New Year 2023 Celebration: नया साल बनाना है शानदार, तो इन जगहों पर उत्सवों में हों शामिल

New Year 2023 Celebration: अपने साल की शुरुआत कुछ अच्छी चीज़ों के साथ करें, और आपका पूरा साल मज़ेदार रहेगा। यह सच है! हम आपके लिए ऐसी जगहों की सूची लेकर आये हैं जहां जनवरी 2023 में शानदार कल्चरल फेस्टिवल आयोजित होते हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-12-30 01:35 GMT

New Year 2023 (Image credit: social media)

New Year 2023 Celebration: हम नए साल की शुरुआत एक धमाके के साथ करने में विश्वास करते हैं, और वास्तव में कुछ अच्छे और दिलचस्प सांस्कृतिक त्योहार और अनुभवों से बेहतर क्या हो सकता है? जैसा कि कहा जाता है, अपने साल की शुरुआत कुछ अच्छी चीज़ों के साथ करें, और आपका पूरा साल मज़ेदार रहेगा। यह सच है! हम आपके लिए ऐसी जगहों की सूची लेकर आये हैं जहां जनवरी 2023 में शानदार कल्चरल फेस्टिवल आयोजित होते हैं। ये जगहें आप के नए साल के जष्न को और भी शानदार बना देंगे।

मनाली विंटर कार्निवाल, हिमाचल प्रदेश

मनाली शहर वार्षिक मनाली विंटर कार्निवाल (2 जनवरी से 6 जनवरी, 2023) मनाने जा रहा है। यह फेस्टिवल में स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग और सांस्कृतिक उत्सवों के बारे में होगा।

पर्पल फेस्ट गोवा

पर्पल फेस्ट: विविधता का जश्न, विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिए गोवा में अब तक का पहला समावेशी त्योहार। यह उत्सव पणजी में 6-8 जनवरी, 2023 तक पूरे धूमधाम और शो के साथ आयोजित किया जाएगा।

बीकानेर ऊंट महोत्सव, राजस्थान

बीकानेर कैमल फेस्टिवल (11-12 जनवरी) एक सांस्कृतिक उत्सव है जिसे आपको मिस नहीं करना चाहिए। यह त्यौहार आपको कुछ सबसे रंगीन पोशाकों में ऊंटों को देखने देगा, और लोक कला और आग के शो का भी आनंद लेगा।

देहिंग पटकाई महोत्सव, असम

वार्षिक देहिंग पटकाई महोत्सव (16-19 जनवरी) एक ऐसा त्योहार है जिसका आपको हिस्सा बनना चाहिए। त्योहार असम की विविध संस्कृतियों का अनुभव करने का एक शानदार तरीका है। शांत आदिवासी मेलों, चाय विरासत पर्यटन, वन्य जीवन यात्राओं, विरासत यात्राओं और साहसिक खेलों के लिए इस उत्सव में शामिल हों।

हम्पी उत्सव, कर्नाटक

तीन दिवसीय उत्सव (27-29 जनवरी तक) में इस यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की भव्यता का अनुभव करें। इस उत्सव के लिए हम्पी में कई महत्वपूर्ण स्मारकों को रोशन किया जाएगा। हाथियों के जुलूस, पतंग उत्सव, और कुछ सबसे प्रमुख और प्रसिद्ध पारंपरिक गायकों और नर्तकियों के प्रदर्शन देखें।

कोच्चि-मुज़िरिस बिएनले, केरल

चल रही कला प्रदर्शनी 10 अप्रैल, 2023 तक कोच्चि, मुज़िरिस और आसपास के अन्य क्षेत्रों में फैले विभिन्न स्थानों पर जारी रहेगी। इसमें रचनात्मक फिल्में, कला स्थापना, पेंटिंग, मूर्तियां, प्रदर्शन कला और न्यू मीडिया (डिजिटल तकनीक) होंगे।

बोध महोत्सव, बिहार

27-29 जनवरी, 2023 को बोधगया कालचक्र मैदान में वार्षिक बोध महोत्सव की मेजबानी करेगा। बौद्ध सर्किट को सुर्खियों में लाने में मदद करने के लिए वार्षिक उत्सव आयोजित किया जाता है।

हानले डार्क स्काई रिजर्व, लद्दाख

लद्दाख अब भारत के पहले डार्क स्काई रिजर्व, हानले डार्क स्काई रिजर्व का घर है। तो एक महाकाव्य स्टारगेज़िंग अनुभव के लिए हेनले क्यों नहीं जाते? हेनले डार्क स्काई रिजर्व साल भर आम जनता के लिए सुलभ रहेगा।

Tags:    

Similar News