Ooty Travel Guide Hindi: ऊटी इन जगहों पर शूट हुई है बॉलीवुड फिल्में, एक बार आप भी देखे हसीन नजारे

Ooty Travel Guide Hindi: क्वींस का हिल स्टेशन के नाम से मशहूर ऊटी में देखने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि यहां पर कौन-कौन से बॉलीवुड शूटिंग स्पॉट्स मौजूद है।

Update: 2024-09-05 03:00 GMT

Ooty Travel Guide (Photos - Social Media)

Ooty Travel Guide Hindi: उदगमंडलम, पहले ऊटी के नाम से जाना जाता था, भारत के तमिल नाडु राज्य के नीलगिरि जिले में स्थित एक नगर है। कर्नाटक और तमिलनाडु की सीमा के समीप बसा यह शहर मुख्य रूप से एक हिल स्टेशन के रूप में जाना जाता है। कोयंबतूर यहाँ का निकटतम हवाई अड्डा है। सड़को द्वारा यह तमिलनाडु और कर्नाटक के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह जुड़ा है परंतु यहाँ आने के लिये कन्नूर से रेलगाड़ी या ट्वाय ट्रेन किया जाता है। ऊटी समुद्र तल से लगभग 7440 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। तमिलनाडु के नीलगिरी पहाड़ियों पर खूबसूरत ऊटी हिल स्टेशन मौजूद है जैसे अपनी प्राकृतिक सुंदरता ठंडा मौसम के लिए पहचाना जाता है। इसे क्वीन ऑफ़ हिल स्टेशन के नाम से पहचाना जाता है और यहां हमेशा पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। यहां पर कहीं बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी हुई है और यहां कुछ फेमस शूंटिंग स्पॉट्स है जो आपको फिल्मों की याद ताजा करवा देंगे।

ऊटी में यहाँ हुई थी फिल्मों की शूटिंग (Films Were Shot Here in Ooty)

पाइन फॉरेस्ट ऊटी (Pine Forest Ooty)

ऊंचे ऊंचे पेन के पेड़ों के बीच प्रकृति का आनंद लेने के लिए जगह बिल्कुल बेस्ट है। इसे अपने कहीं बॉलीवुड फिल्मों में देखा होगा। यहां पर कयामत से कयामत राज बर्फी दीवाना रावण जैसी कहीं फिल्मों की शूटिंग हुई है।

Pine Forest Ooty


डोड्डाबेट्टा पार्क ऊटी (Doddabetta Park Ooty)

यह एक नौकरी पिकनिक स्पॉट है जहां पर आपको खूबसूरत झील और पहाड़ियों देखने को मिलेगी। बॉलीवुड की शानदार सिलसिला दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे यह जवानी है दीवानी और राज जैसी फिल्मों में इस खूबसूरत पार्क को दिखाया गया है।

Doddabetta Park Ooty


ऊटी लेक (Ooty Lake)

डिजाइन और वहां की लख नहीं देखी तो फिर क्या देखा यह आर्टिफिशियल लेक है जो शहर के बीचों बीच स्थित है। यहां पर आप बोटिंग कर सकते हैं और झील के किनारे घूम सकते हैं। आनाकानी, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, राज और चोरी चोरी जैसी फिल्मों में से दिखाया गया है।

Ooty Lake


नीलगिरी माउंटेन रेलवे ऊटी (Nilgiri Mountain Railway Ooty)

यह यूनेस्को विश्व धरोहर है जो ऊटी को कोयंबटूर से जोड़ने का काम करता है। यह बहुत ही सुंदर रेलवे मार्ग है जो नीलगिरी की पहाड़ियों के बीच से गुजरता है। यहां पर दिल से की मशहूर गाने छैया छैया को शूट किया गया था।

Nilgiri Mountain Railway Ooty


Tags:    

Similar News