Odisha Famous Mithai Shops: ओडिशा की सबसे फेमस मिठाई, जाने कैसे हुई इसकी शुरुआत

Odisha Famous Mithai Shops: ओडिशा के खानपान में दूध की सामग्री का प्रयोग बहुतायत से किया जाता है। उसी में जो विश्व प्रसिद्ध है वह छेनापोडा है, जो खाने में चीज़ केक जैसा ही स्वादिष्ट लगता है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-15 14:44 GMT

Odisha Famous Sweet Dish (Pic Credit-Social Media)

Odisha Ki Famous Mithai : एक देसी मिठाई, छेना पोडा गर्व से ओडिशा के तटीय राज्य को अपनी मातृभूमि कहती है - भगवान जगन्नाथ और ओडिसी नृत्य शैली का घर। यह कुछ और नहीं बल्कि जले हुए चीज़केक का एक स्थानीय रूप है; "छेना" का मतलब दही पनीर और "पोडा" का मतलब जला हुआ है। यह एक ऐसी मिठाई है जो आपको केवल ओडिशा में ही मिलेगी, जो स्थानीय लोगों और आगंतुकों द्वारा समान रूप से प्रसिद्ध और पसंद की जाती है।

संयोग से बनी बेहतरीन मिठाई (Chhenapoda Making)

सबसे अच्छी चीजें संयोगवश होती हैं - यह किसी का अस्तित्व हो सकता है, किसी ऐसे व्यक्ति से दोस्ती हो सकती है जिससे आप नफरत करते थे, और यहाँ तक कि मिठाई भी! छेना पोडा की कहानी एक वैज्ञानिक प्रयोग है जो सही तरीके से किया गया, भले ही यह एक वैज्ञानिक था, लेकिन एक साधारण मिठाई निर्माता ने इस स्थानीय खजाने को जन्म दिया।


इलायची और मसालों के फ्लेवर से लगता है चार चांद 

छेना स्वाद में फीका होता है, इसलिए जब ताजा बनाया गया छेना गूंधा जाता है, तो उसमें चीनी और सूजी मिलाई जाती है और फिर उसे कई घंटों तक पकाया जाता है जब तक कि वह भूरा न हो जाए। सामग्री सरल है लेकिन इसमें समय लगता है, इसलिए आपको मिठाई की दुकानों में सुबह ताजा मिलता है। लेकिन इस स्वादिष्ट मिठाई के पीछे की कहानी क्या है? चलिए जानते है।


इस जगह पर शुरू हुई छेनापोडा की कहानी(Place Where Chhenapoda Is Originated)

स्थान: माचीपाड़ा मार्केट, नयागढ़

छेना पोडा की उत्पत्ति 20वीं सदी की शुरुआत में ओडिशा के नयागढ़ जिले में स्थित दासपल्ला गांव में हुई थी। इस मिठाई का आविष्कार करने का श्रेय सुदर्शन साहू को जाता है, जो दासपल्ला में कचेरी रोड के पास एक कन्फेक्शनरी की दुकान चलाते थे।


छेनापोड़ा की उत्पत्ति से जुड़ी कहानी(Story Of Chhenapoda)

1940 या 50 के दशक में एक शाम, साहू के पास दिन के लिए काम बंद करने के बाद कुछ छेना या पनीर बचा हुआ था। सामग्री को बर्बाद नहीं करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने चीनी, इलायची, काजू और अन्य मसालों को मिलाकर प्रयोग करने का फैसला किया। फिर उन्होंने मिश्रण को एक मिट्टी के बर्तन में रखा और इसे पहले इस्तेमाल किए गए मिट्टी के चूल्हे पर रख दिया।


रात भर में हो गया जादू

अगली सुबह साहू को यह देखकर सुखद आश्चर्य हुआ कि रात भर में यह मिश्रण कितना स्वादिष्ट बन गया था। जिन मित्रों और परिवार के सदस्यों ने इसे चखा, उन्होंने भी इसके अनोखे स्वाद का आनंद लिया। यह महसूस करते हुए कि उन्होंने एक नई रेसिपी बनाई है, साहू ने धीमी आंच पर पकाने से पहले अलग-अलग हिस्सों को साल के पत्तों में लपेटना शुरू कर दिया। इस कदम से यह सुनिश्चित हुआ कि यह समान रूप से भुना जाए और स्वाद भी बढ़ जाए।

प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री सबने लिया है स्वाद

साहू के आविष्कार की चर्चा हर जगह फैल गई। कहा जाता है कि उन्होंने भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक जैसे गणमान्य लोगों को भी छेना पोडा परोसा था, जिन्होंने इस मिठाई की तारीफ की थी। साहू को इसके निर्माता के रूप में सम्मानित करने के लिए, 11 अप्रैल को उनकी जयंती को अब हर साल छेनापोडा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इन त्योहारों पर पारंपरिक रूप से खाने का है रिवाज 

त्यौहारों के लिए विशेष रूप से तैयार किए जाने वाले छेना पोडा का आनंद अब लगभग किसी भी समय लिया जा सकता है, चाहे घर पर, रेस्तरां में या व्यावसायिक किस्मों को खरीदकर। छेना पोडा प्रमुख ओडिया त्यौहारों और समारोहों के दौरान विशेष रूप से लोकप्रिय है। कुछ मुख्य अवसर जब इसका आनंद लिया जाता है उनमें शरद ऋतु के महीनों के दौरान दुर्गा पूजा, नवंबर या दिसंबर में कार्तिक पूर्णिमा और अप्रैल या मई में पना संक्रांति शामिल हैं।

Tags:    

Similar News