India Top Museum: भारत के इन संग्रहालयों में आपको मिलेगा अनोखा अनुभव

Top 13 Museums: अगर आप भी इतिहास से रूबरू होना चाहते हैं तो आइए आपको फेमस संग्रहालयों के बारे में बताते हैं।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-09-07 06:58 GMT
Click the Play button to listen to article

Top Museums: इतिहास के बारे में जानना, इतिहास के साक्ष्यों को सामने से देखना, उसे महसूस करने का शौक कुछ ही लोगों को होता है। जो लोग इतिहास में वीरों के बलिदान, संघर्ष, त्याग-तपस्या से भली-भांति परिचित होते हैं, जिन्होने इतिहास को समझने की कोशिश की होती है, उन्हें संग्रहालयों जैसी जगहों पर जाने में बहुत आनंद आता है। इतिहास प्रेमियों के लिए संग्रहालय जन्नत जैसी जगह है। ऐसे में अगर आप भी इतिहास से रूबरू होना चाहते हैं तो आइए आपको फेमस संग्रहालयों के बारे में बताते हैं। 

सालार जंग संग्रहालय - हैदराबाद

हैदराबाद में मुसी नदी के दक्षिणी तट पर स्थित, सालारजंग संग्रहालय पर्यटकों के लिए एक उत्कृष्ट कृति और प्रमुख आकर्षण है। भारत में तीसरा सबसे बड़ा संग्रहालय होने के नाते, इसे विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है। इसका उद्घाटन 1951 में भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने किया था।

यह संग्रहालय हजारों कला वस्तुओं और प्राचीन पांडुलिपियों और पुस्तकों का घर है। यह शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खुला रहता है।

राष्ट्रीय रेल संग्रहालय - दिल्ली

राष्ट्रीय रेल संग्रहालय इतिहास प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है। कैंडी स्टोर में एक बच्चे की तरह, आपके पास देखने के लिए विभिन्न आकर्षक संग्रह होंगे। राष्ट्रीय रेल संग्रहालय, नई दिल्ली 11 एकड़ भूमि में फैली भारतीय रेलवे की 166 वर्षों की भव्य विरासत को प्रदर्शित करता है। बाहरी गैलरी में शाही सैलून, वैगन, कैरिज, बख्तरबंद गाड़ियों और रेल कारों के आकर्षक संग्रह के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के भाप, डीजल और इलेक्ट्रिक इंजन भी यहां देखने को मिलेंगे।

यह संग्रहालय पुराने दिनों में परिवहन की कहानी बताता है। इन सभी आकर्षक मूल टुकड़ों को सुरक्षित रखा गया है। प्राचीन तस्वीरों, दस्तावेजों, रेलवे कलाकृतियों, प्राचीन वस्तुओं और पुराने फर्नीचर का एक असाधारण संग्रह इस संग्रहालय की सुंदरता को 10 गुना बढ़ा देता है। तो अगर दिल्ली वह यात्रा है जिसे आप आगे ले जा रहे हैं, तो इस सुंदरता को देखना न भूलें!

फोटो- सोशल मीडिया

अल्बर्ट हॉल संग्रहालय – जयपुर

जयपुर अपने आप में एक खूबसूरत आकर्षण का केंद्र है अल्बर्ट हॉल संग्रहालय। यह संग्रहालय राज्य के सबसे पुराने संग्रहालयों में से एक है। भवन न्यू गेट के सामने शहर की दीवार के बाहर राम निवास उद्यान में स्थित है। संग्रहालय का मुख्य केंद्र बिंदु एक मिस्र की ममी है। संग्रहालय में पेंटिंग, गहने, हाथी दांत, पत्थर, धातु की मूर्तियां और क्रिस्टल में काम सहित कलाकृतियों का एक मनोरंजक संग्रह है। संग्रह में गुप्त, कुशल, दिल्ली सल्तनत, मुगल और ब्रिटिश काल के सिक्के शामिल हैं।

इल्यूजन संग्रहालय - दिल्ली

नाम इल्यूजन संग्रहालय यानी हिंदी अर्थ भ्रम। है न काफी मजेदार। नाम की तरह ही ये यह सिर्फ सामान्य संग्रहालय नहीं है, बल्कि यह रोमांचक गतिविधियों से भरा है। दिल्ली में स्थित, यह संग्रहालय न केवल एक बच्चे के रूप में बल्कि एक वयस्क के रूप में भी घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। भ्रम का संग्रहालय आपके लिए दृश्य और संवादात्मक भ्रम लाता है, जैसे अनंत कक्ष, उल्टा कमरा, और कुर्सी भ्रम, और भी बहुत कुछ। यह लगभग एक ऐसी जगह है जहाँ विज्ञान मस्ती से भरी हुई है। यहां आपको काफी अच्छा अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

विज्ञान संग्रहालय - दिल्ली

भारत की राजधानी दिल्ली में विज्ञान संग्रहालय आपको केवल 60 रुपये की न्यूनतम राशि पर एक यादगार अनुभव प्रदान करता है। यह बच्चों और परिवारों के घूमने और विज्ञान की जड़ों से जुड़े रहने के साथ-साथ एक मजेदार अनुभव के लिए एक अद्भुत जगह है।

विज्ञान संग्रहालय दिल्ली में कई कामकाजी विज्ञान मॉडल मौजूद हैं, जिन्हें आगंतुकों द्वारा स्वयं संचालित किया जा सकता है, बच्चों के लिए यह एक अविश्वसनीय जगह है, क्योंकि यह उनके दिमाग में रुचि पैदा करता है कि चीजें कैसे काम करती हैं और क्यों।

Tags:    

Similar News