Places To Visit In Jhansi: झांसी में महल और किले घूमने का सबसे बेस्ट टाइम अब, यहां जाने का बनाएं प्लान

Places To Visit In Jhansi: अगर आप रानी लक्ष्मी बाई के शहर झांसी में आने का प्लान बना रहे हैं तो आइए आपको झॉंसी में घूमने की सबसे अच्छी जगहों के बारे में बताते हैं।

Report :  Vidushi Mishra
Update:2022-11-21 13:05 IST

झांसी में घूमने की बेस्ट जगहें (फोटो- सोशल मीडिया)

Places To Visit In Jhansi: उत्तर प्रदेश का झांसी शहर हर इतिहास प्रेमी के लिए बहुत ही खूबसूरत जगह है। बुंदेलखंड क्षेत्र में दक्षिण में बेतवा और पहुंच नदियों के तट पर बसा झांसी उस स्थान के रूप में लोकप्रिय है जहां रानी लक्ष्मी बाई, जिन्हें "झांसी की रानी" भी कहा जाता है, वे रहती थीं और वहीं से शासन करती थीं। ऐतिहासिक शहर के रूप में प्रसिद्ध झांसी में पर्यटकों की भीड़ हमेशा रहती है। यहां के किले और उनका इतिहास वाकई में सुनने वाले को सदियों पीछे ले जाता है। ग्वालियर झाँसी का निकटतम सबसे बड़ा शहर है, जो मध्य प्रदेश में स्थित है और 99 किलोमीटर की दूरी पर है। तो अगर आप रानी लक्ष्मी बाई के शहर झांसी में आने का प्लान बना रहे हैं तो आइए आपको झॉंसी में घूमने की सबसे अच्छी जगहों के बारे में बताते हैं।

झॉंसी में घूमने की बेस्ट जगहें

1. रानी महल

झाँसी में रानी महल, रानी लक्ष्मी बाई का पूर्व निवास और शाही महल है। 18वीं शताब्दी में निर्मित ये सुंदर महल भारतीय विद्रोह के दौरान नष्ट हो गया था। हालाँकि, बाद में इसे 9वीं शताब्दी की कलाकृतियों और रानी लक्ष्मीबाई के जीवन के साथ एक संग्रहालय में पुनर्निर्मित किया गया था।

2. झांसी का किला

झाँसी का किला भारत के उत्तरी भाग में उत्तर प्रदेश में स्थित एक पहाड़ी बागीरा की चोटी पर स्थित है। यह 17वीं शताब्दी का एक स्थापत्य स्मारक है जिसका शाही निर्माण हुआ था और इसके बाद ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ स्वतंत्रता के पहले युद्ध में बड़े पैमाने पर विनाश हुआ था।

फोटो- सोशल मीडिया

चार दीवारों के भीतर चतुर और रचनात्मक वास्तुकला के साथ बारादरी जैसे स्मारक, काल कोठारी या कैदियों के लिए एक कालकोठरी, गणेश-शिव मंदिर और एक संग्रहालय है जिसमें चंदेल वंश के अवशेष - हथियार, कपड़े और पेंटिंग हैं। गलियों में बाजार और मंदिर हैं। शहीदों को श्रद्धांजलि देने वाला एक युद्ध स्मारक और स्वतंत्रता संग्राम में उनकी मार्मिक भूमिका की याद में निर्मित रानी लक्ष्मीबाई पार्क भी है।

3. झांसी संग्रहालय

झांसी संग्रहालय भारत के प्रतिष्ठित संग्रहालयों में से एक है, जिसका निर्माण 19वीं शताब्दी के अंत में हुआ था, जो हमें औपनिवेशिक भारत के भारतीय इतिहास की जड़ों को खोजने में मदद करता है। झाँसी संग्रहालय, जिसे यूपी सरकार संग्रहालय के रूप में भी जाना जाता है।

फोटो- सोशल मीडिया

4. पंचतंत्र पार्क

पंचतंत्र पार्क मुख्य रूप से झांसी में बच्चों के लिए एक पशु-थीम वाला पार्क है, जो विष्णु शर्मा की 'पंचतंत्र' किताब पर आधारित है। बच्चों के लिए कई पशु-थीम वाली स्लाइड के अलावा, इस पार्क में वयस्कों के लिए जॉगिंग ट्रैक भी है।

5. राजा गंगाधर राव की कब्र

झाँसी के राजा, राजा गंगाधर राव की छतरी, उनकी मृत्यु के बाद उनकी रानी, ​​​​रानी लक्ष्मीबाई द्वारा 1853 में बनवाई गई थी। राजा गंगाधर राव की छत्री, झाँसी में लक्ष्मी झील के बगल में महालक्ष्मी मंदिर के पास स्थित है।

6. ओरछा किला परिसर

मध्य प्रदेश में झांसी से 16 किमी दूर स्थित ओरछा का छोटा शहर ओरछा किला परिसर है। इसे 1501 AD में बुंदेला वंश के राजा रुद्र प्रताप सिंह ने बनवाया था। यह राजपूत और मुगल स्थापत्य कला की एक अभिव्यक्ति है, जिसे जालीदार खिड़कियों, उभरे हुए चबूतरों, छज्जों और छतों पर शीशों से सजाया गया है। बुंदेला राजवंश के वंशजों द्वारा निर्मित, ओरछा किला परिसर में राजा महल, शीश महल, राय प्रवीण महल जैसे कई स्मारक हैं और फूल बाग जैसे उद्यान भी हैं।

7. सेंट जूड का तीर्थ

झाँसी, उत्तर प्रदेश में स्थित सेंट जूड श्राइन, एक रोमन कैथोलिक लैटिन अनुष्ठान तीर्थस्थल है और सेंट जूड थाडियस को समर्पित है। इसे फ्रांसिस जेवियर फेनेच ने बनवाया था। यह झांसी के छावनी क्षेत्र में है और राज्य में कैथोलिक समुदाय के बीच लोकप्रिय चर्चों में से एक है।

8. बरुआ सागर

उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में बरुआ सागर में झील के अलावा, बरुआ सागर किले और कई प्राचीन मंदिर हैं जो कभी शहर की शान हुआ करते थे।

9. करगुआंजी जैन मंदिर

करगुवांजी जैन मंदिर 700 साल पुराना मंदिर है, जो झांसी शहर के आसपास के क्षेत्र में स्थित है। यह दिगंबर जैनियों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ है, एक संप्रदाय जो मोक्ष प्राप्त करने के लिए सभी भौतिक चीजों को त्यागने में विश्वास करता है। मंदिर का पूरा नाम श्री दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र सांवलिया पारसनाथ करगुवनजी, अतिशय क्षेत्र अर्थात चमत्कारों का स्थान है।

10. महालक्ष्मी मंदिर झांसी

महालक्ष्मी मंदिर झांसी शहर की प्रसिद्ध झील लक्ष्मी ताल के तट पर स्थित है। प्राचीन मंदिर हिंदू धर्म के अनुसार सौभाग्य, धन और समृद्धि की देवी, देवी लक्ष्मी को समर्पित मंदिर है। सुंदर वास्तुकला के साथ जो हिंदू देवताओं की मूर्तियों और जटिल नक्काशी से सुशोभित है।

Tags:    

Similar News