Hyderabad Famous Place: हैदराबाद के इस पैलेस में करवा सकते है शाही फोटो शूट, यहां जाने डीटेल्स

Best Place for Photoshoot: हम आपसे कहे कि भारत में एक ऐसा महल है जहां पर आप वहां के राजाओं की संस्कृति और वेशभूषा के अनुसार तैयार होकर बकायदा फोटोशूट करा सकते है तो आपको शायद यकीन नहीं होगा, तो उसके लिए ये आर्टिकल पूरा पढ़े..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-04 15:58 GMT

Chowmahalla Palace Details (Pic Credit-Social Media)

Nizami Photoshoot in Hyderabad Details: फोटोज का शौक वर्तमान में बच्चे, बड़े, बूढ़े, सबको होता है। सभी लोग घूमने के साथ फोटोस के साथ यादें संजो कर रखना पसंद करते है। खासकर तब जब आप किसी महल में घूमने जाते है। वहां रखी चीजों को देखकर आप उन्हें छूना चाहते है, महल में रह रहे राजाओं की तरह तैयार होकर गद्दी पर बैठकर फोटोशूट कराना चाहते है। लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से सब महल और किले में ये पाबंदी लगी रहती है। यहां तक कि महल में रखी चीजों को छूने की भी मनाही होती है। लेकिन यदि हम आपसे कहे कि भारत में एक ऐसा महल है जहां पर आप वहां के राजाओं की संस्कृति और वेशभूषा के अनुसार तैयार होकर बकायदा फोटोशूट करा सकते है तो आपको शायद यकीन नहीं हो। लेकिन ये सच हैं, चलिए हम जानते है कहां पर हम इस मौके का फायदा उठा सकते है।

नाम: चौमहल्ला महल

पता : 20-4-236, मोतीगल्ली, खिलवत, हैदराबाद, तेलंगाना

महल के खुलने का समय

शनिवार से गुरुवार : सुबह 10:00 बजे से शाम 05:00 बजे तक

शुक्रवार बंद रहता है।



इस पैलेस में खींचा सकते है फोटो

महल एक ऐतिहासिक स्थल है, जिसमें दशकों की संस्कृति और इतिहास है, जिसे आप देख सकते हैं। वहां की संस्कृति को देखकर उसके बारे में विचार कर सकते है, लेकिन जब आप उनके जैसे तैयार होकर फोटो ले तो आपको शायद उनकी संस्कृति को जीने का मौका मिलता है। हम बात कर रहे है हैदराबाद के चौमहल्ला पैलेस की। यहां कर दर्शकों और पर्यटकों के लिए खास व्यवस्था की गई है। यह पैलेस हैदराबाद के पुराने निजामी नवाबों द्वारा बनाया गया आर्किटेक्चर का अद्भुत नमूना है जिसे संरक्षित किया गया है। जहां कुछ शुल्क देकर आप आसानी से फोटोज खींचा सकते है। 



चौमहल्ला पैलेस में सिर्फ भारतीय रूपए 100/- में बच्चों, वयस्कों, जोड़ों के लिए निज़ामी लुक फोटोशूट करने की व्यवस्था है।

कीमत फोटो के लिए

भारतीय नागरिक वयस्क: 100/-

बच्चे (10 वर्ष से कम): 40/-

विदेशी: 400/-

फोटोग्राफी शुल्क (केवल मोबाइल) 50/-

विशेष दिशा निर्देश

कृपया शाम 5.30 बजे तक महल परिसर खाली करा देते है।

टिकट काउंटर शाम 5 बजे तक बंद हो जाता है।



 चौमहल्ला पैलेस बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट(Chowmahalla Palace)

चौमहल्ला पैलेस हैदराबाद के मोतीगली की जीवंत और चहल-पहल वाली गलियों में स्थित है। अपने प्रिय और सेवा करने वाले महान शहर के शोरगुल से दूर, चौमहल्ला पैलेस आँखों और आत्मा के लिए एक अभयारण्य है। आधुनिक समय में, यह उन दुर्लभ स्थानों में से एक है जहाँ आप थोड़े समय के लिए ही सही, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा समय तक रह सकते हैं। अपनी गति से विशाल लॉन और अद्भुत संरचनाओं के बीच घूमें, समय की पवित्र हवा का आनंद लें, हैदराबाद के निज़ामों की जीवनशैली और उपलब्धियों की भव्यता से खुद को मंत्रमुग्ध होने दें।



कैसे पहुंचे यहां

चौमहल्ला पैलेस तक पर्यटक आसानी से पहुंच सकती है। निकटतम मेट्रो स्टेशन गौलीगुडा में एमजी बस स्टेशन है। यह चौमहल्ला पैलेस से 3.7 किमी की दूरी पर स्थित है, जिसे स्टेशन पर हमेशा उपलब्ध कई ऑटो में से किसी एक से कवर किया जा सकता है। बसें पैलेस के मुख्य द्वार के ठीक सामने रुकती हैं, और स्टेशन पर कई ऑटो और टैक्सियाँ उपलब्ध रहती है।



क्या है पैलेस का इतिहास

चौमहल्ला पैलेस का निर्माण आसफ जाह प्रथम के तीसरे बेटे नवाब सलाबत जंग के शासनकाल के दौरान 1751 ई. के आसपास शुरू हुआ था। जब निज़ाम अली खान आसफ जाह द्वितीय ने 1663 में अपनी राजधानी औरंगाबाद (जो अब महाराष्ट्र में है) से हैदराबाद स्थानांतरित की, तो उन्होंने अपने शासनकाल के दौरान कई महल बनवाए थे। उसमे से एक ये चौमहल्ला पैलेस है।


Tags:    

Similar News