Hill Station Near Delhi: दिल्ली के बहुत पास है ये हिल स्टेशन, यहां की संस्कृति और खूबसूरती है देखने लायक

Hill Station Near Delhi : उत्तराखंड के हसीन नजारे ना सिर्फ भारतीयों बल्कि विदेशियों को भी आकर्षित करते हैं। चलिए आज हम आपको यहां के एक हिल स्टेशन के बारे में बताते हैं।

Update:2024-07-08 13:19 IST

Hill Station Near Delhi (Photos - Social Media)

Hill Station Near Delhi : उत्तराखंड भारत के बहुत ही खूबसूरत जगह है। यहां पर एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल और हिल स्टेशन मौजूद है जो लोगों को बहुत पसंद आते हैं। रानीखेत उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में बसा एक पहाड़ी शहर है। यह जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता ऐतिहासिक स्थल और स्थानीय परंपराओं की वजह से पहचानी जाती है। अगर आप पहाड़ी जीवन को करीब से देखना चाहते हैं और प्राकृतिक सुंदरता का दीदार करना चाहते हैं तो आपके लिए यह बेस्ट जगह साबित होगी।

कैसे जाएं रानीखेत (How To Reach Ranikhet)

रानीखेत एक छोटा सा हिल स्टेशनहै। सबसे अच्छी बात यह है कि यह दिल्ली एनसीआर से काफी करीबहै। दिल्ली से 350 किलोमीटर का रास्ता तय कर आप यहां पहुंच सकते हैं। गढ़वाल, कुमाऊं, दिल्ली और शेष उत्तर भारत के सभी मुख्य स्थान से रानीखेत आने के लिए आपको टैक्सी मिल जाएगी।

Ranikhet


प्राचीन मंदिरों का घर (Home of Ancient Temples)

यह जगह कई सारे प्राचीन मंदिरों का घर है जो इतिहास आध्यात्मिकता से भरे हुए हैं। यहां पर प्रतिष्ठ झूला देवी मंदिर भी है। यह मंदिर अपनी अनूठी घंटी और सुंदर परिवेश की वजह से पहचाना जाता है। आप यहां पर हरे-भरे जंगलों के बीच काली देवी मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। यहां से हिमालय के मनोरंजन दृश्य का आनंद लिया जा सकता है।

चौबटिया गार्डन (Chaubatiya Garden)

उत्तराखंड के अल्मोड़ा से रानीखेत से लगभग 10 किलोमीटर दक्षिण में मौजूद है जगह शानदार है। यह कहीं एकड़ में फैला हुआ है और यहां पर कई सारे फल लगे हुए हैं। आप यहां जाकर खुशबूदार फूलों को भी देख सकते हैं। अगर आप ऐसा सोचते हैं कि कश्मीर में सिर्फ सब के बागान है तो ऐसा नहीं है। रानीखेत में कई सारी सब कीवैरायटी है। यहां जाने के लिए आपको ₹20 प्रति व्यक्ति टिकट लेना होगी और यह 9:00 से 5:00 तक खुला रहता है।

Ranikhet


भालू डैम (Bear Dam)

आप भालू डैम भी घूमने जा सकते हैं और यह डैम 120 साल से ज्यादा पुराना है। 1903 में अंग्रेजों ने इसकी स्थापना की थी। यह रानीखेत से 11 किलोमीटर की दूरी पर मौजूदहै। आपको घने जंगलों के बीच से यहां पर पहुंचना होगा। प्रकृति और शांति का आनंद लेने के लिए आप यहां जा सकते हैं। इसकी कोई टिकट नहीं है आप 9:00 से शाम 5:00 बजे तक सप्ताह के सभी दिन यहां जा सकते हैं। 

Tags:    

Similar News