Sapna Chaudhary Birth Place: बेहद खूबसूरत है सपना चौधरी का शहर, प्राकृतिक सुंदरता के लिए है मशहूर

Rohtak Famous Tourist Place: रोहतक हरियाणा का एक प्रसिद्ध जिला है जो अपनी खूबसूरती की वजह से पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपको इस जगह के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-05-27 11:50 GMT

Place to Visit in Rohtak (Photos - Social Media)

Rohtak Famous Tourist Place: सपना चौधरी एक ऐसा नाम है जिसे सुनकर लोगों को जानलेवा ठुमकों की याद आ जाती है। जी हां सपना ने अपने बेहतरीन डांस से ही लोगों को दीवाना बनाया है। न केवल देश बल्कि पूरी दुनिया उनके डांस की दीवानी है। पिछले साल एक्ट्रेस को कांस फिल्म फेस्टिवल में शामिल होते हुए देखा गया था। ऐसे में लोगों के बीच इस बात को जानने की काफी उत्सुकता रहती है कि सपना कहां से है और किस तरह से उन्होंने यहां तक का सफर पूरा किया है।

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि सपना चौधरी हरियाणा की है और उनका जन्म उसे जगह पर हुआ है जिससे हरियाणा का दिल कहा जाता है। जी हां उनका जन्म रोहतक में हुआ है जो हरियाणा का प्रसिद्ध जिला है। दिल्ली से 70 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद यह जगह अपने ऐतिहासिक स्थलों और प्राकृतिक सुंदरता की वजह से पहचानी जाती है। इस जगह के बारे में कहा जाता है कि पहले इस इलाके को राजा रोहतास का संरक्षण था और उन्हीं के नाम पर इसका नाम पड़ा है। वही दूसरा यह कि यहां पर रोहड़ के पेड़ बहुत ज्यादा है जो संस्कृत में रोहिताक कहे जाते हैं शायद इसलिए इसका नाम रोहतक पड़ा। चलिए आज आपको इस जगह के बारे में बताते हैं।

तिलयार झील (Tilyar Lake)

तिलयार झील, रोहतक के केंद्र में स्थित है, यह जोड़ों और परिवारों के लिए 2 या 3 घंटे के लिए झील परिसर का पता लगाने के लिए एक शानदार जगह है। तिलयार झील 130 एकड़ में फैली हुई है और आगंतुकों को विभिन्न गतिविधियाँ प्रदान करती है। तिलयार झील पर आने वाले पर्यटक अपनी यात्रा को और भी रोमांचक बनाने के लिए कयाकिंग और बोटिंग में भाग ले सकते हैं। तिलयार झील न केवल गतिविधियों के लिए एक जगह है, बल्कि इसमें एक छोटा चिड़ियाघर भी है जहाँ पर्यटक बाघ और पक्षियों, हिरणों और तेंदुओं जैसे अन्य जानवरों को देख सकते हैं। पेड़ों के आस-पास बैठते समय अपने सामान के साथ सावधान रहें, क्योंकि वहाँ बहुत सारे बंदर हैं।

Tilyar Lake


दुर्गा भवन (Durga Bhawan)

मॉडल टाउन में स्थित दुर्गा भवन मंदिर एक शांतिपूर्ण स्थान है जहाँ आप पूरे हरियाणा से भक्तों और पर्यटकों को देख सकते हैं। यह मंदिर देवी दुर्गा को समर्पित है और विशेष रूप से सोमवार को बहुत से भक्तों को आकर्षित करता है। नवरात्रि के अवसर पर मंदिर को फूलों और रोशनी से पूरी तरह सजाया जाता है क्योंकि सभी स्थानीय लोग इस मंदिर में आते हैं। यहाँ, आगंतुक पूजा करने के लिए सभी हिंदू देवताओं की मूर्तियाँ देख सकते हैं। यदि आप रोहतक में हैं या अपने परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो दुर्गा भवन मंदिर देखने लायक जगह है।

Durga Bhawan


बन्नी खेड़ा फार्म (Banni Kheda Farm)

अगर आप रोहतक में कुछ अनोखा करने की तलाश में हैं तो बन्नी खेड़ा फार्म आपके लिए एक बेहतरीन जगह है। गोपालपुर गांव में बन्नी खेड़ा फार्म कई पर्यावरण अनुकूल गतिविधियों की पेशकश करता है और शांतिपूर्ण वातावरण के बीच प्रदूषण मुक्त हवा के लिए एकदम सही जगह है। आगंतुक बैलगाड़ी की सवारी और गांव की सैर जैसी ग्रामीण गतिविधियों में भाग लेकर पुरानी हरियाणवी जीवनशैली का अनुभव कर सकते हैं। वे खेतों में साइकिल चलाने या ट्रैक्टर की सवारी का भी आनंद ले सकते हैं।

Banni Kheda Farm


 

चिलआउट ज़ोन द एडवेंचर पार्क (Chillout Zone The Adventure Park)

चिलआउट ज़ोन नामक एक एडवेंचर पार्क का है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह मनोरंजक पार्क परिवारों के लिए पसंदीदा पिकनिक स्थल है, क्योंकि यहाँ वे विभिन्न साहसिक गतिविधियों का आनंद लेते हैं जो पार्क में उनके प्रवास को अविस्मरणीय बना देंगे। चूंकि यह पार्क ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है, इसलिए पार्क का परिवेश बहुत शांत और शांतिपूर्ण है। पार्क के अंदर, आगंतुक पेंटबॉल, रस्सी कोर्स, ज़िप-लाइनिंग, और बहुत कुछ जैसी विभिन्न मनोरंजक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। चिलआउट ज़ोन परिसर के अंतर्गत, उनके पास एक स्वादिष्ट कैफे भी है, जहाँ आगंतुक अपनी यात्रा के दौरान अपनी भूख मिटा सकते हैं।

Chillout Zone The Adventure Park


साईं मंदिर (Sai Mandir)

शहर के केंद्र से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित साईं मंदिर एक शांतिपूर्ण स्थान है, जो पूरे हरियाणा से साईं बाबा के भक्तों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह छोटा सा मंदिर अच्छी तरह से बनाए गए बगीचों से घिरा हुआ है, जहाँ पर्यटक घंटों इस शांतिपूर्ण वातावरण में बैठ सकते हैं। चूँकि यह मंदिर साईं बाबा को समर्पित है, इसलिए आपको यहाँ गुरुवार को बहुत से भक्त दिखाई देंगे।

Sai Mandir


Tags:    

Similar News