Places to Visit Near Agra: आगरा में आसपास की इन जगहों पर जाना न भूलें, यहां देखें लिस्ट

Places to Visit Near Agra: आगरा में घूमने की जगहों के अलावा यहां आस-पास भी घूमने की बहुत सारी जगहें हैं। आगरा के आस-पास के पर्यटन स्थल आराम से छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट है।

Report :  Vidushi Mishra
Update:2022-11-18 06:10 IST

आगरा के पास घूमने की जगह (फोटो- सोशल मीडिया)

 

Places to visit near Agra: उत्तर प्रदेश में यमुना नदी के तट पर स्थित, आगरा एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। क्योंकि यहां पर दुनिया के 7 अजूबों में से एक ताजमहल है। यह दो अन्य यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों आगरा किले और फतेहपुर सीकरी के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। इतिहास को सालों बाद भी संजोय हुए आगरा शहर पर्यटकों और इतिहास प्रेमियों को बहुत अधिक पसंद आता है। अपने स्मारकों के अलावा, आगरा में खाने के शौकीनों के लिए कुछ रोमांचक चीजें हैं। यह अपने विभिन्न फेलेवर के स्वादिष्ट पेठे के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है।

आगरा में घूमने की जगहों के अलावा यहां आस-पास भी घूमने की बहुत सारी जगहें हैं। आगरा के आस-पास के पर्यटन स्थल आराम से छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट है। तो अगर आप आगरा आने का प्लान बना रहे हैं तो आगरा में पर्यटन स्थलों पर घूमने के साथ ही आगरा के आस-पास की इन जगहों पर जाना न भूलें।

आगरा के आस-पास घूमने की जगहें

फतेहपुर सीकरी, आगरा

Fatehpur Sikri, Agra

आगरा से 40 किमी की दूरी पर स्थित, फतेहपुर सीकरी आगरा जिले का एक शहर है और एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है। मुख्य रूप से लाल बलुआ पत्थर से बना शहर, फतेहपुर सीकरी की स्थापना 1571 शताब्दी में मुगल सम्राट अकबर ने की थी। अब ये यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, यह जोधा बाई का महल, जामा मस्जिद, बुलंद दरवाजा, और सलीम चिश्ती का मकबरा और कई अन्य प्रसिद्ध स्मारकों का घर है।

ढोलपुर, राजस्थान

Dholpur, Rajasthan

ढोलपुर पैलेस, जिसे राज निवास पैलेस के नाम से जाना जाता है, धौलपुर के नींद वाले गांव का सबसे प्रमुख आकर्षण है। हाल ही में एक हेरिटेज होटल में परिवर्तित, रीगल पैलेस में मेहमानों की जरूरतों के आधार पर तीन अलग-अलग श्रेणियों में कुल 40 कमरों की व्यवस्था की गई है। खूबसूरत बगीचों से घिरा यह महल एक आदर्श वीकेंड गेटअवे डेस्टिनेशन है।

भरतपुर, राजस्थान

Bharatpur, Rajasthan

आगरा अक्सर 'राजस्थान के पूर्वी द्वार' के रूप में जाना जाता है, भरतपुर राज्य राजस्थान के ब्रज क्षेत्र में स्थित है। यह शहर अपनी संस्कृति, शिष्टता और रोमांस से सराबोर है, जिसे गाथागीतों में बुना गया है और लोकगीत मीलों से सुने जा सकते हैं। यह जगह हर साल काफी संख्या में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करती है।

आगरा से दूरी: 58 किमी

सर्वोत्तम समय: नवंबर से फरवरी

मथुरा उत्तर प्रदेश

Mathura Uttar Pradesh

मथुरा को भारत की सबसे पवित्र भूमि में से एक माना जाता है और सालभर यहां देश-विदेश के पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। दिल्ली से लगभग 150 किलोमीटर दूर स्थित, मथुरा को भगवान कृष्ण के जन्मस्थान के रूप में जाना जाता है। यहां ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व दोनों के कई स्थल हैं।

आगरा से दूरी: 57 किमी

सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च

वृंदावन, उत्तर प्रदेश

Vrindavan, Uttar Pradesh

फोटो- सोशल मीडिया

यमुना के तट पर सबसे पुराने शहरों में से एक, वृंदावन को भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थानों में से एक माना जाता है। शहर का नाम वृंदा (जिसका अर्थ है तुलसी) और वन (अर्थ उपवन) से लिया गया है। चूंकि वृंदावन को एक पवित्र स्थान माना जाता है, इसलिए बड़ी संख्या में भक्त यहां भगवान का दर्शन करने आते हैं।

आगरा से दूरी: 71 किमी

सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च

ग्वालियर, मध्य प्रदेश

Gwalior, Madhya Pradesh

राजा सुरजेसन द्वारा स्थापित एक ऐतिहासिक शहर, ग्वालियर सुंदर स्मारकों, महलों और मंदिरों से भरा हुआ है, जो इस शहर को एक राजसी आकर्षण देता है जो इसके गौरवशाली अतीत की बात करता है।

आगरा से दूरी: 119 किमी

सर्वोत्तम समय: जुलाई से मार्च

अलवर, राजस्थान

Alwar, Rajasthan

अलवर पहला प्रमुख शहर है जो दिल्ली से राजस्थान की यात्रा करते समय आता है और आगरा से 166 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। भानगढ़ किले, झीलों, सरिस्का टाइगर रिजर्व जैसे प्रकृति भंडार और विरासत हवेलियों जैसे किलों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ अलवर पर्यटन का एक केंद्र है। 

आगरा से दूरी: 167 किमी

सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च

सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान, अलवर

Sariska National Park, Alwar

फोटो- सोशल मीडिया

घास के मैदानों, शुष्क पर्णपाती जंगलों, चट्टानों और चट्टानी परिदृश्य को कवर करते हुए लगभग 800 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में अरावली पहाड़ियों में बसा सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान, जिसे अब सरिस्का टाइगर रिजर्व के रूप में जाना जाता है। यह क्षेत्र कभी अलवर के महाराजा का शिकार संरक्षण था। रिजर्व अपने राजसी रॉयल बंगाल टाइगर्स के लिए जाना जाता है। इसे 1982 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड

Jim Corbett National Park, Uttarakhand

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है जो लुप्तप्राय बंगाल टाइगर के आवास के लिए जाना जाता है। कॉर्बेट नेशनल पार्क बड़े कॉर्बेट टाइगर रिजर्व का हिस्सा है जो उत्तराखंड के नैनीताल जिले में हिमालय की तलहटी के बीच स्थित है। यह बाघ जैसे दुर्लभ सहित विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जीवों का घर है।

सर्वोत्तम समय: मध्य अक्टूबर से मध्य जून

डीग, राजस्थान

Deeg, Rajasthan

भरतपुर शहर के निकट स्थित, डीग राजस्थान राज्य का एक छोटा सा शहर है। अपने शानदार महलों, उत्तम किलेबंदी और देसी बाज़ारों के लिए लोकप्रिय यह शहर के नियमित शोर-शराबे से दूर है। यहां से पास में ही प्रसिद्ध भरतपुर पक्षी अभयारण्य भी स्थित है, जिसे अवश्य जाना चाहिए।

आगरा से दूरी: 93 किमी

सर्वोत्तम समय: सितंबर से मार्च

Tags:    

Similar News