Suraj Kund Park Lucknow: ये हैं लखनऊ का सूर्य कुंड पार्क, क्या कभी गयें हैं आप यहाँ?

Suraj Kund Park Lucknow: सूरज कुंड पार्क उत्तर प्रदेश के लखनऊ में स्थित एक ऐसा पार्क जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है। आज हम आपको इसकी और भी कई विशेषता बताने जा रहे हैं।

Update: 2023-10-03 01:30 GMT

Suraj Kund Park Lucknow (Image Credit-Social Media)

Suraj Kund Park Lucknow: सूरज कुंड पार्क उत्तर प्रदेश के लखनऊ में स्थित एक ऐसा पार्क जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है। इस स्थान की औसत रेटिंग 5 में से 4.00 स्टार है। ये पार्क कैसर बाग, लखनऊ, उत्तर प्रदेश में स्थित है। ये मंदिर 1100 साल पुराना है। साथ ही मंदिर के पीछे एक सूरज कुंड है। ऐसा माना जाता है कि इसका पानी कभी नहीं सूखता। आज हम आपको इसकी और भी कई विशेषता बताने जा रहे हैं।

लखनऊ का सूर्य कुंड पार्क और सूर्य मंदिर

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित है 1100 साल पुराना सूर्य मंदिर। यहाँ के लिए कहा जाता है कि यहाँ का पानी कभी नहीं सूखता है। इसके साथ ही एक पौराणिक कथा भी जुडी हुई है जिसमे कहा गया है कि जब श्री राम के छोटे भाई लक्ष्मण सीता मां को वन छोड़ने जा रहे थे उसी समय वो थोड़ी देर के लिए विश्राम करने के लिए रुके थे वो जिस जगह रुके थे वो यही सूर्य मंदिर था। इस दौरान उनकी नज़र इस सूरज कुंड पर भी पड़ी थी। तभी से यहाँ का पानी कभी नहीं सूखता जिसके बारे में सूर्य मंदिर के महंत कुरुक्षेत्र गिरी महाराज ने भी बताया कि ये बात सच है।

कहा जाता है कि नवाब भी इस कुंड का इस्तेमाल किया करते थे। साल 2015 में इस कुंड की सफाई के दौरान कई पुराने साक्ष भी मिले। जिसके बाद इसका सौंदर्यीकरण लखनऊ विकास प्राधिकरण ने कराया था। इसकी सफाई का ख़ास ख्याल रखा जाता है यहाँ स्नान करना या कोई भी सामान विसर्जित करना पूरी तरह मना है।

कहा जाता है कि रामायण काल से इसका पानी कभी नहीं सूखा। ऐसी भी मान्यता है कि इसके पानी से नहाने से सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। हिन्दू धर्म में इसका काफी महत्त्व है। अगर आप यहाँ जाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आप इसके लिए किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज से कैसरबाग की ओर आगे बढ़े और फिर आपके बाएं हाथ पर डालीगंज पुल आएगा इससे थोड़ी दूर चलने पर ही दाएं हाथ पर सूर्य मंदिर स्थित है।

इसी मंदिर के ठीक पीछे सूरज कुंड है। जहाँ आपको फ्री एंट्री मिलेगी।

Tags:    

Similar News