Delhi Best Spot Sunset: दिल्ली में यहां देखें सनसेट, बारिश के बाद हो जाता है खुशनुमा नजारा

Delhi Best Spot To See Sunset: बारिश की बूंदों की मधुर ध्वनि और बारिश के बाद सुंदर आकाश, ऐसे दृश्य बनाते हैं जो हम सभी को पसंद आते हैं। इन्हें हम अच्छे जगह पर जाकर और भी ज्यादा खूबसूरत बना सकते है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-09 10:27 GMT

Delhi in Monsoon (Pic Credit-Social Media)

Top 7 Spot to Watch Sunset: दिल्ली व्यस्त वाला और भागता हुआ शहर है, जहां दो मिनट सुकून के जीना एक जंग जीतने जैसा है। इसके लिए उचित जगह पर जाना जहां आपको लोगों की भीड़ और गाड़ियों की आवाज न मिले ये भी मुश्किल है। ऐसे में सनसेट देखे तो कहां देखें? चारो तरफ बड़ी - बड़ी इमारतें ही दिखती है। तो चलिए हम आपको दिल्ली में कुछ दिलकश नजारे देखने के लिए उचित जगह बताते है। जहां पर आप सनसेट का खूबसूरत नजारा देख सकते है।

ये 8 जगह बारिश के बाद दिल्ली में जरूर करें विजिट

दिल्ली/एनसीआर में बारिश के बाद सूर्यास्त देखने के लिए शीर्ष 8 जगहों की लिस्ट हम आपके किया लेकर आए है। जहां आपको सुन्दर परिदृश्य में शाम का खूबसूरत सुकून भरा समय बिताने का मौका मिलेगा। बारिश की बूंदों की मधुर ध्वनि और बारिश के बाद सुंदर आकाश, ऐसे दृश्य बनाते हैं जो हम सभी को पसंद आते हैं। इन्हें हम अच्छे जगह पर जाकर और भी ज्यादा खूबसूरत बना सकते है।

Place Must Visit After Rain in Delhi 

सुंदर नर्सरी((Sundar Nursery)

लोकेशन: भारत स्काउट्स एंड गाइड्स मार्ग, हुमायूं के मकबरे के सामने, निजामुद्दीन, राष्ट्रीय प्राणी उद्यान, सुंदर नगर, नई दिल्ली

समय: सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक

सुंदर नर्सरी का दौरा आपको को पूरी तरह से प्रभावित करता है! पार्क को हरियाली, ऐतिहासिक स्मारकों और जीवंत फूलों के बिस्तरों के साथ खूबसूरती से बनाए रखा गया है। यह दिल्ली के दिल में एक शांतिपूर्ण जगह है, जो आराम से टहलने या पिकनिक के लिए एकदम सही है। विरासत की संरचनाएँ एक अनूठा आकर्षण जोड़ती हैं। 



नेहरू पार्क(Nehru Park)

लोकेशन: नेहरू पार्क, रामनगर, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली

समय: सुबह 5 बजे से रात के 8 बजे तक

नेहरू पार्क नई दिल्ली के चाणक्यपुरी डिप्लोमैटिक एन्क्लेव में स्थित एक बड़ा पार्क है। भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर बना यह पार्क शहर के दिल के करीब 80 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसकी स्थापना 1969 में हुई थी। नेहरू पार्क अपने खिलते फूलों, स्फूर्तिदायक जॉगिंग ट्रैक और अत्याधुनिक जिम के साथ आपको आकर्षित करता है। सुखदायक फव्वारे, शांत बैठने की जगह और स्विमिंग पूल के पास जीवंत मछलियों का आनंद लें। पर्याप्त पार्किंग और शांत वातावरण के साथ, यह कायाकल्प और विश्राम के लिए एकदम सही शहरी विश्राम स्थल है।



इंडिया गेट(India Gate)

लोकेशन: कर्तव्य पथ, इंडिया गेट, नई दिल्ली

समय: 24 घंटे 

यह राष्ट्रीय राजधानी के प्रतिष्ठित स्थानों में से एक है। आस-पास की रोशनी और हरियाली एक सुखद वातावरण बनाती है, और आप आराम करने के लिए सड़क के किनारे बैठ सकते हैं। इसके सामने अच्छी तस्वीरें लें। यह आपकी बकेट लिस्ट में ज़रूर जाने वाली जगह होनी चाहिए।पेशेवर फ़ोटोग्राफ़रों (20/- प्रत्येक) से तस्वीरें भी ली जा सकती हैं जो कि लागत के लायक हैं। शाम 6-7 बजे के बाद इस जगह पर जरूर जाएँ।



हौज खास(Hauz Khas)

लोकेशन: H53V+7C6, हौज खास फोर्ट रोड, हौज खास विलेज, डियर पार्क, हौज खास, नई दिल्ली 

समय: सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक

सोमवार और बुधवार बंद रहता है।

हौज खास वास्तव में दिल्ली में प्रकृति, इतिहास और संस्कृति का एक अद्भुत मिश्रण प्रस्तुत करता है। हौज खास परिसर, अपनी झील, पार्क और ऐतिहासिक स्मारकों के साथ, हलचल भरे शहर के बीच एक शांत विश्राम स्थल प्रदान करता है। यह इत्मीनान से सैर करने, पिकनिक मनाने और दिल्ली की समृद्ध विरासत को देखने के लिए एक शानदार जगह है। प्रकृति में शांतिपूर्ण सैर करने और दिल्ली के अतीत को जानने के लिए यह एक शानदार जगह है। आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ यहाँ पिकनिक मनाने जा सकते हैं। 



राष्ट्रपति भवन(President's House)

लोकेशन: राष्ट्रपति भवन, राष्ट्रपति संपदा, नई दिल्ली, दिल्ली

समय: सुबह 9:30 से शाम 5:30 तक, शनिवार और रविवार को बंद रहता है।

राष्ट्रपति भवन सिर्फ़ राष्ट्रपति का घर ही नहीं है; यह वास्तुकला का एक शानदार नमूना भी है। यह भवन भारतीय और यूरोपीय शैलियों का एक सुंदर मिश्रण है, जिसमें शानदार उद्यान, जटिल नक्काशी और भव्य हॉल हैं। राष्ट्रपति भवन परिसर का हिस्सा मुगल गार्डन विशेष रूप से अपने सुव्यवस्थित लॉन, जीवंत फूलों और अनोखे फव्वारों के लिए प्रसिद्ध है, जो उन्हें आगंतुकों के लिए एक आनंदमय अनुभव बनाते हैं। राष्ट्रपति भवन के आसपास का क्षेत्र भी उतना ही प्रभावशाली है। चौड़ी सड़कें, हरी-भरी हरियाली और आस-पास के ऐतिहासिक स्मारक इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। रात में, यह भवन और भी शानदार दिखता है जब इसे रोशनी से जगमगाया जाता है, जिससे दूर से ही सुनहरी चमक दिखाई देती है। कुल मिलाकर, राष्ट्रपति भवन न केवल एक महत्वपूर्ण आधिकारिक निवास है, बल्कि भारत के समृद्ध इतिहास और स्थापत्य सौंदर्य का प्रतीक भी है।



सफदरजंग मकबरा(Safdarjung Tomb)

लोकेशन: एयरफोर्स गोल्फ कोर्स, दिल्ली रेस क्लब, नई दिल्ली

समय: सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक

भारत के नई दिल्ली में स्थित सफ़दरजंग का मकबरा मुगल वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। 1754 में निर्मित, यह उद्यान मकबरा मुगलों का अंतिम स्मारक मकबरा उद्यान है, जिसे अहमद शाह बहादुर के शासनकाल के दौरान मुगल साम्राज्य के प्रधान मंत्री नवाब सफ़दरजंग के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह संरचना, जो अपने आकर्षक लाल बलुआ पत्थर और संगमरमर के अग्रभाग के लिए जानी जाती है, एक हरे-भरे बगीचे के बीच में स्थित है, जो मुगल उद्यानों के विशिष्ट चारबाग (चार-भाग) लेआउट का अनुसरण करता है, जो स्वर्ग का प्रतीक है।


संजय वन(Sanjay Forest)

लोकेशन: G5MJ+4GR, इंटरनल पाथ, सेठ सराय, वसंत कुंज, नई दिल्ली

समय: सुबह 5 बजे से शाम के 7 बजे तक

यह शहर के बीचों-बीच एक सुंदर वन क्षेत्र है। यहाँ सुबह की सैर अच्छी रही। यहाँ एक ओपन एयर जिम भी है। बाहर के इलाके में चाय की दुकानें और कुछ ढाबे हैं। यह एक अच्छा अनुभव था।यहाँ लाल कोट नामक एक पुराने किले के अवशेष हैं। यह जगह पहाड़ी है और चट्टानों पर उतार-चढ़ाव है, इसलिए अगर आप जंगल और शहर के लुभावने नज़ारे देखने के लिए ऊपर की जगहों पर पहुँचना चाहते हैं, तो अच्छे जूते पहनने की कोशिश करें। शहर की हलचल से दूर पक्षियों को देखने और आराम करने के लिए एक अच्छी जगह।



Tags:    

Similar News