Hill Stations Near Lucknow: लखनऊ के पास पड़ते है ये हिल स्टेशन, दोस्तों के साथ घूमने का बना सकते हैं प्लान

Hill Station Near to Lucknow: गर्मियों के मौसम घूमने के लिए भी लखनऊ में कई खास और देखने लायक जगह है, जहां आप अपने दोस्तों के साथ घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं।

Update: 2023-05-03 11:31 GMT
Hill Station Near Lucknow (Image- Social media)

Hill Station Near Lucknow: अपनी शान और स्टाइल के लिए पूरे देश में मशहूर लखनऊ शहर के बारे में कौन नहीं जानता। यहां पर कई खास और जानी-मानी जगह है जहां घूमने के लिए दूर-दूर से लोग यहां पर आते हैं। लेकिन गर्मियों के मौसम घूमने के लिए भी लखनऊ में कई खास और देखने लायक जगह है, जहां आप अपने दोस्तों के साथ घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। यहां कई बेहतरीन और शानदार हिल स्टेशन बने हुए हैं, जिनके बारे में जानना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

लखनऊ के पास हिल स्टेशन

चित्रकूट (Chitrakoot)

लखनऊ शहर से करीब 231 किमी की दूरी पर चित्रकूट हिल स्टेशन स्थित है। चित्रकूट भगवान श्रीराम और उनकी पत्नी माता सीता भाई लक्ष्मण का वनवास स्थान कहा जाता है। इस स्थान पर राम भगवान जी ने अपने वनवास के कुछ महीने बिताए थे, इस जगह पर आपको कई धार्मिक पर्यटन स्थल देखने के लिए मिल जाएंगे। यहां के मोहक दृश्य आपका मोहित करने के लिए काफी है, इसके अलावा यहां से आप लंबी पैदल यात्रा और ट्रेकिंग जैसी कई गतिविधियों का अनुभव ले सकते हैं।

चम्पावत (Champawat)

लखनऊ से 286 किमी की दूरी पर स्थित चंपावत 1615 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जो उत्तराखंड की एक बेहद ही फेमस घाटी है, जहां साल भर हजारों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। गर्मियों के मौसम में यहां काफी अच्छा तापमान और सुहावना मौसम मिल जाता है वहीं सर्दियों के दौरान यहां का मौसम काफी ठंडा होता है। यह पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र होने के साथ-साथ यह शहर महत्वपूर्ण धार्मिक महत्व भी रखता है।

भीमताल (Bhimtal)

लखनऊ से 375 किमी की दूरी पर स्थित भीमताल शहर बेहद ही फेमस टूरिस्ट प्लेस है। यह एक शांतिपूर्ण वातावरण वाला स्थान है, जहां की आबादी भी बहुत ज्यादा नहीं है। भीमताल में घूमने के स्थानों में भीमताल झील, भीमताल झील एक्वेरियम, विक्टोरिया डैम, लोक संस्कृति संग्रहालय, नालदम्यंती ताल, हिडिम्बा पर्वत, भीमेश्वर महादेव मंदिर और सयाद बाबा की मजार शामिल हैं।

मुक्तेश्वर (Mukteshwar)

लखनऊ शहर के पास स्थित मुक्तेश्वर सबसे अच्छे हिल स्टेशन के तौर पर जाना जाता है। जो कुमाऊं की पहाड़ियों में 2171 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यह हिल स्टेशन लखनऊ से 417 किमी की दूरी पर स्थित है। मुक्तेश्वर से प्रकृति के खूबसूरत नजारे दिखाई देते हैं और जहां आपको शांति युक्त कई जगह देखने के लिए मिल जाती है। यहां आप भालू गढ़ जलप्रपात, मुक्तेश्वर महादेव मंदिर, मुक्तेश्वर धाम मंदिर के दर्शन कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News