Noida Famous Temple: यह नोएडा का सबसे बड़ा मंदिर, गुलशन कुमार ने निर्माण में किया था सहयोग, जानें खासियत

Noida Famous Temple: नोएडा की पहचान आधुनिक सिटी के रूप में होती है लेकिन धर्म के मामले में भी यह जगह पीछे नहीं है। आज यहां के सबसे बड़े मंदिर के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-05-09 04:30 GMT

Uttar Pradesh Famous Temple : नोएडा का नाम जब भी सामने आता है तो लोगों के सामने एक दूसरे के पीछे दौड़ती गाड़ियां, बड़ी-बड़ी बिल्डिंग, आधुनिक नजारे आ जाते हैं। हर कोई इस शहर की चकाचौंध से वाकिफ है। कोई यहां पर गया हो या नहीं गया हो लेकिन अच्छी तरह से जानता है कि यह शहर कैसा है। वैसे तो हमेशा आधुनिकता की दौड़ में आगे बना रहने वाला यह शहर बहुत चर्चित है लेकिन धर्म के मामले में भी यह जगह पीछे नहीं है। यहां पर सनातन धर्म मंदिर मौजूद है जहां पर साल भर भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है और विशेष मौके पर तो यह भीड़ काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इस मंदिर में सुबह विशेष आरती होती है और रात तक पूजन अर्चन का क्रम चलता रहता है। नोएडा का सबसे बड़ा मंदिर है चलिए आज आपको इसके बारे में बताते हैं।

गुलशन कुमार ने किया था सपोर्ट

कुछ लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होगी लेकिन सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय मंदिर से चंद किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है। समिति द्वारा ही इसकी देखरेख की जाती है। सेक्टर 19 में मौजूद यह मंदिर सनातन सेवा समिति ने बनवाया है। स्थानीय प्रशासन द्वारा इसके लिए जमीन आवंटित की गई थी और 1984 में इस मंदिर का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। 1989 में यहां पर प्रतिमा की स्थापना की गई थी। इस मंदिर के निर्माण में प्रसिद्ध भजन गायक गुलशन कुमार ने काफी योगदान दिया था।

Sanatan Dharam Mandir Noida

ये है खासियत

आपको बता दें कि सनातन धर्म मंदिर पूरे नोएडा का सबसे बड़ा मंदिर है। इस मंदिर में सभी प्रमुख देवी देवताओं की प्रतिमा मौजूद है और यहां पर नौ ग्रहों की प्रतिमा भी स्थापित की गई है। यहां चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध है।

Sanatan Dharam Mandir Noida


कैसे पहुंचे मंदिर

अगर आप नोएडा में रहते हैं और उसके बावजूद भी अब तक इस मंदिर के दर्शन आपने नहीं किए हैं तो यहां जाने के लिए आपको सेक्टर 16 या सेक्टर 18 के मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा। यहां से 10 मिनट में आप रिक्शा के जरिए सनातन धर्म मंदिर पहुंच सकते हैं। दिल्ली की तरफ से आने वाले लोग रजनीगंधा चौराहा से सेक्टर 19 में प्रवेश के बाद सी ब्लॉक स्थित मंदिर में आसानी से जा सकते हैं। सेक्टर 16 और सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन यहां से काफी करीब है।

Tags:    

Similar News