Special Trains Starts: यात्रियों को दिवाली-छठ पर घर जाने के लिए मिलेगी ख़ास सुविधा, 1000 से ज़्यादा स्पेशल ट्रेनें चलेंगीं

Special Trains Starts: त्योहारों का सीजन शुरू होते ही ट्रेनों में भारी भीड़ शुरू हो जाती है ऐसे में भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा का ख़ास ख्याल रख रहा स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत कर रहा है।

Update:2024-09-28 17:28 IST

Special Trains Starts (Image Credit-Social Media)

Special Trains Starts: त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है ऐसे में ट्रेन से यात्रा करने के लिए आपने भी प्लानिंग कर ली होगी। लेकिन इस समय ट्रेनों में भीड़ भी खूब बढ़ जाती है। वहीँ कुछ रुट ऐसे हैं जहाँ के दिवाली और छठ पूजा के समय और भी ज़्यादा भीड़ रहती है। जिनमे झारखण्ड, बंगाल, यूपी और बिहार के रुट में खासतौर में यात्रियों को अपने घर तक पहुंचने में ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वहीँ यात्रियों को अपने घर पहुंचने में किसी तरह की समस्या न आये इसके लिए रेलवे ने ख़ास इंतज़ाम किये हैं।

दरअसल त्योहारों के समय अपने घर पहुंचने के लिए यात्रियों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े इसलिए भारतीय रेलवे ने करीब 12,500 से ज्यादा स्पेशल कोचों का संचालन करने का ऐलान किया है। वहीँ रेलवे लगभग 108 ट्रेनों में जनरल कोच भी बढ़ाएगा। इतना ही नहीं दिल्ली से बिहार के बीच में इस फेस्टिव सीजन में 20 कोच वाली वंदे भारत स्पेशल ट्रेन (Vande Bharat Special Train) की भी पहली बार शुरुआत की जा रही है। वहीँ पिछले साल जहाँ इस सीजन में कम ट्रेनें चलीं थीं वहीँ इस बार 1000 ट्रेनें चलेंगीं। साथ ही साथ इस साल 1 करोड़ से ज्यादा यात्रियों को अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचने में सुविधा होगी। ऐसे में यहाँ हम आज आपको कुछ फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों उनके रुट और पूरे टाइम टेबल के बारे में बताने जा रहे हैं।

ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी उन्होंने बताया कि"इस साल त्योहारों पर 108 ट्रेनों में जनरल कोच बढ़ाए गए हैं। वहीँ छठ पूजा और दीपावाली स्पेशल ट्रेनों में लगभग 12,500 कोच भी मंजूर किये गए हैं। जहाँ साल 2023-24 के फेस्टिव सीजन के दौरान कुल 4,429 स्पेशल ट्रेनें चलीं थीं वहीँ अब इस साल अभी तक कुल 5,975 ट्रेनें नोटिफाई की जा चुकीं हैं। जिससे एक करोड़ यात्रियों को इस फेस्टिव सीजन में अपने घर जाने में सुविधा होगी।

बता दें कि इन फेस्टिव सीजन पर 1 अक्टूबर से ट्रेनों का संचालन शुरू हो जायेगा वहीँ 26 नवंबर तक ये चलाई जायेंगीं।

Tags:    

Similar News