Rajasthan Jawai Jungle Safari: राजस्थान का ये सफारी पार्क केन्या से भी है खूबसूरत, यहां देखें डिटेल्स

Rajasthan Jawai Jungle Safari: क्या आपको पता है कि राजस्थान में कई वन्यजीव गंतव्य भी हैं। जिनमें बेरा और जवाई को तेंदुओं की राजधानी से जाना जाता है, जहां देखने के लिए कई चीजें है...

Update: 2024-07-09 12:41 GMT

Rajasthan Jawai Jungle Safari: राजस्थान राज्य का नाम सुनकर सिर्फ और सिर्फ रेत के टीले ही आखों के सामने आते है। लेकिन राजस्थान इससे कई ऊपर है, यहां आपको राजसी विरासत और प्रकृति के खूबसूरत नजारे भी देखने को मिलते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि राजस्थान में कई वन्यजीव गंतव्य भी हैं। जिनमें बेरा और जवाई को तेंदुओं की राजधानी(capital of leopards) के रूप में जाना जाता है। असल में बेरा और जवाई एक वन्यजीव गंतव्य के दो नाम हैं। बेरा एक छोटा सा गाँव है जहाँ लोग रहते हैं और जवाई पूरे क्षेत्र का नाम है जहाँ जंगली जानवर, पक्षी और इंसान रहते हैं, इसलिए बेरा जवाई क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

कहां है यह जवाई (Where is Jawai Gaon)

जवाई पश्चिमी राजस्थान के पाली जिले में राजसी अरावली पर्वतमाला की गोद में स्थित है। यह क्षेत्र मुख्य रूप से वन्यजीव गतिविधियों, रोमांचकारी गेम ड्राइव के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें सेना के मनोरंजन और सुंदर परिदृश्य शामिल हैं, जो एक विविध पारिस्थितिकी तंत्र की मेजबानी करता है। यदि आप जवाई या बेरा की यात्रा करते हैं, तो आपको कुछ अंदाजा होना चाहिए कि आप जवाई में क्या-क्या आनंद ले सकते हैं।



लोकेशन: गांव- वरावल, पोस्ट- बेरा, वाया जवाई बांध, तहसील - बाली, जिला: पाली, राजस्थान

समय: 24 घंटे 

कॉन्टैक्ट: 096104 60985

जवाई कैसे पहुँचें? 

आप हवाई अड्डे पर टैक्सी ले सकते हैं या बेहतर होगा कि अपने होटल के माध्यम से इसकी व्यवस्था कर लें। आप आईटीसी वेलकम होटल्स के चीतागढ़ में रुक सकते है, वहां पर सफारी की व्यवस्था भी की जाती है। यदि आप यहाँ रुकने का मन बनाते हैं: संजय प्रकृतिवादी और ड्राइवर श्री रमेश से पूछें। वो आपको यहां ले जायेंगे।हाँ, भोजन-सहित प्रॉपर्टी लें क्योंकि आस-पास कुछ भी नहीं है।

सही सफारी बुक करें (Book Best Safari and Driver)

कृपया किसी विश्वसनीय प्रॉपर्टी से बुकिंग करें, क्योंकि कुछ ड्राइवर कितनी बेरहमी से गाड़ी चलाते हैं और देखने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। हाँ, यह मानसून के मौसम में खुला रहता है, लेकिन पर्यटक कम होते हैं।एक सफारी वाहन में 5-6 लोग बैठ सकते हैं। 

घूमने का सबसे अच्छा समय(Best Time To Visit)

घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर के अंत से मार्च की शुरुआत तक है, हालाँकि यह बहुत महंगा है। आप अभी भी जा सकते हैं क्योंकि बारिश काफी छिटपुट होती है।

तेंदुआ सफारी का जरूर उठाए लुत्फ(Leopard Safari)

बेरा और जवाई में तेंदुए प्रमुख आकर्षण हैं, आप जवाई सफारी में तेंदुआ सफारी गतिविधि बुक करके इस मायावी बड़ी बिल्लियों के दर्शन का आनंद ले सकते हैं । ऑपरेटर एक अनुकूलित 4X4 वाहन में दिन में दो बार (यानी सुबह और शाम) इस गतिविधि का आयोजन करते हैं, तेंदुआ सफारी 2-3 घंटे में पूरी हो जाती है। जवाई विशाल पहाड़ियों से घिरा हुआ है जो लाखों साल पहले लावा से आकार में आई हैं, अब उन लावा पहाड़ियों (जवाई पहाड़ियों) में प्राकृतिक गुफाएं तेंदुओं का घर बन गई हैं। जवाई में तेंदुओं को देखने की संभावना दुनिया के अन्य वन्यजीव गंतव्यों की तुलना में बहुत अधिक है।

कृपया ध्यान दें कि तेंदुए छलावरण में उत्कृष्ट होते हैं, इसलिए उन्हें पहचानना मुश्किल होता है और वे बहुत शर्मीले प्राणी होते हैं, यदि आप भाग्यशाली है, तो पास से देख सकते है। वे आमतौर पर बहुत दूर होते हैं। जो एक चीज जवाई में पसन्द आयेगी, वह है परिदृश्य! पूरे शहर में ग्रेनाइट की चट्टानें हैं, जो इसे जवाई बांध और अधिक के साथ खूबसूरत बनाती हैं।

बर्ड लाइफ सेंचुरी (Bird Life Century)

जवाई प्रवासी पक्षियों जैसे फ्लेमिंगो, सारस, हंस, रूडीशेल बतख और जवाई में अन्य स्थायी निवास स्थान जैसे ब्लैक विंग काइट, शिकरा, फेलकॉन, गिद्ध, रॉक ईगल उल्लू, उल्लू, रॉबिन आदि का घर है। बर्डलाइफ सफारी दिन के समय आयोजित की जाती है, यह सर्दियों के मौसम (नवंबर से मार्च) में खुली रहती है।

नोट: वन्यजीवों को उनके आवास में ही रहने दें। उनके करीब न जाएँ या टॉर्च का इस्तेमाल न करें। 

Tags:    

Similar News