New Pune Airport: पुणे एयरपोर्ट पर तैयार हुई नई टर्मिनल बिल्डिंग, जानें किन सुविधाओं से है लैस

New Pune Airport: पुणे एयरपोर्ट पर नई टर्मिनल बिल्डिंग लगभग तैयार हो चुकी है तो जल्दी यात्रियों को सुविधा के लिए शुरू कर दी जाएगी।

Update: 2024-05-10 13:15 GMT

New Pune Airport: आधुनिकता से भरा हुआ शहर पुणे लगातार विकास की रफ्तार को पकड़ रहा है। अगर आप पुणे शहर में आते-जाते रहते हैं और आप यह सोच रहे हैं कि एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग से विमान की आवाज है कब शुरू होगी तो हम आपके लिए इस बात का जवाब लेकर आए हैं। आपको बता दें कि पुणे एयरपोर्ट का नया टर्मिनल यात्रियों का स्वागत करने के लिए बिल्कुल तैयार है। अब सिर्फ ब्यूरो ऑफ़ सिविल एविएशन की तरफ से पेंडिंग फूड एंड बेवरेज शॉप्स की क्लीयरेंस को लेकर देरी बनी हुई है और मंजूरी मिलते ही इसे शुरू कर दिया जाएगा। चलिए आपको बताते हैं कि पुणे एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग में आपके लिए क्या-क्या सुविधा उपलब्ध है।

475 करोड़ लागत

पुणे एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग को लगभग 475 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। यह 5 लाख वर्ग फुट क्षेत्र में फैली हुई है और जल्द ही इसे पुराने टर्मिनल से जोड़ने का काम पूरा कर लिया जाएगा। दोनों टर्मिनल के जुड़ जाने के बाद इसका कुल क्षेत्र 7.5 लाख वर्ग फिट हो जाएगा।

Pune Airport Look

इतनी है क्षमता

पुणे एयरपोर्ट के वर्तमान टर्मिनल बिल्डिंग में लगभग 70 लाख यात्रियों को संभालने की क्षमता है। अब नहीं टर्मिनल बिल्डिंग से आवागमन शुरू होने के बाद यह क्षमता दोगुनी से ज्यादा हो जाएगी। जल्दी पुणे एयरपोर्ट से साल में 1.6 करोड़ यात्री आवागमन कर सकेंगे।

Pune Airport Look

ये हैं सुविधाएं

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया द्वारा बनाया गया यह नया टर्मिनल बिल्डिंग इन लाइन में विच सिस्टम लैस है। टर्मिनल बिल्डिंग के चेकिंग एरिया में 72 सेकंड काउंटर के साथ सेल्फ चेकिंग कियोस्क और बैगेज ड्रॉप कियोस्क भी तैयार किए गए हैं।

विमान में सीधी बोर्डिंग के लिए 10 एयरो ब्रिज भी बने हुए हैं। नहीं टर्मिनल बिल्डिंग के बाहर यात्रियों के लिए 360 मीटर लंबा फोरकोर्ट एरिया बना हुआ है। यात्रियों के साथ आने वाले परिजन भी यहां पर गर्मी और बरसात से बच सकेंगे।

यहां पर उन्हें पुणे की समृद्ध संस्कृति इतिहास और कलात्मक संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिलेगा। एयरपोर्ट पर यात्रियों को पार्किग समस्या ना हो इसके लिए मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण किया गया है।

इस पार्किंग को बनाने में 120 करोड रुपए की लागत आई। यहां पर 1024 कारों को एक साथ पार्क किया जा सकता है। इसमें इसके लेटर और एलीवेटर भी लगाए गए हैं।

Tags:    

Similar News