Best Road Trip: सूरत के ये 8 रोड ट्रिप मानसून के दौरान जरूर करें प्लान

Best Road Trip Place: रोड ट्रिप करना आज के पीढ़ी की यात्रा में पहली पसंद है, इस पसन्द में आप सूरत से भी कई खूबसूरत जगहों की यात्रा रोड द्वारा कर सकते है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-15 05:47 GMT

Surat Famous Road Trip Place Details (Pic Credit-Social Media)

Surat Best Road Trip Place Details: सूरत से सड़क यात्रा भारत के पश्चिमी परिदृश्य की समृद्धता को देखने का एक रोमांचक अवसर प्रदान करती है। सूरत, जो अपने जीवंत हीरे और कपड़ा उद्योगों के लिए जाना जाता है, कई आकर्षक स्थलों का प्रवेश द्वार भी है। जिनमें से प्रत्येक का अपना अनूठा आकर्षण है। चाहे आप शांत प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक चमत्कार या सांस्कृतिक समृद्धि की तलाश में हों, सूरत से आने वाली सड़कें आपके लिए रोमांच का वादा करती हैं। यदि कभी मन हो तो गाड़ी उठाकर नीचे दिए गए प्रमुख 8 जगहों में से कही भी आप जा सकते है। जो सूरत से 100 किलोमीटर से लेकर 300 किलोमीटर की दूरी के रेंज में है। चलिए जानते है सूरत से रोड द्वारा किन रास्तों की ओर बढ़कर आपको किस जगह की सुंदरता देखने का मौका मिल सकता है।

दमन(Daman and Diu)

सूरत से 121 किलोमीटर 

दमन और दीव, एक तटीय केंद्र शासित प्रदेश है, जो अपने प्राचीन समुद्र तटों, औपनिवेशिक वास्तुकला और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। सड़क यात्रा सूरज, रेत और समुद्र का एक आदर्श मिश्रण का वादा करती है। सूरत - नवसार - दमन और दीव मार्ग यात्रा के लिए सबसे बेहतर है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी



सिलवासा(Silvassa)

सूरत से 130 किलोमीटर

दादरा और नगर हवेली की राजधानी सिलवासा में शहरी जीवन की भागदौड़ से दूर, हरियाली के बीच पुर्तगाली और आदिवासी विरासत के समृद्ध मिश्रण से घिरा देख सकते है। यह सड़क यात्रा प्रकृति और शांति का एक आदर्श मिश्रण प्रदान करती है। सूरत - डुंगरी - सिलवासा मार्ग से जाना सबसे आसान होता है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च



अंबरगाव (Umbergaon)

सूरत से 149 किलोमीटर

उम्बरगांव बीच उम्बरगांव का सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। इस बीच पर कई पर्यटक आते हैं और यह अपने खूबसूरत सूर्यास्त के नज़ारों, सुनहरी चमकती रेत और शानदार 'चौपाटी' स्टाइल स्ट्रीट फ़ूड के लिए लोकप्रिय है। यहाँ की सबसे लोकप्रिय चीज़ों में वड़ा पाव, सेव पुरी, भेल पुरी और पानी पुरी आदि शामिल हैं। यहां आप वापी होते हुए पहुंच सकते है।



सापुतारा (Saputara)

सूरत से 156 किलोमीटर

गुजरात के एकमात्र हिल स्टेशन सापुतारा की खूबसूरती का अनुभव करें, जो हरियाली और शांत झीलों से सजा हुआ है। सूरत के पास सापुतारा रोड ट्रिप में हरियाली और शांत झीलों के मनमोहक दृश्य देखने को मिलते हैं। सूरत - वाघई - सापुतारा होते हुए जा सकते है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी



विक्रमगढ़ (Vikramgad)

सूरत से 195 किलोमीटर 

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में स्थित विक्रमगढ़ एक छुपा हुआ रत्न है जो शांत परिदृश्य प्रदान करता है। यह अपने हरे-भरे परिदृश्य और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। यह सड़क यात्रा प्रकृति प्रेमियों के लिए आदर्श है जो शांतिपूर्ण विश्राम की तलाश में हैं। सिलवासा से आगे बढ़ने पर उसी रोड से आप विक्रमगढ़ को तरफ निकल सकते है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी



जव्हार (Jawhar)

सूरत से 210 किलोमीटर 

आपको जव्हार में कुछ शानदार महल और किले देखने को मिलेंगे। जय विलास पैलेस और भोपतगढ़ किला उनमें से दो हैं। इनके अलावा, कई अन्य आकर्षण भी हैं जो सूरत के पास इस आरामदायक और खूबसूरत शहर की यात्रा के बारे में आपको उत्साहित रखेंगे। मुंबई से 165 किमी दूर सहयाद्री पर्वत श्रृंखला में स्थित जव्हार को ठाणे के महाबलेश्वर के रूप में जाना जाता है।



भंडारदारा (Bhandardara)

सूरत से 320 किलोमीटर

भंडारदरा ट्रैकिंग ट्रेल्स और किलों से भरा हुआ है। महाराष्ट्र की सबसे ऊंची चोटी, प्रसिद्ध माउंट कलसुबाई, ट्रेकर्स के बीच पसंदीदा है। 200 साल पुराने रतनगढ़ किले की यात्रा भी छठी शताब्दी के हरिश्चंद्रगढ़ किले की यात्रा की तरह लोकप्रिय है। 2 दिन कलसुबाई चोटी, संधान घाटी, भंडारदरा बांध या अम्ब्रेला और रंधा झरनों के पास ट्रैकिंग और कैंपिंग में बिताए जा सकते हैं।



कामशेत (Kamshet)

सूरत से 366 किलोमीटर

कामशेत पश्चिमी घाट में एक खूबसूरत हिल स्टेशन है , जो पैराग्लाइडिंग और फ्लाइंग स्कूलों के लिए प्रसिद्ध है। पश्चिमी घाट से घिरा यह स्थान नियमित रूप से साहसिक गतिविधियों के शौकीनों के लिए भारत के शीर्ष 10 अवश्य देखे जाने वाले स्थलों में शामिल है। कामशेत पैराग्लाइडिंग के लिए प्रसिद्ध है और इसे पैराग्लाइडर्स के स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। शुरुआती लोगों के लिए इस खेल को सीखने के लिए कई पैराग्लाइडिंग स्कूल भी हैं।



Tags:    

Similar News