Saudi Arab Tak Paidal Yatra: पहले समय में लोग पैदल कैसे करते थे सऊदी अरब तक की यात्रा, इन देशों को करना पड़ेगा पार

Saudi Arab Tak Paidal Yatra: क्या आप जानते हैं कि पहले समय में लोग कैसे पैदल यात्रा करके सऊदी अरब पहुंचते थे अगर आज आप इस यात्रा को करते हैं तो आपको इन देशों को पार करना पड़ेगा।

Update:2024-10-26 10:50 IST

Saudi Arab Tak Paidal Yatra (Image Credit-Social Media)

Saudi Arab Tak Paidal Yatra:  सऊदी अरब एक ऐसा देश है जहाँ भारत से काफी तादाद में लोग हर साल पहुंचते हैं वहीँ आज तो इस सफर को हवाई यात्रा ने छोटा बना दिया है लेकिन आज से सालों पहले यहाँ तक लोगों को पहुंचने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। आइये आपको बताते हैं कि पहले के समय हज यात्रियों और काम के सिलसिले में जाने वाले लोगों को कौन कौन से देशों को पार करते हुए सऊदी अरब तक जाना होता था।

कौन कौन से देशों को पार करके सऊदी अरब पहुंचते थे यात्री

सऊदी अरब में न सिर्फ लोग तीर्थ यात्रा के लिए बल्कि कई लोग नौकरी और कारोबार के सिलसिले में भी जाते हैं। ऐसे में बताने जा रहे हैं कि आखिर आज समय से कैसे अलग होती थी उनकी ये यात्रा और आखिर किन किन दिक्कतों का उन्हें सामना करना पड़ता था साथ ही कितनी दूर उन्हें पैदल चलना होता था।

आज आपको भले ही ये सफर बेहद आसान लगता हो लेकिन पहले इसके बारे में सोचना ही बेहद भयावह था। लोगों को कई कई दिन लग जाते थे यहाँ तक पहुंचने में उन्हें कई देशों से होकर गुज़रना पड़ता था जिसमे पाकिस्तान, ईरान और कुवैत होकर जाना पड़ता था। सऊदी तक जाने के लिए पहले समय में लोग पानी के जहाज़ का भी इस्तेमाल करते थे फिर बहुत लम्बी पैदल यात्रा करते थे तब जाकर वो सऊदी अरब पहुंचते थे।

वहीँ अभी कुछ समय पहले साल 2023 में भारत के केरल का एक व्यक्ति 85000 किलोमीटर तक का सफर तय करके सऊदी अरब पंहुचा। आपको बता दें कि सऊदी तक पहुंचने के लिए व्यक्ति को चार देशों से होकर गुज़ारना पड़ता है। जब आप भारत से ये यात्रा शुरू करेंगें तो आपको सऊदी अरब पहुंचने के लिए सबसे पहले पकिस्तान की सीमा पार करनी पड़ती है। इसके बाद आप ईरान, इराक और कुवैत पहुँचेंगें और इसके बाद ही आप सऊदी पहुंच पायेंगें।

Saudi Arab Tak Paidal Yatra (Image Credit-Social Media)

वहीँ भारत का एक शख्स जिसका नाम शिहबुदीन सैय्यद अलावी जो केरल का रहने वाला है उसने यहाँ तक की यात्रा पूरी की। लेकिन वो हवाई यात्रा करके नहीं बल्कि पैदल सऊदी पंहुचा। वहीँ आपको बता दें शिहबुदीन ने पूरे 85000 किलोमीटर का सफर पैदल चलकर 1 साल 17 महीने में तय किया। जिसके बाद जो हज कर पाए। आपको बता दें उन्होंने ये यात्रा 2 जून साल 2022 में शुरू की थी और 7 जून 2023 को सऊदी के शहर मक्का पहुंच पाए थे।

गौरतलब है कि अगर कोई शख्स पैदल यात्रा करके सऊदी अरब पहुंचना चाहता है तो आपको सभी देशों से जिनसे आपको गुज़रते हुए जाना है उनसे इजाज़त लेनी पड़ेगी आप बिना इजाज़त लिए उनकी सीमा को पार नहीं कर पायेंगें। वहीँ आपको बता दें केरल के रहने वाले शिहबुदीन ने सभी देशों को जो जो उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान पार किये थे सभी से वैध वीज़ा लिया था।

Tags:    

Similar News