Nashik Famous Tourist Places: नासिक में करें धार्मिक दर्शन, ये जगह है घूमने के लिए बेस्ट

Nashik Famous Tourist Places: नासिक भारत की एक धार्मिक नगरी है। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ प्रसिद्ध स्थानों के बारे में जानकारी देती हूं।

Update: 2024-04-04 11:33 GMT

Nashik Famous Tourist Places (Photos - Social Media)

Nashik Famous Tourist Places: बहुत ही जल्द गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने वाली है। ऐसे में कहीं घूमने जाने का प्लान बनाने वाले लोग अभी से ही टूरिस्ट डेस्टिनेशन सर्च करने लग जाते हैं। ऐसे में अगर आप किसी धार्मिक स्थल की सैर करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसे स्थान की सूची लेकर आए हैं। जहां जाकर आपको बहुत अच्छा लगेगा साथ ही आप आध्यात्मिक होकर अपने फैमिली के साथ टूर को इंजॉय कर सकते हैं। दरअसल आज हम आपको एक ऐसे प्लेस के बारे में बताएंगे जो की पूरे भारत में काफी ज्यादा फेमस है।

धार्मिक नगरी है नासिक

हम आपको महाराष्ट्र में स्थित नासिक के बारे में बताएंगे जो की धार्मिक शहर है। यहां हर 12 साल पर कुंभ मेले का आयोजन किया जाता है। यह शहर गोदावरी नदी के तट पर स्थित है यहां पर बहुत सारे मंदिर हैं। जो पर्यटकों को काफी ज्यादा लुभाते हैं। यहां सालों भर ट्रेवल्स की भीड़ देखने को मिलती है तो चलिए आज हम आपको नासिक के फेमस दो ऐसे प्लेस के बारे में बताएंगे। जहां आने वाले तीर्थ यात्री अवश्य जाते हैं दरअसल हम शिरडी और त्रयबंकेश्वर के बारे में बताने जा रहे हैं।

 Nashik


नासिक के आसपास घूमने लायक पर्यटन स्थल (Tourist Place In Nashik)

त्रयबंकेश्व मंदिर (Trimbakeshwar Mandir)

नासिक से 36 किलोमीटर दूर स्थित त्रीबांकेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। जो 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है इसका निर्माण पेशवा बालाजी बाजीराव ने करवाया था यहां सालों भर पर्यटकों का डाटा लगा रहता है मंदिर परिसर में एक कुंड भी स्थित है जिसे गोदावरी नदी का उद्गम स्थल कहा जाता है या मंदिर अपनी वस्तु कला में समृद्ध है साथी अपनी आकर्षक मूर्तियां के लिए भी जाना जाता है

Trimbakeshwar Mandir


शिरडी (Shirdi)

महाराष्ट्र के नासिक में स्थित शिरडी काफी ज्यादा फेमस प्लेस है यह मंदिर साइन की समाधि के ऊपर बनाया गया है जिसका निर्माण साल 1922 में किया गया था उन्हें लोग आध्यात्मिक गुरु और फकीर के रूप में भी जानते हैं ऐसी मान्यता है कि वह 16 साल की उम्र में शिर्डी आए और क्या समाधि में लीन होने तक वह यहीं पर रहे साइन बाबा के इस मंदिर में सालों भर लोगों की भीड़ देखने को मिलती है यहां साल भर में 400 करोड़ से भी अधिक का दान लोगों द्वारा दिया जाता है या मंदिर 4.5 एकड़ में फैला हुआ है वहीं श्रद्धालुओं द्वारा दिए गए दान की मदद से साइन बाबा मंदिर ट्रस्ट दो अस्पताल चला रहे हैं साथी यहां 50000 से ज्यादा श्रद्धालुओं को मुफ्त में भोजन दिया जाता है|

Shirdi


सुला वाइनयार्ड्स (Sula Vineyards)

सुला भारत का सबसे बड़ा और सर्वाधिक पुरस्कृत वाइन ब्रांड बन गया है। सुला ने भारत में चेनिन ब्लैंक, सॉविनन ब्लैंक, रिस्लीन्ग और ज़िनफंडेल जैसी अंगूर की किस्में पेश कीं और यह भारतीय वाइन उद्योग में अग्रणी खिलाड़ी है।

Sula Vineyards

हरिहर किला (Harihar Fort)

हरिहर फोर्ट / हर्षगढ़ एक किला है जो नासिक शहर से 40 किमी, इगतपुरी से 48 किमी घोटी से 40 किमी, भारत के महाराष्ट्र राज्य के नासिक जिले में स्थित हे। यह नासिक जिले का एक महत्वपूर्ण किला है, और गोंडा घाट के माध्यम से व्यापार मार्ग को देखने के लिए बनाया गया था।फीस सहित) है।

Harihar Fort


इगतपुरी (Igatpuri)

इगतपुरी भारत के महाराष्ट्र राज्य के नाशिक ज़िले में स्थित एक नगर है। यह एक पर्वतीय स्थल और नगर परिषद है। यह पश्चिमी घाट पर स्थित है। इगतपुरी रेलवे स्टेशन मुम्बई और नासिक रोड नामक रेलवे स्टेशनों के बीच स्थित है। सड़क मार्ग पर यह व्यस्त राष्ट्रीय राजमार्ग 160 से होते हुए मुम्बई से 130 किमी और नाशिक से 45 किमी की दूरी पर स्थित है। इगतपुरी की औसत ऊँचाई 586 मीटर है। इगतपुरी अपने बौद्ध ध्यान विपश्यना केन्द्र और वड़ापाव के लिए प्रसिद्ध है। इगतपुरी एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है और यहां पर विद्युतधारा में बदलाव के चलते रेलगाड़ियों के इंजन बदले जाते हैं, साथ ही यहां से चालक और गार्ड भी अपनी पालियां बदलते हैं। इंडियन रेलवे में जितने भी इगतपुरी स्तर के हैं उन सभी स्टशनों में इगतपुरी स्टेशन पर मिलने वाला भोजन सबसे उत्तम है अगर आप घुमक्कड़ प्रवर्ति के हैं तो आप के लिय इगतपुरी से अच्छी जगह कोई नहीं चारों तरफ फैले हुए पहाड़ आपका मन मोह लेते हैं प्रकृति ने अपनी पूरी ताकत लगा कर यहाँ पर अपनी छटा बिखेरी है|

Igatpuri


Tags:    

Similar News