September Public Holiday: बाहर घूमने जाने की प्लानिंग और पैसों की कर लें व्यवस्था, चार दिन बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज और बैंक!

September Public Holiday 4 Days: चार दिन की लगातार पड़ रही इन छुट्टियों में आप भी अपने परिवार और दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं।

Update: 2024-09-09 13:31 GMT

September Public Holiday 4 Days (Image Credit-Social Media)

September Public Holiday 4 Days: अगर आपको अपने बिज़ी शेडूल से थोड़ा समय निकलने को कहा जाये तो शायद आप सोच में पड़ जाएं लेकिन आपको बता दें कि सितम्बर के महीने में चार दिन लगातार छुट्टी रहने वाली है। तो ऐसे में आप परिवार या दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमने जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। आइये जानते हैं किस-किस दिन है ये अवकाश और लखनऊ के आस पास कौन सी जगह आप इन छुट्टियों को कर सकते हैं सेलेब्रेट।

लम्बी छुट्टियों में बाहर घूमने की कर लें प्लानिंग

सितम्बर के महीने में आप रिलैक्स करना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल यूँ तो सितम्बर के महीने में ज़्यादा छुट्टियां नहीं होतीं हैं लेकिन इस महीने आपको लगातार चार दिन की छुट्टी मिल रही है। जिसमे सभी दफ्तर, स्कूल और कॉलेज बंद रहने वाले हैं।

वैसे सितम्बर महीने में ही गणेश चतुर्थी भी है। ये त्योहार लोगों को एक साथ लाने का समय होता है। जिसमें सभी अपने परिवार और मित्रों के साथ समय बिताते हैं। ऐसे में अगर आपको कुछ लम्बी छुट्टी मिल जाये तो ये और ही अच्छा होगा। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सितम्बर महीने में किस किस दिन छुट्टी होगी। जब आप कहीं बाहर जाने की भी प्लानिंग कर सकते हैं।

बारावफात पर होगी छुट्टी

जहाँ 14 सितम्बर को सेकंड सैटरडे (दूसरा रविवार) है वहीँ 15 सितम्बर को रविवार की वजह से वीक ऑफ रहेगा इसी के साथ 16 सितम्बर को ईद ए मिलाद बारावफात है। तो ऐसे में दो दिन लगातार सभी स्कूल- कॉलेज, सरकारी दफ्तर और बैंक बंद रहेंगें। आपको बता दें कि ये इस्लाम धर्म का एक माह्त्वपूर्ण त्योहार है जिसे पैगंबर मुहम्मद के जन्मदिन के उपलक्ष पर बनाया जाता है। इस दिन पैगम्बर मुहम्मद का जन्मदिन सभी इस्लामिक देशों में भी मनाया जाता है। इस वजह से 16 सितम्बर को अवकाश घोषित किया गया है।

इस दिन है विश्वकर्मा पूजा

वहीँ 17 सितम्बर को विश्वकर्मा पूजा की भी छुट्टी है जिसकी वजह से कई दफ्तर, स्कूल और बैंक बंद रहने वाले हैं। आपको बता दें हर साल भाद्रपद के महीने में ही विश्वकर्मा पूजा की जाती है।इस दिन विशेष रूप से कारखाने और फैक्ट्रियां बंद रहतीं हैं। ऐसे में 14, 15,16 और 17 को लगातार छुट्टी रहेगी।

जगहों पर जा सकते हैं घूमने

इस चार दिन की छुट्टी में आप नैनीताल, शिमला जा सकते हैं। कुछ स्कूल में शनिवार की भी छुट्टी रहती है तो ऐसे में वो भी चार दिन की छुट्टी के मज़े ले सकते हैं। आप भी आज से ही परिवार या दोस्तों के साथ आस पास घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News