Rishikesh Top 5 Cafe: ऋषिकेश के इन कैफे में जरूर करें विजिट, जहां खूबसूरत नजारों के साथ उठाए खाने का लुत्फ

Rishikesh Top 5 Cafe: उत्तराखण्ड के ऋषिकेश में भी कई अच्छे कैफ़े हैं, जिनमें नदी किनारे के कैफ़े, दृश्यों वाले कैफ़े और ऐसे कैफ़े शामिल हैं जो शाकाहारी लोगों के बीच लोकप्रिय हैं।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-03-30 13:56 GMT

Rishikesh Top 5 Cafe(Pic Credit-Social Media)

Rishikesh Top 5 Cafe: भारत में हर पर्यटक स्थान पर खाने के विकल्प के लिए अच्छे अच्छे बड़े कैफे और रेस्टोरेंट मिल जाते है। चाहे आप बीच साइड समुंद्र के पास जाइए या फिर पहाड़ों के बीच हिमाचल और उत्तराखंड में। उत्तराखण्ड के ऋषिकेश में भी कई अच्छे कैफ़े हैं, जिनमें नदी किनारे के कैफ़े, दृश्यों वाले कैफ़े और ऐसे कैफ़े शामिल हैं जो शाकाहारी लोगों के बीच लोकप्रिय हैं। तो आप भी अगर यहां जाते है तो इन कैफे में खाना खाने के साथ अच्छे व्यू का भी लुत्फ उठा सकते है।

ऋषिकेश टॉप 5 कैफे

गंगा व्यू कैफे(Ganga View Cafe)

लोकेशन: गंगा व्यू कैफे, 13 मंजिला मंदिर के पास, लक्ष्मण झूला, ऋषिकेश, उत्तराखंड

समय: सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, ऋषिकेश में गंगा व्यू कैफे पवित्र गंगा नदी के आश्चर्यजनक दृश्य पेश करता है। हालांकि भोजन की गुणवत्ता औसत है और भारतीय व्यंजनों के शौकीनों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त नहीं है, लेकिन मेनू विदेशियों के लिए तैयार किया गया है। कैफे बेकरी उत्पादों में माहिर है, जो अच्छी गुणवत्ता के हैं लेकिन थोड़ी अधिक कीमतों के साथ आते हैं। वातावरण पारंपरिक भारतीय सेटिंग से कुछ हद तक कटा हुआ महसूस हो सकता है, और पार्किंग चुनौतीपूर्ण हो सकती है, मुख्य रूप से पैदल चलने वालों के लिए। धूम्रपान न करने वालों के लिए, धूम्रपान की उपस्थिति एक परेशानी हो सकती है। हालाँकि, कैफ़े अपने सुरम्य दृश्यों और आरामदेह माहौल के कारण एक अनौपचारिक, आरामदायक या रोमांटिक डेट के लिए एक आकर्षक स्थान हो सकता है।


प्योर सोल कैफे और ऑर्गेनिक किचन(Pure Soul Café and Organic Kitchen)

लोकेशन: तपोवन, देवा रिट्रीट, ऋषिकेश, उत्तराखंड

समय: सुबह 7:30 बजे से रात 10:00 बजे तक

तपोवन, ऋषिकेश में सुंदर कैफे है। माहौल बहुत शांत और निर्मल था। कैफे के आसपास पार्किंग की जगह सीमित है। हम नाश्ता करने गये और वहाँ ज्यादा भीड़ नहीं थी। उनके पास फर्श पर बैठने की व्यवस्था भी है जो बहुत आरामदायक थी। स्टाफ मददगार रहा और सेवा सराहनीय थी। उनके पास शाकाहारी मेनू के साथ ग्लूटेन मुक्त और शाकाहारी विकल्प भी हैं। 


चैटसैंग कैफे(Chatsang Cafe)

लोकेशन: लक्ष्मण झूला, ऋषिकेश, उत्तराखंड

समय: सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक

चैटसैंग कैफे का माहौल भी ध्यान देने योग्य है। यह एक आरामदायक और स्वागत योग्य स्थान है, जो स्थानीय माहौल का आनंद लेते हुए आरामदायक नाश्ते के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। यह ऋषिकेश आने वाले किसी भी व्यक्ति को चैटसैंग कैफे की अत्यधिक अनुशंसा करता है। स्वादिष्ट भोजन, मैत्रीपूर्ण सेवा और शानदार माहौल का संयोजन इसे सभी भोजन प्रेमियों के लिए अवश्य देखने लायक बनाता है। चाय भोजन के लिए आदर्श पूरक थी। यह सुगंधित था और बिल्कुल सही तरीके से बनाया गया था।


लिटिल बुद्धा कैफे(Little Buddha Cafe)

लोकेशन: लक्ष्मण झूला रोड, लिटिल बुद्धा कैफे के पास, लक्ष्मण झूला, ऋषिकेश, उत्तराखंड

समय: सुबह 8 बजे से रात 11 बजे तक

बहुत प्यार से ताज़ा बनाया गया स्वादिष्ट खाना आप यहां खा सकते है। आपको यहां शाकाहारी भोजन उपलब्ध है। प्राकृतिक दृश्य के साथ अपने भोजन का आनंद लें सकते है। इस स्थान पर अच्छा वातावरण और स्वादिष्ट भोजन मिलता है, जो एक सुखद माहौल बनाता है। यह ऋषिकेश में सबसे अधिक भीड़ वाले रेस्तरां/कैफे में से एक है। खाना भी बढ़िया है और स्वाद, गुणवत्ता और मात्रा भी बढ़िया है। यह स्थान हमेशा भरा रहता है क्योंकि हर कोई यहां स्वादिष्ट व्यंजन खाने आता है, जिसमें मैक्सिकन, इतालवी, चीनी, मध्य पूर्वी और भारतीय सभी प्रकार के व्यंजन शामिल हैं। तो तैयार हो जाइए कि सीट पाने से पहले आपको 30-45 मिनट तक इंतजार करना हो सकता है।


ओम फ्रीडम कैफे(Om Freedom Cafe)

स्थान: लक्ष्मण झूला, ऋषिकेश, उत्तराखंड

समय: प्रातः 10 बजे से रात्रि 10:30 बजे तक

फ्रीडम कैफे भारत के उत्तराखंड, ऋषिकेश के केंद्र में स्थित एक आकर्षक और आरामदायक कैफे है। कैफे शांतिपूर्ण और आरामदायक है। बैठने, काम करने, बातचीत करने और स्वादिष्ट जैविक भोजन करने के लिए ऋषिकेश में बिल्कुल सही जगह। इस जगह में दोनों मंजिलों पर आरामदायक गद्दे और ऊंची मेजों और कुर्सियों के साथ नीची मेजें हैं। यह व्यवस्था इसे जाने और काम करने के लिए आदर्श स्थान बनाती है। यह एक अनुशंसित स्थान है. दीवार के आकार की कांच की खिड़की से माउंटेन व्यू इस जगह के माहौल में चार चांद लगा देता है।



Tags:    

Similar News