Egypt Travel Guide: मिस्र यात्रा का है प्लान, जरूर देखें ये स्थान, करीब से जानें इतिहास

Egypt Travel Guide: मिस्र शब्द सामी भाषाओँ का है। मिस्र, अफ्रीका और मध्य पूर्व के सबसे अधिक जनसंख्या वाले देशों में से एक है।

Update: 2024-08-08 12:44 GMT

Egypt Travel Guide (Photos - Social Media)

Egypt Travel Guide : मिस्र एक ऐसी जगह है जहां इतिहास से जुड़ी कई सारी चीज देखने को मिलती है। अगर आप मिश्रा की यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो आपके यहां के कुछ खूबसूरत जगह जरूर देखना चाहिए। मिस्र, आधिकारिक तौर पर मिस्र अरब गणराज्य, एक देश है जिसका अधिकांश हालांकि उत्तरी अफ्रीका में स्थित है जबकि इसका सिनाई प्रायद्वीप, दक्षिणपश्चिम एशिया में एक स्थल पुल बनाता है। इस प्रकार मिस्र एक अंतरमहाद्वीपीय देश है, तथा अफ्रीका, भूमध्य क्षेत्र, मध्य पूर्व और इस्लामी दुनिया की यह एक प्रमुख शक्ति है।

मिस्र घूमने का सही समय (Right Time To Visit Egypt)

यह निर्भर करता है। यदि आप हर्गहाडा या शर्म अल-शेख के समुद्र तटों पर आराम करना चाहते हैं, तो आप शायद धूप और गर्म तापमान चाहेंगे। सर्दियों के दोनों ओर के महीने, अक्टूबर और नवंबर या मार्च और अप्रैल सबसे अच्छी स्थिति प्रदान करते हैं, जिसमें भरपूर धूप होती है और तापमान बीस के दशक के अंत में मँडराता है, कभी-कभी तीस के दशक की शुरुआत में भी पहुँच जाता है। यदि आप काहिरा की अव्यवस्थित सड़कों का पता लगाने की योजना बना रहे हैं , तो दिसंबर और जनवरी में आने वाले ठंडे तापमान का इंतज़ार करना बेहतर होगा। मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के अधिकांश हिस्सों की तरह, मिस्र में भी साल भर गर्म, शुष्क मौसम रहता है, हालाँकि तटीय क्षेत्रों में सर्दियों के दौरान बारिश और हल्के तापमान देखने को मिलते हैं। मिस्र में 138 पिरामिड हैं। हालांकि सबसे मशहूर गाजा का ग्रेट पिरामिड है। ये दुनिया के सात आश्चर्य में से एक है। इसकी ऊंचाई 450 फीट है। इसे बड़े-बड़े चूना पत्थरों के ब्लॉक से बनाया गया है। इसके अलावा खूफू, खाफरे, बेंट, रेड, मेंकौरे, उनस, तेती, हवारा का भी पिरामिड फेमस है।

Egypt Travel Guide


मिस्र पर्यटक वीजा (Egypt Tourist Visa)

मिस्र अपने विश्व प्रसिद्ध पिरामिडों के साथ एक पर्यटक का स्वर्ग है, इसके अलावा देश में एक दिलचस्प संस्कृति, इतिहास और सुंदर प्राकृतिक स्थलों का पता लगाने के लिए है। यदि आप देश की यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको पर्यटक वीजा की आवश्यकता होगी। वीजा 30 दिनों के लिए वैध होता है। आप इस वीजा का उपयोग देश के दौरे या किसी रिश्तेदार से मिलने के लिए कर सकते हैं।

मिस्र पर्यटक वीज़ा के लिए पात्रता आवश्यकताएँ

देश का दौरा करने का एक वास्तविक कारण है

आपके ठहरने के लिए धन है

स्वास्थ्य और चरित्र आवश्यकताओं को पूरा करें

अपने स्वदेश लौटने के मकसद का सबूत रखें

मिस्र यात्रा वीज़ा के लिए आवश्यक दस्तावेज़

एक वैध पासपोर्ट

पासपोर्ट आकार की तस्वीरें

पुराने पासपोर्ट और वीजा

आपके पूर्ण और हस्ताक्षरित वीज़ा आवेदन पत्र की एक प्रति

आपके यात्रा कार्यक्रम के बारे में विवरण

होटल बुकिंग, फ्लाइट बुकिंग का सबूत

टूर टिकट की कॉपी

Egypt Travel Guide

आपके यात्रा कार्यक्रम के बारे में सभी आवश्यक विवरणों के साथ एक कवर लेटर

पिछले छह महीनों के आपके बैंक का विवरण यह साबित करने के लिए कि आपके पास अपनी यात्रा के लिए पर्याप्त धन है

पिछले तीन वर्षों के आयकर विवरण

पिछले 6 महीने की सैलरी स्लिप

अपने देश में स्थानीय पुलिस से चरित्र प्रमाण पत्र

पर्यटक वीजा के लिए आवेदन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप वीजा आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, आवेदन पत्र भरें, आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें और आवश्यक शुल्क का भुगतान करें।

Egypt Travel Guide


मिस्र में घुमने लायक जगह (Places To Visit in Egypt)

काहिरा (Cairo)

काहिरा देश की राजधानी है। यह धरती से सबसे बड़े शहरों में से एक है। ये नील नदी के किनारे बसा मध्यकालीन इस्लामी शहर है। काहिरा के दक्षिण में दहशूर एक छोटा सा गांव है। इस गांव में छोटे-छोटे पिरामिड मिल जाएंगे। साल 1996 तक ये सैन्य इलाका था।

सिवा ओएसिस (Siwa Oasis)

ये मिस्र के पश्चिमी सीमा पर है। 19वीं शताब्दी के अंत तक ये इलाका बाकी देश से सांस्कृतिक तौर पर अलग था। शहर में कई मीठे पानी के झरने हैं। प्राचीन मिट्टी के किले, बबलिंग स्प्रिंग्स देख सकते हैं। क्लियोपेट्रा के स्नान के तौर पर जाना जाने वाला पत्थर का पूल भी लोकप्रिय है।

Egypt Travel Guide


लक्सर (Luxor)

लक्सर मिस्र का एक नगर है। ये प्राचीन शहर थेब्स से जुड़ा है। ये कर्नाक के प्राचीन स्मारकों के लिए फेमस है। इसे दुनिया का सबसे बड़ा ओपन एयर संग्रहालय के तौर पर जाना जाता है।

असवान (Aswan)

असवान एक समय में वहां के राजाओं के लिए छुट्टियां बिताने वाली जगह होती थी। यहां आज के समय में कोई भी घूमने जा सकता है। असवान में आप नील नदी के किनारे बैठकर सुंदर नजारे देख सकते हैं। मिस्र में रहने वाले लोग आज भी वेकेशन पर असवान जाना पसंद करते हैं। 

Tags:    

Similar News