South India Tour: तमिलनाडु के बेस्ट टूरिज्म स्पॉट, जहां घूमकर आ जाएगा मजा

तमिलनाडु (Tamil Nadu) का विश्‍व प्रसिद्ध शहर ऊटी (Ooty) हनीमून के लिए अधिक जाना जाता है। इसे पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। 1848 में बनाया गया बोटेनिकल गार्डन आज भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

Newstrack :  Network
Published By :  Ashiki
Update: 2021-08-29 11:12 GMT

 Ooty Hill Station (Photo- Social Media)

South India Tour: अगर आप घुमक्कड़ किस्म के इंसान हैं और काफी टाइम से साउथ इंडिया (South India) घूमना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। आज हम आपको दक्षिण भारत के एक ऐसे राज्य के बारे में बताएंगे जहां सैकड़ों टूरिज्म स्पॉट है। वो राज्य है तमिलनाडु। आईये जानते हैं यहां के कुछ बेहतरीन पर्यटन स्थल के बारे में, जहां पर आपको जरूर घूमने जाना चाहिए।

ऊटी ( Ooty Hill Station )


तमिलनाडु (Tamil Nadu) का विश्‍व प्रसिद्ध शहर ऊटी (Ooty) हनीमून के लिए अधिक जाना जाता है। इसे पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। 1848 में बनाया गया बोटेनिकल गार्डन आज भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। ऊटी में नीलगिरी पर्वतों (Nilgiri Mountains) की श्रृंखलाएं हैं। यहां देखने लायक हैं- दोदाबेट्टा पीक, लैम्ब्स रॉक, कोडानाडू व्यू पाइंट, बोटनिकल गार्डन्स, अपर भवानी झील, नीलगिरी माउंटेन रेलवे, सेंचुरी एवेलां और ऊटी झील है।

कुनूर ( Kunnur )


अगर आप ऊटी जाएं तो कुनूर घूमना बिल्कुल भी न भूलें। यह ऊटी से कुछ ही दूरी पर स्थित है। यहां कुनूर से ऊटी तक टॉय ट्रेन चलती है, जो पर्यटकों के सुविधाजनक और मनोरंजक है। कुनूर से ऊटी के बीच ट्रेन यात्रा में वेलिंगटन के कैंटोमेंट एरिया के साथ बेहद खूबसूरत दृश्य देखे जा सकते हैं। यहां देखने लायक स्‍थलों में हेरिटेज ट्रेन, सिम पार्क, वेलिंग्टन गोल्फ कोर्स, डॉल्फिन नोस, हाईफील्ड टी फैक्ट्री, लैंब रॉक और ड्रूग किला प्रमुख है।

कन्याकुमारी ( Kanyakumari )


तमिलनाडु गए और कन्याकुमारी नहीं घूमा तो क्या घुमा! कन्याकुमारी में तीन सागरों का संगम होता है। यह पर तीन समुद्रों-बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और हिन्द महासागर का मिलन होता है। इस स्थान को त्रिवेणी संगम भी कहा जाता है। जहां समुद्र अपने विभिन्न रंगों से मनोरम छटा बिखेरते रहते हैं। कन्याकुमारी अपने सूर्योदय के दृश्य के लिए काफी प्रसिद्ध है। सुबह हर होटल की छत पर पर्यटकों की भारी भीड़ सूरज की अगवानी के लिए जमा हो जाती है। शाम को सागर में डूबते सूरज को देखना भी यादगार होता है। उत्तर की ओर करीब 2-3 किलोमीटर दूर एक सनसेट प्वॉइंट भी है।

महाबलीपुरम (Mahabalipuram)


तमिलनाडु के महाबलीपुरम (Mahabalipuram) का नाम महान दानवीर असुर राजा महाबली के नाम पर रखा गया था। यह पल्लव राजाओं की राजधानी थी। पल्वव राजाओं के राज में ही महान भिक्षु बोधिधर्म थे। शहर के समुद्र तट पर बने मंदिरों के समूह को चट्टानों को काटकर बनाया गया है। महाबलीपुरम शहर यूनेस्को की हेरिटेज लिस्ट में शामिल ऐतिहासिक धरोहरों में से एक है।

रामेश्‍वरम ( Rameshwaram )


रामेश्‍वरम ( Rameshwaram ) का समुद्री तट चेन्नई (Chennai) से 572 किलोमीटर दूर है। यह हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थ स्थल है, जहां पर भगवान शिव का भव्य एवं प्राचीन मंदिर है जो बारह ज्योतिर्लिंगों के अंतर्गत आता है। खास बात ये है कि इस शिवलिंग की स्थापना भगवान राम ने की थी इसीलिए इस स्थान का नाम रामेश्वर है।

Tags:    

Similar News