Odisha Famous Places: ओडिशा में जगन्नाथ पुरी के अलावा और भी जगह है घूमने के लिए बेस्ट

Odisha Famous Tourist Places: ओडिशा में घूमने के लिए कई खूबसूरत मंदिर है, इसी के साथ यहां आपको बीच और बर्ड सैक्चुअरी भी देखने को मिलेगी..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-12 06:00 GMT

Odisha Famous Tourist Place To Visit (Pic Credit-Social Media)

Famous Places To Visit in Odisha: ओडिशा यात्रा की योजना बना रहे हैं? यहां हमारे पास पैसा वसूल, लोकप्रिय और ट्रेंडिंग ओडिशा टूर पैकेज को लेकर डिटेल्स हैं। अपना पसंदीदा टूर कार्यक्रम चुनकर और अद्भुत प्राचीन ओडिशा का पता लगाएं। यदि आप ओडिशा की संस्कृति का आनंद लेना और खोजना चाहते हैं, तो यहां कुछ जरूरी जगह के बारे में बताया गया है। ओडिशा में सभी के लिए देखने को कुछ न कुछ है। यहां आपको समुद्र तट, अद्भुत मंदिर शहर, हिल स्टेशन और वन्यजीव अभयारण्य जैसे कई विरासत, संस्कृति है जिससे बहुत कुछ देखने को मिलता है। चलिए जानते है ओडिशा टूर के लिए कुछ उपयुक्त जगहों के बारे में..

ओडिशा के प्रसिद्ध टूरिस्ट स्पॉट(Odisha Famous Tourist Spot)

जगन्नाथ पुरी(Jagannath Puri)

लोकेशन: पुरी, ओडिशा
समय: सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक
यह वैष्णव सम्प्रदाय का मन्दिर है, जो भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण को समर्पित है। इस मन्दिर का वार्षिक रथ यात्रा उत्सव प्रसिद्ध है। इसमें मन्दिर के तीनों प्रमुख देवता, भगवान जगन्नाथ, उनके बड़े भ्राता बलभद्र और भगिनी सुभद्रात्रि, तीन अलग-अलग भव्य और अनेक रथों में विराजमान ऊँचे नगर की यात्रा को परिणामित करते हैं। श्री जगन्नाथ मन्दिर अपनी अद्भुत वास्तुकला और जीवंत रंगों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ का शांत वातावरण और भक्ति के मंत्र दिल को छूने वाले होते हैं। मुख्य गर्भगृह में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की मूर्तियां अत्यंत दिव्य होती हैं, जिन्हें हर भक्त आकर्षित करता है।


भुवनेश्वर का लिंगराज मंदिर(Lingaraj Temple in Bhubaneswar)

लोकेशन: लिंगराज मंदिर रोड, लिंगराज नगर, ओल्ड टाउन, भुवनेश्वर, ओडिशा
समय: सुबह 6:30 से रात 9 बजे तक
लिंगराज मंदिर शिव को समर्पित एक हिंदू मंदिर है और यह भारत के ओडिशा राज्य की राजधानी भुवनेश्वर में स्थित सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। यह मंदिर भुवनेश्वर शहर का सबसे प्रमुख स्थल है और राज्य के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है। श्री लिंगराज मंदिर की वास्तुकला अद्भुत है। इस मंदिर को पत्थरों को तराश कर और हज़ारों टन पत्थरों का इस्तेमाल करके बनाया गया है। यह एक ऐतिहासिक जगह है। यहाँ महादेव की एक मूर्ति है और कई सनातनी देवी-देवताओं की मूर्तियाँ हैं। परिसर में अन्य देवताओं की 108 से अधिक मूर्तियाँ हैं और पूरे परिसर से आशीर्वाद लेने में आधा घंटा लगेगा।


कोणार्क सन टेंपल (Konark Sun Temple)

लोकेशन: कोणार्क, ओडिशा
समय: सुबह 6 बजे से शाम 8 बजे तक
इतिहास में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह प्राचीन सूर्य मंदिर अवश्य देखना चाहिए। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) वर्तमान में मंदिर का जीर्णोद्धार कर रहे है। यह यूनेस्को द्वारा चिन्हित हेरिटेज साइट है। प्रवेश के लिए 40 रुपये का टिकट है। प्रवेश द्वार के बगल में लाइट शो और मिनी थिएटर हैं। फोटोग्राफी के लिए अलग से टिकट लेना पड़ता है। 


लगून चिल्लिका लेक (Lagoon Chillika Lake)

लोकेशन: पुरी, ओडिशा 
चिल्का लैगून भारत के पूर्वी तट पर ओडिशा राज्य के पुरी, खुर्दा और गंजम जिलों में स्थित है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 5 के माध्यम से चेन्नई और कोलकाता से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। चिल्का एशिया की सबसे बड़ी और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी लैगून है। चिल्का झील को लैगून इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह खारे पानी का एक उथला पिंड है जो पानी के एक बड़े पिंड से अलग है। यह देश में जैव विविधता के हॉटस्पॉट में से एक है, और कुछ दुर्लभ, कमजोर और लुप्तप्राय प्रजातियाँ जो कि IUCN रेड लिस्ट में सूचीबद्ध हैं, अपने जीवन चक्र के कम से कम हिस्से के लिए लैगून में निवास करती हैं।


चंद्रबाग बीच/गोल्डन बीच(Chandrabagh Beach/Golden Beach)

लोकेशन: रामचंडी, खालकाटा, ओडिशा
चंद्रभागा समुद्र तट भारत के ओडिशा के पुरी जिले में स्थित एक सुंदर और शांत समुद्र तट है। चंद्रभागा को भारत का पहला समुद्र तट होने का विशिष्ट सम्मान प्राप्त है जिसे प्रतिष्ठित ब्लू फ्लैग प्रमाणन प्राप्त हुआ है। इसका मतलब है कि यह पर्यावरण, सुरक्षा, स्वच्छता और पहुंच के मानकों को पूरा करता है। कोणार्क का भव्य सूर्य मंदिर, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, चंद्रभागा बीच से सिर्फ 3 किलोमीटर दूर है। चंद्रभागा बीच पुरी से लगभग 30 किलोमीटर दूर है। चंद्रभागा बीच पर जाने का आदर्श समय सर्दियों के महीनों (अक्टूबर से मार्च) के दौरान होता है जब मौसम सुहावना होता है और धूप और ठंडी हवाओं का आरामदायक मिश्रण होता है। 


Tags:    

Similar News