Spain Travel Guide: स्पेन के खूबसूरत शहरों का करना है दीदार, यहां जानें सब कुछ

Spain Travel Guide: स्पेन अपनी संस्कृति, स्वादिष्ट भोजन और सागरदा फ़मिलिया और अलहम्ब्रा जैसे प्रतिष्ठित स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। यह फ़्लैमेंको नृत्य, बुलफ़ाइटिंग के लिए भी जाना जाता है।

Update: 2024-08-01 14:30 GMT

Spain Travel Guide (Photos - Social Media)

Spain Travel Guide : स्पेन का साम्राज्य, मुख्य रूप से दक्षिण-पश्चिमी यूरोप में अटलांटिक महासागर और भूमध्य सागर के पार एक देश है। स्पेन का सबसे बड़ा भाग इबेरिया प्रायद्वीप पर स्थित है। इसके क्षेत्र में अटलांटिक महासागर में कनारिया द्वीपसमूह, भूमध्य सागर में बलेयार द्वीप समूह और अफ़्रीका में सेउता और मेलिया के स्वायत्त नगर भी शामिल हैं।विदेश में घूमने से पहले हम उस जगह के बारे में बहुत सर्च करते हैं, लेकिन कुछ जगह ऐसी होती हैं जिसे सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती। ऐसी ही एक जगह स्पेन, दुनिया का ऐसा चौथा देश जहां पर्यटक सबसे ज्यादा घूमना पसंद करते हैं।

कैसे जाएं स्पेन (How To Go To Spain)

स्पेन जाने के लिए आपको एक अल्पकालिक वीजा की आवश्यकता होगी जो 90 दिनों के लिए वैध है। इस अल्पकालिक वीजा को शेंगेन वीजा के रूप में भी जाना जाता है। जैसा कि आप जानते होंगे कि शेंगेन वीजा उन सभी यूरोपीय देशों में मान्य है जो शेंगेन समझौते का हिस्सा हैं। स्पेन शेंगेन समझौते के तहत आने वाले देशों में से एक है।

Spain Travel Guide


पर्यटक वीजा के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता आवश्यकताएँ (Eligibility Requirements to Apply for Tourist Visa)

एक वैध पासपोर्ट जिसकी वैधता उस वीज़ा की अवधि से अधिक होगी जिसके लिए आप तीन महीने के लिए आवेदन करते हैं।

पुराना पासपोर्ट यदि कोई हो।

2 पासपोर्ट साइज फोटो

आपके भरे हुए और हस्ताक्षरित आवेदन पत्र की एक प्रति।

होटल बुकिंग, उड़ान बुकिंग और स्पेन में आपके प्रवास की अवधि के दौरान आपकी गतिविधियों की विस्तृत योजना का प्रमाण।

टूर टिकट की कॉपी।

वापसी टिकट आरक्षण की प्रति।

आपकी यात्रा और देश में ठहरने के लिए पर्याप्त धन होने का प्रमाण।

30,000 पाउंड के कवर के साथ वैध चिकित्सा बीमा।

कवर पत्र में आपकी स्पेन यात्रा के उद्देश्य और आपके यात्रा कार्यक्रम का उल्लेख है।

ठहरने की अवधि के दौरान आवास का प्रमाण।

नागरिक स्थिति का प्रमाण (विवाह प्रमाण पत्र, बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र आदि)

परिवार के सदस्य या प्रायोजक का पता और फोन नंबर युक्त निमंत्रण पत्र।

पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट

स्पेन दुनिया में सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय अवकाश स्थलों में से एक है। यह एक ऐसा देश है जिसकी गहरी ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और पारंपरिक जड़ें हैं। प्राचीन समुद्र तटों और विशाल रेगिस्तानों से लेकर बर्फ से ढके पहाड़ों और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों तक, स्पेन में कई लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण उपलब्ध हैं। यदि आप अपनी विदेश यात्रा के लिए इस खूबसूरत यूरोपीय देश में जा रहे हैं, तो गंतव्य पर शोध करना सुनिश्चित करें और मुख्य आकर्षणों को देखने से बचने के लिए अपनी यात्रा की योजना अच्छी तरह से बनाएँ।

Spain Travel Guide


स्पेन में घूमने के स्थान (Place To Visit In Spain)

बार्सिलोना (Barcelona)

देश के उत्तरपूर्वी तट पर स्थित, बार्सिलोना कैटेलोनिया का सबसे बड़ा और राजधानी शहर दोनों है। यह मनमोहक शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है और इसमें संग्रहालय, ऐतिहासिक स्थल, चर्च, गैलरी, स्मारक आदि जैसे कई प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं। इसके अलावा, शहर के प्राचीन समुद्र तट और शानदार पार्क भी लंबे समय से पर्यटकों की रुचि का एक प्रमुख केंद्र रहे हैं। इसके अलावा, बार्सिलोना की सड़कें कई रेस्तरां, होटल, रिसॉर्ट, बाजार, समकालीन दुकानों आदि से भरी हुई हैं। इस क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं के करीब जाने के लिए कोई भी शहर की खोज में घंटों बिता सकता है। बार्सिलोना के कुछ प्रमुख आकर्षणों में लास रामब्लास, सागरदा फ़मिलिया, कैंप नोउ, बार्सिलोना कैथेड्रल, पोबेल एस्पेनयोल आदि शामिल हैं।


Spain Travel Guide


सेविले (Seville)

सेविले स्पेन के अंदलूसिया क्षेत्र की राजधानी है। ग्वाडलक्विविर नदी के तट पर बसा यह शहर देश के दक्षिणी क्षेत्र की वित्तीय और सांस्कृतिक राजधानी भी माना जाता है। इस शहर की एक झलक ही हर किसी को इसकी समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत की याद दिलाने के लिए काफी है। स्पेन आने वाले बहुत से पर्यटक सेविले में कुछ समय के लिए रुकते हैं, खास तौर पर इसकी जीवंत नाइटलाइफ़ का अनुभव करने के लिए। शहर के कुछ प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में ला गिराल्डा, पार्क मारिया लुइसा, रियल अल्काज़र, म्यूजियो डी बेलास आर्टेस, प्लाजा डी एस्पाना, हॉस्पिटल डी लॉस वेनेरेबल्स आदि शामिल हैं।

मैड्रिड (Madrid)

लगभग 3.4 मिलियन की आबादी वाला मैड्रिड शहर स्पेन की राजधानी और सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। देश के ठीक बीच में स्थित यह शहर खूबसूरत सिएरा डे गुआडारमा पर्वत श्रृंखला से घिरा हुआ है, जो न केवल क्षेत्रीय प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाता है बल्कि साहसिक पर्यटन के लिए ढेरों अवसर भी प्रदान करता है। मैड्रिड आने वाले पर्यटकों को अपने प्रवास के दौरान कई मजेदार चीजें करने की कमी नहीं होगी क्योंकि यहाँ कई पर्यटक आकर्षण, गतिविधियाँ, नाइटलाइफ़ स्थान आदि मौजूद हैं। शहर के कुछ सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में एल रेटिरो पार्क, मैड्रिड का रॉयल पैलेस, थिसेन-बोर्नमिसज़ा संग्रहालय, सैंटियागो बर्नब्यू स्टेडियम, डेबोड का मंदिर, राष्ट्रीय पुरातत्व संग्रहालय मैड्रिड आदि शामिल हैं।

Spain Travel Guide


ग्रेनेडा (Grenada)

स्पेन का ग्रेनेडा शहर अपनी समृद्ध संस्कृति, परंपराओं और इतिहास के लिए जाना जाता है। यह एक ऐसी जगह है जहाँ आप न केवल पुरानी वास्तुकला के चमत्कारों को अपना सकते हैं बल्कि आधुनिकीकरण के पहलू को भी देख सकते हैं। इसका सुहाना मौसम, पहाड़ और समुद्र तट भी इसे स्पेन में एक शानदार छुट्टी मनाने का स्थान बनाते हैं। इसके कुछ प्रमुख आकर्षण अलहम्ब्रा, प्लाजा इसाबेल ला कैटोलिका, कैथेड्रल ऑफ़ ग्रेनेडा, अल्बाइकन, रॉयल चैपल आदि हैं।

Spain Travel Guide


मालागा (Malaga)

मालागा शहर स्पेन में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह कोस्टा डेल सोल का सबसे बड़ा शहर है, जिसकी गहरी सांस्कृतिक और ऐतिहासिक जड़ें कई सालों पुरानी हैं। मालागा विश्व प्रसिद्ध स्पेनिश चित्रकार पाब्लो पिकासो का जन्मस्थान भी है। मानव निर्मित स्थापत्य स्थलों से लेकर खूबसूरत प्राकृतिक समुद्र तटों तक, मालागा में वह सब कुछ है जो आप एक पर्यटन स्थल से चाहते हैं। मालागा के कुछ मुख्य आकर्षणों में रोमन थिएटर, अल्काज़ाबा डी मालागा, मालागा कैथेड्रल, एल चोरो गॉर्ज आदि शामिल हैं।

स्पेन में नाइटलाइफ़ (Night Life In Spain)

इबीज़ा - इबीज़ा स्पेन में सबसे अच्छी पार्टी जगह के रूप में सबसे ऊपर है। यह खूबसूरत स्पेनिश द्वीप अपनी शानदार नाइटलाइफ़ के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है और यहाँ सभी उम्र के लोग आते हैं, जिनमें मशहूर हस्तियाँ भी शामिल हैं। इबीज़ा में सबसे प्रसिद्ध नाइटलाइफ़ जगहों में एमनेसिया, ईडन इबीज़ा, डीसी10, एस पैराडिस आदि शामिल हैं।

टेनेरिफ़ - टेनेरिफ़ एक प्रसिद्ध स्थान है जहाँ आप शानदार स्पेनिश नाइटलाइफ़ का भरपूर आनंद ले सकते हैं। अपने खूबसूरत नज़ारों, बाहरी गतिविधियों, प्राचीन समुद्र तटों और खाने के लिए मशहूर यह जगह अगर आप कम बजट में मौज-मस्ती करना चाहते हैं तो आपके लिए एकदम सही है। टेनेरिफ़ में घूमने के लिए लोकप्रिय जगहों में मंकी बीच क्लब, ले क्लब, एंडाना बीच क्लब आदि शामिल हैं।

Spain Travel Guide


स्पेन के लिए पर्यटक वीज़ा के लिए वीज़ा शुल्क (Visa Fees For Spain)

मल्टीपल एंट्री (सामान्य) 90 दिनों की अवधि के साथ- रु 6200

Tags:    

Similar News