Kashi Vishwanath Darshan: बनारस वाले सावन में आसानी से कर पायेंगे बाबा विश्वनाथ के दर्शन, यहां जानें नए नियम

New Rule for Banarasi: बनारस में सावन के दौरान दर्शनार्थियों की लंबी कतार लगती है, जिससे बनारस के लोगों को भी दर्शन करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-21 05:31 GMT

Varanasi Kashi Vishwanath Darshan Details (Pic Credit-Social Media)

Guideline For Baba Darshan In Sawan Details: महादेव को समर्पित सावन का महीना भोलेनाथ का बेहद प्रिय महीना है। कहते है कि इस महीने में नाथों के नाथ बाबा भोलेनाथ के दर्शन कर जलाभिषेक करने से सभी कष्ट दूर होते है बाबा सबकी सुनते है। ऐसे में बनारस के काशी विश्वनाथ धाम में भी लाखों श्रद्धालु आते हैं। सावन महीने में बाबा विश्वनाथ के दर्शन को लेकर कई बड़े बदलाव किए गए हैं। जिसमे स्पर्श दर्शन, काशी वासियों के लिए अलग से विशेष द्वार, लॉकर की सुविधा और लाइव दर्शन को लेकर नई गाइडलाइन जारी प्रशासन द्वारा जारी की गई है। सावन के प्रत्येक सोमवार के दिन बाबा विश्वनाथ के स्पर्श दर्शन पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है। सभी भक्तगण सिर्फ बाबा विश्वनाथ की झांकी दर्शन ही कर सकते है। और जलपात्र के माध्यम से जल चढ़ा सकते है। वहीं श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में काशीवासियों के लिए विशेष मार्ग की ओर भी कदम बढ़ गए।

वीआईपी पास की सुविधा भी रहेगी बंद (No VIP Entry in Kashi Vishwanath Temple)

 सावन महीने के सोमवार के दिन दैनिक वीआईपी पास से भी भक्तों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इतना ही नहीं सुगम दर्शन के टिकट के अलावा सभी प्रकार के ऑनलाइन टिकट की बुकिंग जैसे आरती में शामिल, गर्भगृह में प्रवेश, रुद्राभिषेक के लिए बुकिंग इन सभी सुविधाओं को पूरे सावन महीने के लिए निरस्त कर दिया गया है। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के ऑफिसियल वेबसाइट पर इसकी जानकारी भी उपलब्ध श्रद्धालुओं से साझा की गई है।

भक्तों की सुविधा का रखा जायेगा ध्यान

काशी विश्वनाथ मंदिर में, सावन के सोमवार को भक्तों की सुविधा के लिए कई अहम कदम उठाए गए हैं, जिससे श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन मिल सकें। पूरे मंदिर परिसर में छावनी के लिए छायादार शेड की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में लाइन योग्य पेयजल की व्यवस्था भी की गई है। जगह जगह पर वाटरकुलर की व्यवस्था की गई है 

भूलकर भी लॉकर के भरोसे न ले जाए फोन

मन्दिर परिसर में आने वाले सभी श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि वे किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान, मोबाइल फोन, पैन, इलेक्ट्रिक चाभी, गुटका, पान, सिगरेट जैसी प्रतिबंधित चीजों को पहले से ही अपने स्टे जैसे होटल और लॉज में रखकर आए। बाबा के दर्शन के लिए सिर्फ माला, फूल, दूध, गंगाजल और पूजा सम्बंधित सामग्री के साथ ही मंदिर में आएं, क्योंकि पूरे सावन के महीने में सोमवार के दिन मंदिर परिसर में लॉकर की सुविधा भी बाधित रहेगी। प्रशासन से भीड़ पर नियंत्रण रखने के लिए ये सुविधा को बंद रखने का निर्णय लिया है। इसके अलावा गोदौलिया से मैदागिन तक का क्षेत्र नो व्हीकल जोन रहेगा, इस मार्ग पर वाहन लेकर जाने से बचे।

काशी वासियों को सुगमता से मिलेगा दर्शन

वाराणसी के स्थानीय निवासियों को अपना आधार कार्ड या वाराणसी के पते का कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र दिखाकर एक निश्चित समय अंतराल में नंदू फारिया द्वार से सीधे दर्शन करने जा सकेंगे। पहले यह समय सुबह-शाम एक-एक घंटे 4 बजे से 5 बजे तक का मिलेगा। आवश्यकता व सुविधानुसार इसे बाद में बढ़ाया भी जाएगा। मंदिर प्रशासन ने पीपीटी के माध्यम से इस नई व्यवस्था को वाराणसी के लोगों के सामने रखा है।

लाइव दर्शन के लिए लगेंगे कई एलईडी स्क्रीन

सावन का महीना 22 जुलाई को शुरू हो रहा है जो 19 अगस्त को सोमवार के दिन ही खत्म होगा। इस सावन में पूरे पांच सोमवार पड़ रहे हैं। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में दर्शनार्थियों की भारी भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने कुछ विशेष व्यवस्था को विस्तार दिया है। इसमें कई स्थानों पर लाइव दर्शन के लिए एलईडी स्क्रीन लगाना भी शामिल है।
Tags:    

Similar News