Kerala Jungle Safari: केरल में जरूर करें इस टाइगर रिज़र्व की सैर

Periyar Tiger Reserve Details: केरल का यह प्राकृतिक चमत्कार देखने जरूर जायेगज क्योंकि यह एक ऐसी जगह है जहां आपको प्रकृति को अनुभव करने का अवसर मिलता है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-08-16 09:11 GMT

Kerala Tourist Place (Pic Credit-Social Media)

Kerala Periyar Tiger Reserve: केरल का सबसे बड़ा बाघ अभयारण्य, पेरियार टाइगर रिजर्व, आगंतुकों को प्रकृति के साथ एक विस्मयकारी मुठभेड़ प्रदान करता है। यह विशाल रिजर्व जीव-जंतुओं और वनस्पतियों की उल्लेखनीय विविधता का घर है, जो इसे प्रकृति के प्रति उत्साही और वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक प्रमुख गंतव्य बनाता है।

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान हमें प्रकृति और जंगल के करीब रहने के लिए ढेरों विकल्प प्रदान करता है। यहाँ बोटिंग, बांस राफ्टिंग, टाइगर ट्रायल, नेचर वॉक, ग्रीन वॉक आदि जैसे कई विकल्प उपलब्ध हैं। सभी विकल्प वाकई बहुत अच्छे हैं।



कैसे पहुंचे यहां?

पेरियार टाइगर रिजर्व का प्रवेश द्वार थेक्कडी में स्थित है। यह सुविधाजनक पहुँच बिंदु विभिन्न गतिविधियों के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में कार्य करता है, जिसमें लोकप्रिय नाव की सवारी भी शामिल है जो आगंतुकों को रिजर्व के वन्यजीवों को देखने की अनुमति देती है।



वन्यजीव और मौसमी विविधताएँ

थेक्कडी में नौका विहार वन्यजीवों को देखने के लिए एक अनूठा दृष्टिकोण प्रदान करता है। हालांकि, जानवरों की दृश्यता मौसम के साथ बदलती रहती है। मानसून के मौसम में, वन्यजीवों के दर्शन कम हो सकते हैं; हमारी यात्रा में गौर, हिरण, हाथी और जंगली सूअर देखे गए। गार्ड और अधिकारियों के अनुसार, वन्यजीवों की एक विस्तृत श्रृंखला को देखने के लिए गर्मियों का मौसम सबसे अच्छा समय है क्योंकि जानवर जल स्रोतों के पास एकत्र होते हैं। सीमित दृश्यों के बावजूद, नाव की सवारी अपने आप में ताज़ा थी और हरे-भरे वातावरण के बीच एक शांत अनुभव प्रदान करती थी।



सुविधाएँ और गतिविधियाँ(Facilities and Activities)

रिजर्व का रखरखाव अच्छी तरह से किया जाता है, जो सभी के लिए एक सुखद और सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करता है। कठिनाई और रुचि के विभिन्न स्तरों को पूरा करने वाले कई ट्रेकिंग विकल्प उपलब्ध हैं। जो लोग खुद को प्राकृतिक वातावरण में और अधिक डुबोना चाहते हैं, उनके लिए रिजर्व वन के भीतर विभिन्न आवास विकल्प हैं, जो जंगल को करीब से अनुभव करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करते हैं।



Tags:    

Similar News