Tourist Places in Secunderabad: सिकंदराबाद के इन टूरिस्ट प्लेस का जरूर करें दीदार, यहां इतिहास से होंगे रूबरू

Tourist Places in Secunderabad : सिकंदराबाद एक विशेष रत्न की तरह चमक रखता है। एक मनोरंजक उद्धरण है, "यात्रा केवल बुद्धिमानों को ज्ञान देती है। यह अज्ञानी को पहले से भी अधिक अज्ञानी बना देती है," और इसे साबित करने के लिए सिकंदराबाद से बेहतर कोई जगह नहीं है।

Update: 2024-08-06 07:15 GMT

Tourist Places in Secunderabad (Photos - Social Media)

Tourist Places in Secunderabad : सिकंदराबाद अधिक सॉफ्टवेयर समाधानों के लिए प्रसिद्ध है। यह पर्यटन के लिए प्रसिद्ध हो सकता है। और यह एक साफ-सुथरा GHMC बनाए रखता है। अन्य जिलों और अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में लोग सिकंदराबाद में प्रवास कर गए। इसमें सिकंदराबाद में कई लाइव शो आयोजित किए जाते हैं, उदाहरण के लिए एंग्लो इंडियन और पारसी लाइव। सिकंदराबाद को लोकप्रिय रूप से जुड़वाँ शहर सिकंदराबाद कहा जाता है, हैदराबाद का नाम आसफ जाही वंश के तीसरे निज़ाम, सिकंदर जाह के नाम पर रखा गया था। यह अपनी समृद्ध कृषि पृष्ठभूमि के लिए प्रसिद्ध है। यह सिकंदराबाद घूमने और उतरने के लिए प्रसिद्ध है। सिकंदराबाद में घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं।

सिकंदराबाद में घूमने  की जगह (Place to Visit In Secunderabad)

हुसैन सागर झील (Hussain Sagar Lake)

हुसैन सागर झील एशिया की सबसे बड़ी मानव निर्मित झील है। इसे टैंक बंड भी कहा जाता है। रात के दृश्य को देखने और आनंद लेने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। हुसैन नगर शहर से लगभग 2 किमी दूर है। यह 3 डी इमेजरी है जिसे लेजर रोशनी में वर्णित किया गया है। इसका निर्माण मूसी नदी पर कुली कुतुब शाह ने किया था। यह 16 वीं शताब्दी में बनाया गया था। इब्राहिम कुली कुतुब शाह ने इस हुसैन सागर झील का निर्माण किया था। यह सफेद ग्रेनाइट पर बनाया गया था। जिब्राल्टर की चट्टान एक शानदार मूर्ति के रूप में जानी जाती है। यह शहर की सुंदरता है जो हार के आकार की झीलों से आकर्षित होती है। 1971 में ईएमई सेलिंग एसोसिएशन और सिकंदराबाद सेलिंग क्लब। इसका विशाल क्षेत्र लगभग 5.7 वर्ग किलोमीटर है।

Hussain Sagar Lake


कपरा झील (Kapra Lake)

इस झील का कुल क्षेत्रफल 113 एकड़ है जो सिकंदराबाद शहर में फैला हुआ है। कपरा झील को "ओरा चेरुवु" भी कहा जाता है। यह झील सिकंदराबाद शहर के उत्तरपूर्वी क्षेत्र में स्थित थी। कपरा झील देखने के लिए अक्टूबर और नवंबर सबसे अच्छे महीने हैं। सभी मौसमों में शरद ऋतु कपरा झील देखने के लिए सबसे अच्छा मौसम है। यह जगह इतिहास की चौकोर झील बन गई है और बीते ब्रिटिश काल की याद दिलाती है। कपरा झील से सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली जगहों में हुसैन सागर झील, गोलकुंडा और त्रिमुलघेरी किला और कोनासीमा सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले पर्यटक आकर्षण हैं। इस झील का उपयोग कृषि और घरेलू उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है। इसे 18वीं शताब्दी में "निजाम-उल-मुल्क" ने बनवाया था।

Kapra Lake


 


सिकंदराबाद घंटाघर (Secunderabad Clock Tower)

सिकंदराबाद घंटाघर हैदराबाद और सिकंदराबाद के जुड़वाँ शहरों में से एक है, जहाँ सबसे पहले जाना चाहिए। सिकंदराबाद घंटाघर 120 फीट ऊँचा है, जिसे अंग्रेजों ने 2.5 एकड़ के क्षेत्र में बनवाया था। इसे हाल ही में एक नए आकर्षक आकर्षण में बदल दिया गया है। यह हर किसी का स्वागत करता है और कई वर्षों की आशा को जगाता हुआ खड़ा है।

Secunderabad Clock Tower


सिकंदराबाद किला (Secunderabad Fort)

इतिहास से सराबोर, सिकंदराबाद किला इस क्षेत्र के समृद्ध अतीत का एक प्रमाण है। कभी सैन्य रणनीति का एक हलचल भरा केंद्र रहा यह किला आज पर्यटकों को अपने गौरवशाली दिनों की झलक दिखाता है। जब आप इसके विशाल मैदान में चलते हैं, तो आप सैनिकों के मार्च और रक्षा योजना की गूँज सुन सकते हैं। इतिहास के शौकीनों और आकस्मिक आगंतुकों के लिए एक बेहतरीन जगह, यह किला सिकंदराबाद के शीर्ष ऐतिहासिक स्थलों में से एक है।

Secunderabad Fort)


बिरला मंदिर (Birla Temple) 

बिड़ला मंदिर एक सच्चा वास्तुशिल्प चमत्कार है, जो जुड़वां शहरों को खूबसूरती से देखता है। पूरी तरह से सफेद संगमरमर से बना, इसका शांत वातावरण और जटिल नक्काशी भक्तों और पर्यटकों दोनों को आकर्षित करती है। मंदिर परिसर, अपने हरे-भरे बगीचों और शांत स्थानों के साथ, सिकंदराबाद में घूमने के लिए एक परिवार के अनुकूल जगह है।

Birla Temple

 

Tags:    

Similar News