Cape Town Travel Guide: करें दक्षिण अफ्रीका के कैप टाउन की सैर, खूबसूरत स्थान और खाना आएगा बहुत पसंद

Cape Town Travel Guide: केप टाउन एक ऐसी जगह है जहाँ समय धीमा हो जाता है और जीवन का आनंद लिया जाता है।

Update: 2024-08-09 11:58 GMT

Cape Town Travel Guide (Photos - Social Media)

Cape Town Travel Guide: केप टाउन दक्षिण अफ्रीका का खूबसूरत खेल का मैदान है। आश्चर्यजनक प्राकृतिक परिदृश्य, बड़ी, सांस्कृतिक रूप से विविध आबादी और चमकदार अफ्रीकी धूप के संयोजन के साथ, केप टाउन एक ऐसी जगह है जहाँ समय धीमा हो जाता है और जीवन का आनंद लिया जाता है। पहाड़ों और समुद्र के बीच बसा केप टाउन अपनी प्राकृतिक सुंदरता पर गर्व करता है। प्रतिष्ठित टेबल माउंटेन शहर के सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक है, इसकी ढलानों से वनस्पति उद्यान आकर्षित करते हैं, और शहर के खूबसूरत समुद्र तटों की लंबी श्रृंखला दक्षिण अफ्रीका के सबसे बेहतरीन समुद्र तटों में से एक है। यात्री लंबी पैदल यात्रा, बाइकिंग, सर्फिंग और पैराग्लाइडिंग से लेकर व्हेल-वॉचिंग ट्रिप और ग्रेट व्हाइट शार्क के साथ पिंजरे में गोता लगाने तक कई तरह की आउटडोर मौज-मस्ती का आनंद ले सकते हैं। आपको यहाँ करने के लिए चीजों की कोई कमी नहीं मिलेगी, लेकिन गतिविधियों का प्रकार वर्ष के समय पर निर्भर हो सकता है।

कब जाएं केप टाउन (When To Go To Cape Town)

केप टाउन की जलवायु भूमध्यसागरीय है और यह साल भर घूमने के लिए एक सुखद जगह है। गर्मियों में (नवंबर-जनवरी), शुष्क, गर्म दिनों के लिए तैयार रहें। अगस्त के अंत से सितंबर तक पश्चिमी केप में भरपूर, रंगीन फूल आते हैं। फरवरी गर्म हो सकती है, लेकिन केप डॉक्टर के रूप में जानी जाने वाली तेज़ हवाएँ तेज़ हो जाती हैं और टेबल माउंटेन पर समुद्र में उथल-पुथल और अप्रत्याशित मौसम पैदा कर सकती हैं।मार्च घूमने के लिए एक सुखद समय है, जब थोड़ी मात्रा में पतझड़ के पत्ते दिखाई देते हैं और दिन धूप और आरामदायक होते हैं। यदि सर्दियों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर रहे हैं, तो अपना छाता और वाटरप्रूफ ऊनी कपड़ा पैक करें, क्योंकि संभावना है कि आप अपनी यात्रा के दौरान बारिश की बौछारें देखेंगे।

Cape Town Travel Guide

केप टाउन का खाना (Cape Town Food)

केप टाउन, बिना किसी संदेह के, दक्षिण अफ्रीका की पाक राजधानी है। इस शहर में संस्कृतियों के इतने विविध मिश्रण के साथ, यह आहार पर जाने का समय नहीं है। मानक अंतरराष्ट्रीय भोजन उपलब्ध हैं, लेकिन स्थानीय व्यंजनों जैसे कि रसदार कारू लैम्ब के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका की सबसे अच्छी स्थानीय वाइन, शायद एक समृद्ध पिनोट नॉयर या फलयुक्त चेनिन ब्लैंक का स्वाद लेना सुनिश्चित करें। दक्षिण अफ़्रीकी व्यंजनों में बोबोटी (एक अंडे वाला, स्वादिष्ट करी वाला मांस व्यंजन) या पोटजीकोस (एक कच्चा लोहा के बर्तन में आग पर पकाया गया बीफ़ या सब्जी का स्टू) शामिल हैं।

Cape Town Travel Guide

केप टाउन में घूमें ये जगह (Visit These Places in Cape Town)

टेबल माउंटेन पर चढ़ें (Climb Table Mountain)

शहर के केंद्र से 1,087 मीटर दक्षिण में स्थित, सपाट शीर्ष वाला टेबल माउंटेन दक्षिण अफ्रीका में सबसे ज़्यादा फ़ोटो खींचे जाने वाला स्थल है और यह लगातार याद दिलाता है कि इस शानदार समुद्र तटीय शहर में प्रकृति रानी है। यह पर्वत केप प्रायद्वीप के उत्तरी छोर का निर्माण करता है और टेबल माउंटेन नेशनल पार्क के भीतर स्थित है।

कर्स्टनबोश राष्ट्रीय वनस्पति उद्यान (Kirstenbosch National Botanical Garden)

टेबल माउंटेन के पूर्वी ढलानों पर एक खूबसूरत जगह में, कर्स्टनबोश बॉटनिकल गार्डन केप फ्लोरिस्टिक क्षेत्र यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल का हिस्सा है। यह स्थल 1902 में सेसिल रोड्स द्वारा राज्य को विरासत में दिया गया था और देश के स्वदेशी वनस्पतियों को संरक्षित करने के लिए 1913 में उद्यान स्थापित किए गए थे - इस मिशन के साथ दुनिया के पहले वनस्पति उद्यानों में से एक। देशी वन और फिनबोस के पहाड़ी 528 हेक्टेयर प्रकृति रिजर्व में 20,000 से अधिक देशी दक्षिण अफ्रीकी पौधों की प्रजातियों को एकत्रित, उगाया और अध्ययन किया जाता है।

Cape Town Travel Guide

क्लिफ्टन और कैम्प्स बे (Clifton & Camps Bay)

शहर के केंद्र से लगभग छह किलोमीटर दूर, कैंप्स बे और क्लिफ्टन के समुद्र तट शौकीनों, कांस्य और सुंदर लोगों के साथ-साथ बड़े पैसों को भी आकर्षित करते हैं। केप टाउन के सेंट ट्रोपेज़ के क्लिफ्टन में, शहर की कुछ सबसे महंगी अचल संपत्ति चार चमचमाती सफेद रेत वाले समुद्र तटों को देखती है, जो चिकने ग्रेनाइट के पत्थरों से घिरे हैं और चमचमाते, लेकिन कुरकुरे, नीले समुद्र से घिरे हैं। फर्स्ट बीच वॉलीबॉल का पसंदीदा स्थल है और जब परिस्थितियाँ सही हों तो यहाँ बढ़िया सर्फिंग होती है। क्लिफ्टन के ठीक दक्षिण में, ट्रेंडी कैंप्स बे में एक और शानदार बीच है, जिसके पीछे शानदार ट्वेल्व एपोस्टल्स और लायन्स हेड की विशिष्ट चोटी है ।

विक्टोरिया और अल्फ्रेड वाटरफ्रंट (Victoria and Alfred Waterfront)

दो बंदरगाह घाटियों के आसपास फैला विक्टोरिया और अल्फ्रेड वाटरफ्रंट एक चहल-पहल भरा मनोरंजन क्षेत्र है, जो सैन फ्रांसिस्को के फिशरमैन्स व्हार्फ की याद दिलाता है। कभी मछली पकड़ने का एक जर्जर बंदरगाह रहा यह नया तटीय जिला अब शहर के शीर्ष पर्यटक आकर्षणों में से एक है, और कई पुरानी इमारतों को संरक्षित और बहाल किया गया है। हर साल लाखों आगंतुक यहाँ की दुकानों, जैज़ स्थलों, रेस्तरां, होटलों, थिएटरों, ड्रामा स्कूल, सिनेमा और संग्रहालयों में आते हैं।

Cape Town Travel Guide

केप व्हील (Cape Wheel)

विक्टोरिया और अल्फ्रेड वाटरफ़्रंट के आसपास घूमते हुए, मार्केट स्क्वायर क्षेत्र में केप व्हील को नज़रअंदाज़ करना असंभव है । इस विशाल व्हील में 30 पूरी तरह से बंद केबिन हैं, जिनमें एयर-कंडीशनिंग है, जो आपको 360-डिग्री बर्ड-आई व्यू के साथ चार लूप में लगभग 15 मिनट की सवारी पर ले जाते हैं। पहिये के शीर्ष पर आप जमीन से लगभग 120 फीट ऊपर होंगे, और केप टाउन के शहर के केंद्र और बंदरगाह, टेबल माउंटेन, पास के ग्रीन प्वाइंट में केप टाउन स्टेडियम और यहां तक कि पार्ल पर्वत का मनोरम दृश्य साफ दिन में अद्भुत दिखाई देगा। केप व्हील व्हीलचेयर के लिए भी सुलभ है, जिसमें दो विशेष रूप से अनुकूलित केबिन हैं। यह व्हील रोजाना सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक संचालित होता है

Tags:    

Similar News