Dangerous Place Of Chitrakoot: बारिश में खतरनाक बन जाती है उत्तर प्रदेश की जगह, घूमने फिरने के दौरान रहें सावधान

Dangerous Place Of Chitrakoot : बारिश का मौसम अपने साथ सुंदर नजारों की बाहर लेकर आता है। इस समय वॉटरफॉल्स में पानी काफी भर जाता है जो सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है।

Update: 2024-08-16 07:15 GMT

Dangerous Place Of Chitrakoot (Photos - Social Media)

Dangerous Place Of Chitrakoot : बारिश आते ही प्रकृति के नजारे बहुत खूबसूरत हो जाते हैं। हर तरफ हरियाली छाई हुई दिखाई देती है। इस समय नदी, तालाब और झरने में पानी बढ़ जाता है। अधिकतर लोग इस समय प्राकृतिक स्थान पर घूमने की प्लानिंग करते हैं। वॉटरफॉल्स जैसी जगह पर इस समय काफी भीड़ देखने को मिलती है। उत्तर प्रदेश में ऐसी कहानी सुंदर स्थान मौजूद है जहां से खूबसूरत नज़ारे देखे जा सकते हैं। चित्रकूट के तुलसी वॉटरफॉल, रामघाट, प्रमोद वन, राघव वॉटरफॉल, परानु बाबा वॉटरफॉल में इस समय लोगों की भीड़ देखने को मिलती है। हालांकि इन जगहों पर जाने के दौरान सावधान रहने की जरूरत है। अगर आप उत्तर प्रदेश के चित्रकूट के आसपास मौजूद जगह पर जा रहे हैं तो आपको संभलकर रहने की जरूरत है।

तुलसी वॉटरफॉल (Tulsi Waterfall)

चित्रकूट के मानिकपुर क्षेत्र में तुलसी वॉटरफॉल मौजूद है जो बरसात के समय पानी की ऊंची ऊंची पहाड़ियों से जमीन की और गिरता है। बहुत से लोग इसमें स्नान करते हैं। बरसात के समय इसका भाव काफी तेज रहता है और अगर आप यहां परिवार के साथ जा रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि एक छोटी सी लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है।

Tulsi Waterfall


रामघाट (Ramghat)

चित्रकूट के रामघाट पर बरसात के मौसम में मंदाकिनी नदी का भाव तेज होजाता है। गंगा नदी में बाढ़ आ जाती है ऐसे में अगर मंदाकिनी नदी में स्नान करने के बारे में सोच रहे हैं तो सावधान रहने की जरूरत है।

Ramghat


परानू बाबा (Paranu Baba)

चित्रकूट के बरगढ़ से 3 किलोमीटर बने मंदिर पर परानु बाबा के पास एक झील बहती है। बरसात के समय इस झील का भाव तेज हो जाता है और कहीं लोग देखने के लिए झील के पास पहुंचते हैं। छोटी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है इसलिए सावधान रहने की जरूरत है।


राघव जल प्रपात (Raghav Water Falls)

चित्रकूट के मानिकपुर क्षेत्र में राघव जलप्रपात है वैसे तो यह बहुत खूबसूरत दिखता है लेकिन बरसात के मौसम में थोड़ा सावधान रहने कीजरूरत है। मानसून में यहां के प्राकृतिक नजारों का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं लेकिन पानी का बहुत तेज होने के कारण फिसलन से बचने की जरूरत है।


Tags:    

Similar News