Neem Karoli Baba: नीम करोली बाबा के बारे में यहां जाने, ऐसे पहुंचे उनके आश्रम में, पढ़ें महाराज जी के चमत्कारों के किस्से

Neem Karoli Baba: हिंदू गुरु नीम करोली बाबा भगवान हनुमान के अनुयायी थे। उनके भक्त उन्हें महाराज-जी के रूप में संदर्भित करते हैं। भक्तों का डेरा हमेशा बाबा के आश्रम और समाधि स्थल पर लगा रहता है।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2023-02-19 12:52 GMT

Neem Karoli Baba: नीम करोली बाबा हिंदूओं के सिद्ध गुरू माने जाते हैं। पूरे भारत में राजधानी लखनऊ, वृंदावन, कैंची समेत विदेशों में भी कई जगहों पर बाबा का समाधि स्थल और आश्रम है। बाबा नीम करोली को 20 वीं सदी का आध्यात्मिक संत, महान गुरु और दिव्यदर्शी बताया गया है। आध्यात्मिक गुरु बाबा नीम करोली को हनुमानजी का अवतार माना जाता है। बाबा ने अपने जीवन में हनुमान जी के 108 मंदिर बनवाए थे। भक्तों का डेरा हमेशा बाबा के आश्रम और समाधि स्थल पर लगा रहता है। पाठ, कथा और प्रवचन सुनकर भक्त अपने जीवन को तराते है। आइए आपको बाबा नीम करोली के आश्रम कहां हैं, बाबा का नाम कैसे पड़ा सहित जानकारी देते हैं।

कौन हैं नीम करोली बाबा

हिंदू गुरु नीम करोली बाबा भगवान हनुमान के अनुयायी थे। उनके भक्त उन्हें महाराज-जी के रूप में संदर्भित करते हैं। बाबा का नाम लक्ष्मण नारायण शर्मा है। बताया जाता है कि बाबा का जन्म 1900 के आसपास उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले के अकबरपुर गाँव में एक समृद्ध ब्राह्मण परिवार में हुआ था।

उन्होंने अपने माता-पिता की इच्छा के अनुसार विवाह किया था, जब वह सिर्फ 11 साल के थे। लेकिन जल्द ही, उन्होंने अपना घर छोड़ दिया और एक साधु बन गए। लेकिन इसके बाद वह फिर से अपने पिता के अनुरोध पर एक व्यवस्थित विवाहित जीवन जीने के लिए घर लौट आए और उनकी एक बेटी और दो बेटे थे।

(Image Credit- Social Media)

उनका नाम नीम करोली बाबा कैसे पड़ा?

1958 में नीम करोली बाबा, जिन्हें बाबा लक्ष्मण दास के नाम से भी जाना जाता है, अपने घर से चल दिए। राम दास के अनुसार, बाबा लक्ष्मण दास को फर्रुखाबाद जिले (यूपी) के नीम करोली गाँव में बिना टिकट के ट्रेन से उतरने के लिए मजबूर किया गया था।

उसके बाद ट्रेन ड्राइवर ने कई कोशिशें की, लेकिन इंजन शुरू करने में विफल रहा। तब किसी ने ट्रेन ड्राइवर को सुझाव दिया कि वे साधु को ट्रेन में वापस जाने दें। तब बाबा नीम करोली ने दो शर्तों के प्रशासन द्वारा मनाने की सहमति पर ट्रेन में चढ़ने पर मंजूरी दी। पहली शर्त ये कि रेलवे कंपनी नीम करोली में एक स्टेशन बनाने का वादा करे, क्योंकि निवासियों को निकटतम स्टेशन तक काफी दूरी तय करनी पड़ती है। और दूसरी शर्त ये कि रेलवे विभाग साधुओं के साथ बेहतर व्यवहार करेगा।

नीम करोली बाबा ने मजाक में पूछा, "ट्रेनें चालू करना क्या है?" तभी अधिकारियों द्वारा उनकी शर्तों पर सहमति जताए जाने के बाद जैसी ही बाबा ट्रेन में सवार हुए, सभी दंग रह गए। वो इसलिए कि उनके चढ़ते ही ट्रेन चल पड़ी। बाबा के आशीर्वाद के बाद ट्रेन रवाना हुई। बाद में नीम करौली गांव में रेलवे स्टेशन बनाया गया। तब स्थानीय लोगों ने प्यार और सम्मान के कारण उनका नाम नीम करोली बाबा रख दिया।

नीम करोली बाबा के उल्लेखनीय शिष्य 

दुनियाभर में लोग नीम करोली बाबा का अनुसरण करते हैं, लेकिन उनके कुछ सबसे प्रसिद्ध शिष्यों में संगीतकार जय उत्तर, लेखक और ध्यान शिक्षक लामा सूर्य दास, गायक और आध्यात्मिक शिक्षक भगवान दास और कवि कृष्ण दास शामिल हैं। यवेटे रोसेर, एक विद्वान और लेखक, दादा मुखर्जी, अमेरिकी आध्यात्मिक नेता मा जया सती भगवती, जॉन बुश, फिल्म निर्माता डैनियल गोलेमैन और मानवतावादी लैरी ब्रिलियंट और उनकी पत्नी गिरिजा कुछ अन्य प्रसिद्ध भक्त हैं।

बता दें, हिंदू धर्म और भारतीय आध्यात्मिकता के बारे में जानने के लिए और नीम करोली बाबा से मिलने के लिए स्टीव जॉब्स और उनके दोस्त डैन कोट्टके ने अप्रैल 1974 में भारत की यात्रा की थी। हालांकि, जब वे पहुंचे, तो उन्हें पता चला कि गुरु का पिछले सितंबर में निधन हो गया था। हॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स भी नीम करोली बाबा से प्रभावित थीं। मार्क जुकरबर्ग ने स्टीव जॉब्स के प्रभाव में आकर कैंची में नीम करोली बाबा के आश्रम का दौरा किया। तीर्थयात्रा का दौरा ईबे के सह-संस्थापक जेफरी स्कोल और गूगल के लैरी पेज ने भी किया था।

(Image Credit- Social Media)

नीम करोली बाबा के आश्रम 

नीम करोली बाबा के आश्रम पूरे भारत में विभिन्न स्थानों पर बनाए गए हैं, जिनमें कैंची, वृंदावन, ऋषिकेश, शिमला, फर्रुखाबाद में खिमसेपुर के पास नीम करोली गांव, भूमिआधार, हनुमानगढ़ी और दिल्ली के साथ-साथ ताओस, न्यू मैक्सिको शामिल हैं।

उत्तराखंड में उनके आश्रम कैसे पहुंचे?

उत्तरांचल राज्य के उत्तरी भाग के कुमाऊं क्षेत्र में यात्रियों को काठगोदाम तक ले जाने के लिए उत्तर रेलवे की नियमित ट्रेनें उपलब्ध हैं। वहां से कैंची जाने के लिए बस से दो घंटे लगते हैं, और आश्रम बस स्टॉप के करीब है।

उत्तर प्रदेश में उनके आश्रम कैसे पहुंचे?

वृंदावन, उत्तर प्रदेश, बाबा नीम करोली के सबसे प्रसिद्ध आश्रमों में से एक है, जिसे महासमाधि मंदिर के रूप में जाना जाता है। आश्रम वृंदावन बस स्टेशन से केवल 1.9 किलोमीटर दूर है, लेकिन वृंदावन रेलवे स्टेशन से 2.1 किलोमीटर दूर है।

बाबा नीम करोली ने 76 वर्ष की आयु में अपनी अंतिम सांस ली। भारत के वृंदावन के एक अस्पताल में, नीम करोली बाबा का निधन 11 सितंबर, 1973 को लगभग 1:15 बजे मधुमेह कोमा में जाने के बाद हुआ। बाद में, वृंदावन आश्रम परिसर में एक समाधि का निर्माण किया गया, जिसमें उनके कुछ निजी सामान आज भी रखे हुए हैं।

Tags:    

Similar News