह एक हिंदू तीर्थयात्रा है जो हर 12 साल में होती है और इसमें लाखों भक्त और साधु शामिल होते हैं। इस मेले में जाना भी जीवन का एक अद्भुत अनुभव होता है। प्रयागराज में कुंभ मेला हर 12 साल में आयोजित किया जाता है, जबकि अर्ध (आधा) कुंभ मेला हर छह साल में आयोजित किया जाता है। इसके अतिरिक्त, प्रयागराज में एक छोटा वार्षिक माघ मेला आयोजित किया जाता है। प्रयागराज में कुंभ मेले का प्राथमिक स्थान तीन पवित्र नदियों का संगम है: गंगा, यमुना और पौराणिक सरस्वती। इस संगम को त्रिवेणी संगम के नाम से जाना जाता है। कुंभ मेला तीर्थयात्रियों का एक विशाल जमावड़ा है जो पवित्र नदियों में डुबकी लगाने के लिए आते हैं। माना जाता है कि कुंभ मेले के दौरान डुबकी लगाने से व्यक्ति के पाप धुल जाते हैं और आध्यात्मिक आशीर्वाद मिलता है। कुंभ मेला हर 12 वर्ष पर चार जगह- प्रयागराज, हरिद्वार, नासिक और उज्जैन- में लगते हैं। इनमें से प्रयागराज कुंभ मेला सबसे भव्य और महत्वपूर्ण माना जाता है।


मथुरा और वृन्दावन (Mathura and Vrindavan)

मथुरा और वृन्दावन दो प्राचीन और पवित्र शहर हैं जो उत्तर प्रदेश में स्थित हैं। वे हिंदू धर्म में सबसे प्रतिष्ठित देवताओं में से एक, भगवान कृष्ण के जीवन से निकटता से जुड़े हुए हैं। मथुरा यमुना नदी के तट पर स्थित है और इसे भगवान कृष्ण का जन्मस्थान माना जाता है। मथुरा में कृष्णजन्माष्टमी का त्योहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। मथुरा में यमुना नदी के किनारे कई घाट हैं, जहाँ भक्त अनुष्ठान करते हैं और स्नान करते हैं। यह शहर भगवान कृष्ण के बचपन और युवावस्था के विभिन्न प्रसंगों से जुड़ा है, जिसमें उनकी चंचल लीलाएँ और चमत्कार शामिल हैं। वृन्दावन मथुरा से लगभग 10 किलोमीटर दूर स्थित है और इसे अक्सर इसका जुड़वां शहर माना जाता है। यह यमुना नदी के तट पर स्थित है। वृन्दावन अपने शांत और आध्यात्मिक वातावरण के लिए जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह वह स्थान है जहां भगवान कृष्ण ने अपना बचपन और प्रारंभिक युवावस्था बिताई थी। वृन्दावन भगवान कृष्ण से जुड़े कई मंदिरों, आश्रमों और पवित्र स्थलों से युक्त है। कुछ सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में बांके बिहारी मंदिर, इस्कॉन मंदिर और प्रेम मंदिर शामिल हैं


अयोध्या (Ayodhya)

अयोध्या भी उत्तर प्रदेश में स्थित एक प्राचीन शहर है। यह शहर भगवन राम का जन्मस्थान है। अयोध्या में स्थित राम जन्मभूमि वह स्थान है जिसे भगवान राम का जन्मस्थान माना जाता है। यह भारत में धार्मिक और राजनीतिक विवादों का केंद्र बिंदु रहा है। यहाँ भगवान राम का भव्य मंदिर बन रहा है और 2024 में के लिए खोल दिया जायेगा।

अयोध्या दुनिया भर से लाखों तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को आकर्षित करती है, खासकर भगवान राम के प्रति गहरी भक्ति रखने वाले लोगों को। भक्त भगवान राम के जीवन से जुड़े विभिन्न मंदिरों और पवित्र स्थलों के दर्शन करते हैं। यहाँ भक्त कनक भवन, हनुमान गढ़ी और नागेश्वरनाथ मंदिर सहित कई मंदिरों का दर्शन करने आते हैं।

Tags:    

Similar News