Uttar Pradesh Famous Temple: रायबरेली में हैं साई बाबा का प्रसिद्ध मंदिर, यहां होगी शिरडी जैसी अनुभूति

Raebareli Famous Sai Baba Temple: रायबरेली में साई बाबा का एक मंदिर मौजूद है। इस मंदिर में आपको शिरडी जैसी अनुभूति होगी।

Update: 2024-05-12 10:44 GMT

Uttar Pradesh Famous Temple (Photos - Social Media) 

Uttar Pradesh Famous Temple: भारत विविधताओं से भरा हुआ एक ऐसा देश है जहां पर एक नहीं बल्कि कई तरह की धार्मिक मान्यताओं को माना जाता है। यहां पर अलग-अलग धर्म और संप्रदाय के लोग रहते हैं और उनसे जुड़े धार्मिक स्थल भी यहां पर देखने को मिल जाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे स्थान के बारे में बताते हैं जिसे देखने के बाद आपको बिल्कुल शिरडी जैसी अनुभूति होने वाली है।

शिरडी की तरह नजर आने वाला यह स्थान रायबरेली जनपद के जिला मुख्यालय से 55 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद शिवगढ़ कस्बे के देहली गांव में मौजूद है। यहां पर एक साइन मंदिर है और जब आप यहां पहुंचेंगे तो आपको बिल्कुल शिरडी जैसा अनुभव होगा। साल 2010 में इस मंदिर की स्थापना की गई थी और रायबरेली ही नहीं बल्कि प्रदेश के अन्य जनपदों के लोग भी अपनी आस्था लेकर यहां पर पहुंचते हैं। इस मंदिर में शिर्डी के साईं मंदिर की तरह पूजन अर्चन की जाती है। दूर-दूर से श्रद्धालु यहां पर दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। ऐसा कहा जाता है कि यहां पर 7 से 11 बृहस्पतिवार दर्शन करने से व्यक्ति की सारी मन्नत पूरी होती है। यहां पर साइन बाबा की बहुत मनमोहक मूर्ति स्थापित की गई है।

तीन बार होती है आरती

साइन बाबा के इस मंदिर में यहां पर पूजन अर्चन की जाती है। यहां पहली आरती सुबह 6:00 बजे दूसरी आरती दोपहर 12:00 और तीसरी आरती शाम 8:00 बजे की जाती है। यहां पर बाबा को पीली बूंदी का भोग लगाया जाता है।

आस्था का है केंद्र

यह मंदिर 14 साल पुराना है और रायबरेली जनपद के अलावा आसपास के लोग भी यहां पर पहुंचते हैं। अमेठी बाराबंकी प्रतापगढ़ समेत लखनऊ से भी लोग यहां दर्शन करने के लिए आते हैं। ऐसा कहा जाता है कि जो भी यहां सच्चे मन से मन्नत मांगता है साई बाबा उसकी मुराद पूरी करते हैं।

Uttar Pradesh Famous Temple 

मिलेगी शिरडी जैसी अनुभूति

मंदिर में माहौल कुछ ऐसा रहता है कि यहां आने वाले भक्तों को शिरडी की अनुभूति होती है। यहां पर समय-समय पर आरती पूजन की जाती है और कहीं धार्मिक अनुष्ठान भी आयोजित किए जाते रहते हैं। रायबरेली और आसपास रहने वाले वह लोग जो शिर्डी नहीं जा सकते इस मंदिर में दर्शन कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News