Rajasthan Famous Place: राजस्थान में जयपुर छोड़ यहां की यात्रा का बनाए प्लान

Rajasthan Tourist Place: अक्सर राजस्थान जाने वाले लोग उदयपुर, जयपुर, जैसलमेर ही घूमकर वापस लौट जाते है,एक बहुत ही खूबसूरत जगह पर जाना मिस कर देते हैं, चलिए हम बताते है वह कौन सी जगह है....

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-26 12:12 GMT
Rajasthan Famous Tourist Place (Pic Credit-Social Media)

Rajasthan Aesthetic Place To Visit: राजस्थान घूमने हर कोई जाता है लेकिन जयपुर, उदयपुर, जैसलमेर तक की ही खूबसूरती देखकर वापस लौट आता है। राजस्थान का एक खूबसूरत शहर जो लोगों की नजरों से छिपा तो नहीं हैं लेकिन यहां पर पर्यटक कम जाते है। यहां हम इस खूबसूरत शहर के बारे में बात करने जा रहे है, यह खूबसूरत शहर अपनी संस्कृत, हस्तकला, खाने की वैरायटी जैसे कई चीजों से प्रसिद्ध है। इसके नजदीक ही इस्लामिक समुदाय का प्रसिद्ध दरगाह अजमेर शरीफ है, जहां अक्सर लोग माथा टेकने चद्दर चढ़ाने के लिए आते है। राजस्थान में आप इस जगह को मिस नहीं कर सकते, हम बात कर रहे है पुष्कर की जिसकी खुबसूरती और मान्यता कम लोगों के बीच ही प्रसिद्ध है। 

पुष्कर घूमना बिल्कुल मिस न करें (Pushkar Travel Details)

अगर आप राजस्थान घूमने की योजना बना रहे हैं, तो पुष्कर आपकी सूची में जरूर होना चाहिए! हे भगवान, यह जगह आपको हैरान करने से बिल्कुल नहीं चुकेगा। यह रूकने, छुट्टी मनाने या बस एक त्वरित सप्ताहांत की छुट्टी के लिए एकदम उचित स्थान है। आपको पुष्कर के बारे में सब कुछ पसंद आएगा, और सबसे अच्छी बात? आप व्यावहारिक रूप से इसे पैदल ही घूमने हुए कवर कर सकते हैं।

कहां है पुष्कर?

पुष्कर, बीकानेर, जयपुर और जोधपुर के पास है, जो इसे आपकी राजस्थान यात्रा पर घूमने के लिए एकदम सही जगह बनाता है।

लोकेशन: पुष्कर, पुष्कर मेला, ऊंट मेला, राजस्थान, राजस्थान रेगिस्तान, भारत

कैसे पहुंचे पुष्कर?

राजस्थान में, पुष्कर का निकटतम हवाई अड्डा जयपुर में है। यह शहर पुष्कर से 140 किमी दूर है। यदि आप पुष्कर के लिए यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आप जयपुर हवाई अड्डे की जांच कर सकते हैं, और हवाई अड्डे से आप स्थानीय कैब बुक कर सकते हैं। जयपुर से पुष्कर तक की इस यात्रा में लगभग 3 घंटे लग सकते हैं। 

पुष्कर जिसे "राजस्थान का गुलाब उद्यान" भी कहा जाता है, राजस्थान का प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। यह स्थान अपनी बुद्धि और संस्कृति के लिए जाना जाता है। यह स्थान जयपुर से 140 किमी दूर है और तीर्थयात्रा और इतिहास के लिए प्रसिद्ध है। पुष्कर घूमना बहुत ही बजट फ्रेंडली के साथ जरूर देखने वाली जगह है।

ऐसे हुआ था पुष्कर का निर्माण(Origin Of Pushkar)

स्थानीय लोगों का मानना है कि एक बार भगवान ब्रह्मा ने इस स्थान पर कमल गिराया था और उस कमल से शहर में एक झील बनी थी। इस झील को भगवान ब्रह्मा ने पुष्कर नाम दिया और झील के नाम से ही देश का नाम पुष्कर पड़ा। 



मुख्य आकर्षण (Main Tourist Place)

बहुत से पर्यटक यहाँ के प्रसिद्ध ब्रह्मा मंदिर के लिए आते हैं। तीर्थयात्रा के अलावा, शहर का एक और आकर्षण "पुष्कर ऊँट मेला" है जो आम तौर पर नवंबर के महीने में लगता है। इन दो जगहों के अलावा, पुष्कर में कई और जगहें हैं जो न केवल तीर्थयात्रियों को आकर्षित करती हैं बल्कि वे जगहें युवा यात्रियों और फ़ोटोग्राफ़रों के लिए भी एक पर्यटन स्थल बन जाती हैं।



विश्व का इकलौता ब्रह्म मंदिर(World Only Brahma Mandir)

विश्व का इकलौता ब्रह्मा मंदिर राजस्थान के पुष्कर में है। जहां पर भगवान ब्रह्मा को पूजा जाता है। यह मंदिर प्राचीन होने के साथ मान्यता से भी समृद्ध हैं, इस मंदिर को लगभग 2000 वर्ष पुराना बताया जाता है। यहां पर आपको 50 से ज्यादा घाट मिलेंगे, साथ ही सैकड़ों मंदिर भी यहां स्थित है।



Tags:    

Similar News