Sri Lanka Disneyland: श्रीलंका में सबसे बड़ा डिजनीलैंड, अब जल्द सुधरेंगे देश के हालात

Sri Lanka Disneyland: आर्थिक कुप्रबंधन, भ्रष्टाचार और कृषि संकट के कारण श्रीलंका एक अभूतपूर्व संकट का सामना कर रहा है।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-10-30 13:05 GMT

दक्षिण एशिया का पहला डिजनीलैंड (फोटो- सोशल मीडिया)

Sri Lanka Disneyland: श्रीलंका के पर्यटन और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए काफी तेजी से काम चल रहा है। ऐसे में डिज्नीलैंड की एक टीम हंबनटोटा में दक्षिण एशिया के पहले डिज्नीलैंड की स्थापना पर चर्चा करने के लिए नवंबर में श्रीलंका जाने के लिए सहमत हो गई है। इसी सिलसिले में श्रीलंका की पर्यटन मंत्री डायना गैमगे ने बताया कि डिज़नीलैंड की टीम ने हंबनटोटा में दक्षिण एशिया की पहली डिज़नीलैंड की स्थापना पर चर्चा करने के लिए नवंबर में श्रीलंका जाने के लिए सहमति व्यक्त की है।" इस बारे में डेली मिरर की एसोसिएट एडिटर जमीला हुसैन ने ट्वीट भी किया।

श्रीलंका में डिज्नीलैंड को लेकर एडिटर जमीला हुसैन ने कहा, "डायना गैमेज वॉल्ट डिज्नी के निमंत्रण के बाद 18 अरब डॉलर के निवेश की योजना पर चर्चा करने के लिए जल्द ही अमेरिका का दौरा करेंगी।"

राज्य मंत्री डायना गैमगे ने पहले कहा था कि डिज़नीलैंड के अधिकारी श्रीलंका में डिज़नीलैंड खोलने के लिए उनसे बातचीत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से श्रीलंका के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

विशेष रूप से, श्रीलंका पर्यटन को कोलंबो में 'मिस टूरिज्म वर्ल्ड - इंटरनेशनल फिनाले 2022' के लिए होस्टिंग अधिकार जीतने के बाद एक बड़ा एक्सपोजर मिलेगा।

इस बारे में संडे ऑब्जर्वर की रिपोर्ट के अनुसार, क्रोएशिया और रूस, जो 'मिस टूरिज्म वर्ल्ड 2022' ग्लोबल पेजेंट के 75 वें संस्करण की मेजबानी के लिए चुने गए अन्य दो देश थे, ने स्वेच्छा से श्रीलंका को इस कार्यक्रम की मेजबानी करने की अनुमति देने का विकल्प चुना।

'मिस टूरिज्म वर्ल्ड - इंटरनेशनल फिनाले 2022' के वैश्विक निदेशक डेविड सिंह ने कहा कि ऐसा इसलिए था क्योंकि ये दोनों देश जानते थे कि यह आयोजन श्रीलंका में पर्यटन पुनरुद्धार की दिशा में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा। श्रीलंका 8-21 दिसंबर तक इस आयोजन की मेजबानी करेगा, जिसमें 80 देशों के विजेता श्रीलंका को लगभग 40 मिलियन अमरीकी डालर का गंतव्य मूल्य देंगे।

उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के दौरान, वे कैंडी, अनुराधापुरा, पोलोन्नारुवा, सिगिरिया, हबराना, एला, अरुगम बे, मिरिसा और गाले सहित श्रीलंका में पर्यटन के सभी महत्वपूर्ण स्थानों का दौरा करेंगे। संडे ऑब्जर्वर की रिपोर्ट के अनुसार, यह बदले में इन गंतव्यों को भी बढ़ावा देगा।

गौरतलब है कि आर्थिक कुप्रबंधन, भ्रष्टाचार और कृषि संकट के कारण श्रीलंका एक अभूतपूर्व संकट का सामना कर रहा है। 22 मिलियन लोगों का देश श्रीलंका एक अभूतपूर्व आर्थिक उथल-पुथल की चपेट में है, जो सात दशकों में सबसे खराब है, जिससे लाखों लोग भोजन, दवा, ईंधन और अन्य आवश्यक चीजें खरीदने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ऐसे में स्थितियों को जल्द से जल्द सुधारना बहुत आवश्यक है।

Tags:    

Similar News